जलने और चोट के निशान जड़ से मिटाने के 10 सफल घरेलू नुस्खे

जले कटे और चोट की निशान हटाने के उपाय : चेहरे या शरीर पर कोई भी निशान किसी को अच्छा नहीं लगता वो चाहे जलने से हुआ हो या किसी चोट से। हम चाहे कितनी भी सावधानी बरते पर कभी कभार चोट या किसी वजह से स्किन जल जाती हैं। कुछ समय बाद वो घाव तो ठीक हो जाती है पर अपने पीछे वो निशान छोड़ जाती हैं जलने या चोट के निशान सफेद या काले दोनों तरह के हो सकते हैं। विशेषकर घरेलू महिलाओ रसोई में काम करते समय जलने काटने की समस्या आती रहती हैं।

खाना बनाते समय तेल के छीटे लगना, सब्जी काटते समय कटना, चाय, पानी या कोई और तरल त्वचा पर गिर जाना ऐसे कुछ आम कारण होते हैं। ऐसे जले कटे के निशान हटाने के कई तरह की क्रीम भी आती है जो काफी महंगी और केमिकल युक्त होती हैं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खे बताएँगे जिन्हें करके आप ऐसे जले और चोट के निशान को खत्म करने इनसे छुटकारा पा सकते हैं।

हमारे शरीर में अपने आप ही कोई भी घाव भरने की ताक़त होती हैं। और उनके निशान भी समय के साथ हलके हो जाते हैं। निचे दिए गए कुछ नुस्खे अपनाकर आप इस हीलिंग की प्रक्रिया को और तेज़ कर सकते हैं।

जलने और चोट के निशान मिटाने के उपाय इन हिंदी

जलने और चोट के निशान मिटाने के उपाय

Scar Removal Home Remedies in Hindi

दिखने में ये निशान भद्दे दिखाई देते हैं। कई बार ऐसे निशानों को मिटाने की क्रीम या दुसरे रसायनों से भरी दवाइया का सेवन करने के बाद भी ये निशान रह जाते हैं और कोई नहीं चाहता अपने चेहरे या शरीर के किसी अन्य हिस्से पर ऐसे मार्क्स हो। हालाँकि कई बार घरेलू नुस्खे का असर काफी समय बाद दिखाई देता हैं लेकिन प्राकर्तिक रूप से जलने या चोट के निशान ख़त्म करने के लिए यही एक तरीका हैं। चलिए जानते है ऐसे ही कुछ होम रेमेडीज।

जले के निशान हटाने के नुस्खे : Burn Marks Remedies in Hindi

1. प्याज़ का रस

जलने के बाद हुए दाग को हटाने में प्याज़ का रस एक कारगर होम रेमेडी है। प्याज़ निशानों में collagen को बनने से रोकता हैं
जिससे निशान कम और हलके पड़ने लगते हैं। इस नुस्खे को बनाने के लिए प्याज़ को छोटे टुकडो में काटकर उनका जूस निकाल ले। अब एक रुई को प्याज़ के जूस में डूबकर जले हुए के निशानों पर लगाए। रस लगाकर कुछ समय के लिए उसे ऐसे ही छोड़ दे।

2. टमाटर और निम्बू का रस

निम्बू और टमाटर दोनों स्वभाव से एसिडिक और विटामिन c से भरपूर होते हैं। वितामिक c को किसी भी घाव को भरने और एसिडिक नेचर उन्हें हलके करने के लिए जाना जाता हैं। टमाटर और निम्बू का रस निकाले और उन्हें आपस में अच्छे से मिलाले। एक रुई की मदद से फेस या बॉडी पर जिस जगह भी ऐसे निशान है उनपर लगाए और 15 मिनट बाद उसे धोले। इस घरेलू उपाय को दिन में 3 बार 15 दिन तक लगातार करे।

3. एलोवेरा जेल

जल्दी से जलने के निशान (Burn Marks) हटाने के लिए एलोवेरा एक और असरदार नुस्खा हैं। एलोवेरा जेल मृत कौशिकाओ को हटाने और नयी कौशिकाओ के निर्माण में मदद करता हैं। इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जिससे इन्फेक्शन भी ख़त्म होता हैं। एलोवेरा गेल को सीधा उस निशान वाली जगह पर जगाये और 15 मिनट तक लगे रहने दे और फिर धोले।

4. शहद लगाए

जलने से होने वाले काले निशान के इलाज में शहद लगाना काफी फायदेमंद होता हैं। शहद नेचर में एंटीसेप्टिक और घाव भरने के गुणों से युक्त होता हैं। जिससे जलने के निशान के साथ घाव ठीक होने में भी काफी मदद मिलती हैं। उन निशानों पर शहद को एक मोटी परत के जैसे लगाए। ये आप रोजाना एक बार जरुर करे, कुछ ही दिनों में आपको असर दिखाई देने लगेगा। यहा से पढ़े : शहद के अनेको फायदे

5. नारियल का तेल

जले या चोट के निशान को हलके करने में नारियल का तेल काफी सहायक नुस्खा हैं। नारियल तेल में विटामिन इ होता हैं जो ऐसे काले या सफेद निशानों को मिटाने में मदद करने के साथ नए निशान बनने से रोकता हैं। इसके अलावा इस तेल में कैप्रिक एसिड, लोरिक और  कैपिलिक होते है जों क्षतिग्रस्त स्किन को ठीक करने का काम करते हैं जिससे चोट ठीक होने लगती हैं।

  • कुछ extra virgin coconut oil ले और उसे हल्का गर्म करे ताकि तरल अवस्था में आ जाए। अब  गर्म तेल को अपने हथेली पर लगाकर उस जगह की 5 से 10 मिनट तक मसाज़ करे। मसाज़ करने के बाद कम से कम एक घंटे तक उसे ऐसे ही रहने दे ताकि त्वचा पूरा तेल सौक ले। दिन में 2-3 बार इसे दोहराए।

पढ़े : सफेद दाग का इलाज के घरेलू नुस्खे

चोट के निशान हटाने के उपाय : Chot ke Nishan Kaise Mitaye in Hindi

  • जैतून का तेल पुराने चोट के निशान को हटाने में काफी मदद करता हैं। दाग वाले जगह पर जैतून के तेल से गोलाई में मसाज़ करे। मसाज़ करने के बाद कम से कम 30 मिनट तक तक तेल लगे रहने दे और उसके बाद एक साफ़ कपडे से वो हिस्सा साफ़ करले।
  • सेब के सिरके का एसिडिक नेचर पुराने दागो को हल्का करने का काम करता हैं। एक सामान मात्रा में सेब का सिरका और पानी मिलाए और उसे निशानों पर लगाए। 5 मिनट तक इसे लगे रहने दे और उसके बाद पानी से धोले।
  • एक चमच्च चंदन पाउडर में उतना गुलाब जल मिलाए जिससे एक पेस्ट बन जाए। अब इस पेस्ट को चोट के निशान पर लगाए। 1 घंटे बाद उया जगह को ठन्डे पानी दे धोए।
  • भीगे हुए बादामो का छिलका उतारकर उन्हें पीस ले और उसमे थोडा गुलाब जल मिलकर पेस्ट बनाले। अब इस पेस्ट को उस जगह पर लगाए। काटने और चोट के निशान हटाने का ये एक सफल घरेलू नुस्खा हैं।

हमारे पाठक इस लेख में बताए जले कटे चोट के निशान हटाने के नुस्खे: Scar Home Remedies in Hindi? को लेकर अपने सवाल या सुझाव निचे कमेंट्स में छोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!