काले होंठ गुलाबी करने के घरेलू उपाय – Pink lips tips in Hindi

कौन नहीं चाहता वो दिखने में सुन्दर दिखे और हमारे समाज में सुन्दरता की एक निशानी गुलाबी होंठ को माना जाता है. जिनके होंट काले है वो ‘होठों का कालापन कैसे दूर करें ‘ इस सवाल का जवाब जरुर जानना चाहेगे. काले होंट (kale honth) दिखने में किसी को अच्छे नहीं लगते, ऐसा होने के कई कारण हो सकते है जिनके बारे में हम विस्तार से आगे जानेंगे. वैसे तो बाज़ार में बहुत से ऐसे product मिल जाते है जिनसे हम अपने काले होंठ गुलाबी या लाल बना सकते है

पर होता ये है उनसे हम ऐसा कर तो लेते है पर इसके साथ ही उनमे काफी हानिकारक रसायन होते है जो आपको काफी नुकसान पहुचाते है और उसके साथ हमारे काफी पैसे भी खर्च हो जाते है. इसलिए हम अगर natural तरीके और घरेलु उपाय से काले होंठ का इलाज कर सकते तो उससे बेहतर कुछ नहीं. वैसे तो लड़का हो या लड़की, बच्चा हो या जवान हर कोई सुन्दर मुलायम Pink Lips पाने की चाहत रखता है पर विशेषकर जवान लडकियों ये ज्यादा चाहती है.

काले होंठ गुलाबी करने के घरेलु उपाय - Pink lips tips in hindi

होंठ काले  होने के कारण (Cause of Black dark Lips)

  • अधिक धुम्रपान करना.
  • सूरज की धूप में ज्याद निकलना भी होंठ काले होने का कारण है.
  • तम्बाकू चबाना से भी होंठ में कालापन आ जाता है.
  • ज्यादा चाय कॉफ़ी का सेवन करना.
  • सुंदरता बढ़ाने वाला product के इस्तेमाल से हुई Allergic reaction से भी होंट काले पड़ने लगते है.

देखे: चेहरे से तिल और मस्से हटाने के घरेलू उपाय और नुस्खे

 

काले होंठो को गुलाबी करने के तरीके और उपाय – Hont Gulabi kaise Kare in Hindi

निम्बू (Lemon): होंठो का कालापन दूर करने का एक प्राकृतिक तरीका निम्बू है. आधा चमच निम्बू का रस और इतना ही शहद और glycerin ले और इन तीनो का मिश्रण बना ले. और सोने से पहले अपने होंटो पर इसको लगा ले. कुछ हे दिनों में आपको असर दिखाई देगा.

 

जैतून का तेल (Oliva Oil): जैतून के तेल में बहुत से ऐसे गुण पाए जाते है जो होंठो को मुलायम सुंदर बनाने में उपयोगी है. जैतून तेल की कुछ बुँदे lips पर लगाकर हलके हाथो से मसाज़ करे.

 

गुलाब जल (rose water): कुछ शहद की बूंदों में एक बूंद गुलाब जल की मिलकर अपने होंठ पर लगाये. दिन में 3-4 बार इसे दोहराए. इससे आपके lips pink के साथ मुलायम भी होंगे.

 

चुकंदर (Beetroot): चुकंदर का जूस निकालकर रात को सोते टाइम अपने काले होंठो पर लगेये और अगले दिन सुबह उसे धों ले. चुकंदर में मौजूद प्राक्रतिक लाल रंग होंठो की लाली लाने में मददगार होता है.

 

अनार: अनार एक नेचुरल तरीका है गुलाबी होंठ  (Gulabi Honth) पाने का, अनार के बीज का रस लेके उसमे थोडा गाजर का रस भी मिला ले. इसे daily दिन में 1 बार लगाये, इससे आपके काले होंठ गुलाबी के साथ सूखापन भी दूर होगा.

 

शहद: अगर हमारे होंठ रूखे सूखे हुए है उनके कोई चमक नहीं है तो शहद एक बहुत उपयोगी उपचार है.  रात को शहद अपने होंठो पर लगाये और उसे ऐसे ही रातभर सूखने दे. उम्र बढ़ने की वजह से हुए Black Dark Lips को मुलायम चमकीले लाल होंठ बनाने के लिए ये नुश्खा जरुर अपनाये.

 

बादाम का तेल: काले होंठो को गुलाब की पंखुड़ी के जैसे चमकते हुए गुलाबी बनाने के लिए बादाम का तेल एक घरेलु उपाय है. एक चमच शहद में 4-5 बुँदे बादाम के तेल की मिलकर होंठो पर लगाये. जब भी आपको लगे होंठ सूखे है तभी ये उपाय करे. इसके साथ ही नारियल तेल और बादाम तेल के मिश्रण को सोने से पहले Black Lips पर लगाये.  कुछ दिनों में ही आपके होंठो पर लाली वापिस आने लगेगी.

Leave a Reply

error: Content is protected !!