कमर दर्द का इलाज के 10 सफल उपाय: Kamar Dard ka ilaj in Hindi

Kamar Dard ka ilaj in Hindi : क्या आप जानते है आपके पूरे शरीर को एकजुट मजबूत और स्वस्थ रखने में रीढ़ की हड्डी का अहम योगदान होता है। पर आजकल अनुचित खान पान और अस्वस्थ जीवनशेली के कारण कमर में दर्द रहना काफी आम हो गया है। घंटो कुर्सी पर गलत ढंग से बैठे रहना या कोई शारीरिक गतिविधियों के दौरान किसी झटके से पीठ की मांशपेशियो में नुकसान पहुचना कमर दर्द के कारणों में से है। Lower back pain जिसमे पीठ के निचले हिस्से में दर्द होता है ये किसी को भी कभी भी हो सकता है। कई बार ये दर्द इतना अधिक होता है की सहन करना मुश्किल हो जाता है। कमर के निचे हिस्से वाला दर्द 35 साल के बाद आमतौर पर ज्यादा होता है। अगर आप भी इससे परेशान है और कमर दर्द के इलाज के लिया दवा लेने से भी फायदा नहीं हो रहा था आप एकदम सही जगह आए है। चलिए पढ़ते है कमर दर्द का कारण और इलाज के घरेलू उपाय, योगासन

कमर दर्द के कारण : Back Pain Causes in Hindi

  • भारी सामान उठाना
  • सही तरीके (posture) से ना बैठना
  • स्लिप डिस्क
  • जरुरत से ज्यादा एक्सरसाइज करना
  • बुखार या किसी तरह का इन्फेक्शन होना
  • प्रेगनेंसी में कमर दर्द हो जाता है
  • ज्यादा धुम्रपान करना
  • गठिया होना
  • रीढ़ की हड्डी में झटका लगना

कमर दर्द का इलाज योगासन Kamar Dard ka ilaj

कमर में दर्द का इलाज के घरेलू नुस्खे : Kamar Dard ka ilaj

कमर दर्द के उपचार से पहले उसके होने के कारण जानना जरुरी है। उसके बाद ही सही तरीके से ट्रीटमेंट किया जाना चाहिए। कई बार निचे गिरे पैन को उठाने तक में हमें पीठ दर्द हो जाता है। इसमें अच्छी बात ये है ज्यादातर मामलो में दर्द कुछ समय ही रहता है फिर अपने आप ही ठीक हो जाता है। चलिए आगे कुछ कमर दर्द दूर करने के घरेलू उपाय जानते है।

1. आरंडी के तेल से मालिश

पीठ में दर्द मांशपेशियो में किसी तरह की इंजरी या खिचाव के कारण होता है। अरण्डी का तेल यानि कास्टर आयल anti inflammatory होता है जो सूजन और घाव भरने में मदद करता है। कमर में दर्द होने पर आरंडी के तेल की मालिश आपको तुरंत आराम पहुचाती है।

  • एक चमच्च अरण्डी का तेल ले और उससे थोडा गर्म करे। रात को सोने से पहले पीठ में जहा भी दर्द है उससे हिस्से पर हल्के हाथो से इस अरण्डी के तेल से मालिश करे और पूरी रात के लिए छोड़ दे।

2. हल्दी का दूध पिए

हल्दी से मिलने वाली औषधीय गुणों से हम अनजान नहीं है। जब भी किसी को कोई चोट लगती है तो आपने दादी माँ को कहते जरुर सुना होगा की हल्दी दूध पिलो। जी हां ये बिलकुल सही है हल्दी किसी भी इंजरी से हुई सूजन और दर्द से छुटकारा पाने का रामबाण उपाय है। हल्दी में कर्क्यूमिन पाया जाता है जो कमर दर्द ठीक करने में मददगार होता है।

  • जिनको कमर दर्द की परेशानी रहती है वो एक गिलास गर्म दूध में एक चमच्च हल्दी पाउडर की मिलाए और उसे पीले। दिन में 2 बार ऐसा हल्दी मिला दूध पिए।

3. कमर दर्द में गर्म सिकाई

कई बार कमर दर्द काफी ज्यादा पीड़ादायक होता है जिससे हम तुरंत आराम चाहते है। ऐसे में दर्द से छुटकारा पाने में हीटिंग पैड से सिकाई एक कारगर उपाय बन जाता है। कमर की मांशपेशियो में होने वाली ऐंठन और दर्द कम करने में सिकाई गजब काम करती है।

  • कमर के ऊपरी या निचले जिस भी हिस्से में दर्द हो रहा है। वह पर हीटिंग पैड से 15-20 मिनट तक सिकाई करे। दिन में कम से कम एक बार ये सिकाई जरुर करे।

4. अदरक (Ginger for Backache)

भारतीय रसोई में अदरक आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। कमर दर्द के घरेलू ट्रीटमेंट के लिए अदरक के घरेलू नुस्खे को लम्बे समय से लिया जाता रहा हैं। अदरक में जिंजरोल नाम का एक घटक होता है जो उसके दर्दनिवारक गुणों के लिए जाना जाता है। कमर की नस में होने सुजन में भी अदरक मदद करता है।

  • एक कप पानी में एक – दो टुकड़े अदरक डालकर 10 मिनट तक धीमी आंच पर उबाले। थोडा ठंडा होने के बाद इसमें एक चमच्च शहद की मिलाए और पिए।  दिन में 2-3 बार ये चाय पिए।

5. तुलसी की पत्तिया (Basil for Back Pain)

तेज़ पीठ दर्द से जल्द राहत पाने के लिए तुलसी की पत्तियों से बना घरेलू नुस्खा काफी फायदेमंद होता है। तुलसी की पत्तियों में  सीट्रॉनॉल और यूजेनॉल नाम के तेल होते है जो कमर के दर्द में आराम पहुचाने में प्रभावी होते है।

  • इस होम रेमेडी में हमें तुलसी के पत्तो से चाय बनानी है। एक कप साफ़ पानी में 8-10 तुलसी की पत्तिया डालकर पकाए। इस तब तक उबले जब तक पानी आधा ना रह जाए। पीने लायक ठंडा होने के बाद स्वाद के लिए थोडा शहद मिलकर पिए।

जाने : पीरियड्स में पेट दर्द के 7 घरेलू उपाय

कमर दर्द के लिए योगासन : Kamar Dard ka ilaj Baba Ramdev

कमर की मांशपेशियो का कमज़ोर होना भी दर्द कर कारण बन सकता है। जिनकी पीठ की मसल्स मजबूत नहीं होती उनको कमर दर्द होने की संभावना ज्यादा रहती है। गलत मुद्रा में बैठना इसे और बढ़ा देता है। हमारे बहुत से पाठको के मन में ये सवाल जरुर होगा की क्या कमर दर्द का इलाज योगासन या एक्सरसाइज से किया जा सकता है?  जी हां कुछ योगासन करके हम इस असहनीय दर्द को काफी हद तक ठीक कर सकते है। निचे कुछ बाबा रामदेव योग आसनों के नाम दिए गए है जिन्हें आप कर सकते है।

  1. भुजंगासन
  2. त्रिकोणासन
  3. धनुरासन
  4. हलासन
  5. सेतु बंधसाना
  6. पश्चिमोत्तानासन

उपर दिए गए कमर दर्द के लिए किसी भी योगासन को अच्छे किसी योगगुरु के देखरेख में ही करे। गलत ढंग से किया गया योग फायदे की जगह उल्टा नुकसान पंहुचा सकता है।

मित्रो हमारी इस पोस्ट कमर दर्द का इलाज के उपाय : Kamar Dard ka ilaj Yoga? को लेकर आपके मन में कोई सवाल है तो उन्हें कमेंट्स में जरुर लिखे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!