जैतून का तेल के फायदे और सही उपयोग : Olive Oil in Hindi

जैतून का तेल (Olive Oil) के फायदे इन हिंदी : जैतून का तेल को इंग्लिश में ऑलिव आयल कहते है। हमारे बालो और त्वचा के लिए विशेषकर जैतून के तेल के फायदे अनेक है।  इस तेल के लाभ लेने के लिए हम इसे कई तरह से उपयोग या इस्तेमाल कर सकते है। जैतून के तेल की मालिश वो चाहे हमारे बालो की हो या स्किन की दोनों के लिए ही अच्छी होती है। इसके अलावा खाने के रूप में भी जैतून तेल का सेवन कई स्वास्थ्य संबधित परेशानियों को हल करने में मददगार होता है। इसमें कई तरह के शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते है जो सुन्दरता बढाने और कई ह्रदय रोगों से बचाव में काफी असरदार होते है। आगे इस लेख में हम डिटेल में जानेंगे जैतून का तेल के लाभ और उपयोग : Olive Oil ke Fayde in Hindi.

 

जैतून के पौधे से ऑलिव आयल तैयार किया जाता है और इसके चमत्कारी फायदे देखते हुए हाल ही मैं इसका इस्तेमाल कई तरह की साबुन, Hair Oil, lotion और दुसरे ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाने लगा है। जिन लोगो की त्वचा रुखी सुखी होती है उनको जैतून के तेल की मालिश करनी चहिये। इससे उनको स्किन सुंदर, मुलायम और चमकदार होने के साथ हड्डिया भी मजबूत होगी। भारत में इसे विभिन्न नामो से जाना जाता है बंगाली में Jolopai Tel, तमिल में Aliv Enney, तेलुगु में Jeeta Tailam और कन्नड़ में Oudala Enne के नाम से Oilve Oil को जानते है।

जैतून का तेल के फायदे उपयोग Olive Oil ke fayde in Hindi

Olive Oil ke fayde in Hindi

जैतून का तेल के फायदे : Olive Oil ke Fayde in Hindi

ऑलिव आयल को दुनिया में तरल सोने के नाम से जाना जाता है वो इसलिए की इससे होने वाले स्वास्थ्य लाभ काफी है। 2 तरह का जैतून का तेल ज्यादा उपयोग में लाया जाता है Virgin Olive Oil और Extra Virgin Olive Oil. दोनों ही तरह का तेल काफी फायदेमंद होता है  चलिए Oilve Oil Benfits आगे विस्तार से जानते है।

 

बालों के लिए जैतून का तेल के फायदे : Olive Oil for Hair in Hindi

जैतून का तेल से बालो की मालिश करने के कई फायदे होते है। इसमें विटामिन इ होता है जो बालो को झड़ने से रोकने में मदद करता है। इसके साथ इसमें मैग्नीशियम, सल्फर, जिंक , कैल्शियम और विटामिन बी होते है जो बालो को मजबूती प्रदान करने के साथ जल्दी से बढ़ने में मदद करते है।

बालो के लिए जैतून के तेल का पूरा फायदा उठाने के लिए इसका सही उपयोग भी करना जरुरी है। अगर इसमें अंडा और शहद मिलादे तो इसके लाभ और बढ़ जाते है। अंडे में प्रोटीन होता है जो बालो के लिए अच्छा है और शहद बालो को नमी प्रदान करता है।

  • इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए हमें आधा कप जैतून का तेल, 2 चमच्च शहद और एक अंडे की जर्दी चाहिए।
  • इन तीनो चीजो को आपस में सही से मिलकर एक मुलायम पेस्ट तैयार कर ले।
  • इसके बाद इस पेस्ट को बालो में जड़ो तक सब जगह लगाए और आधा घंटे के लिए लगा रहने दे।
  • अब अपने बाल हलके गुनगुने पाने से धोये और उसके बाद हर्बल कंडीशनर से बाल धोए।

 

जैतून का तेल के चेहरे के लिए फायदे : Olive Oil for Skin in Hindi

सुन्दर दमकता हुआ चेहरा पाने में ऑलिव आयल आपके मदद कर सकता है। जैतून का तेल विटामिन, मिनरल और फैटी एसिड का उच्च स्त्रोत होता है जिससे ये सब तरह की स्किन के लिए फायदेमंद बन जाता है। इसे हम कई तरीको से उपयोग में लाकर आनी सुन्दरता में चार चाँद लगा सकते है।

 

बालों के लिए जैतून का तेल के फायदे  Olive Oil in Hindi

  1. जिनकी ड्राई स्किन है वो रात को सोने से पहले एक चमच्च olive oil से चेहरे की मसाज़ करे और सुबह गुनगुने पाने से चेहरा धोए। इससे आपके त्वचा में नमी बनी रहेगी। नार्मल स्किन वाले दिन में किसी भी समय मसाज़ कर सकते है।
  2. चेहरे पर चमक लाने और गोरा होने के लिए जैतून के तेल को दही और शहद के साथ इस्तेमाल करे।आधा कप दही, 2 चमच्च ऑलिव आयल और एक तिहाई कप दही आपस में अच्छे से मिलाए। इससे जो पेस्ट बनेगा उसे फेस पर लगाए और 20-25 मिनट बाद चेहरा धो ले। इसी पेस्ट का इस्तेमाल आप मेकअप निकलने के लिए भी कर सकते है।
  3. अगर आपके एड़ी फटने लगी है और उन्हें छिपाने के लिए मजबूर है तो आपके इस समस्या का इलाज जैतून का तेल कर सकता है। इस घरेलू उपाय के लिए अपने पैरो को गर्म पानी से धोए और फिर पैर सूखने पर फटी एडियो को ओलिव ओइल लगाए।
  4. बढती हुई उम्र से चेहरे पर झुरिया आना आम बात है . बढती हुई उम्र के निशान और झुरिया मिटने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद है।

 

कैंसर से बचाव : Olive Oil to Prevent Cancer in Hindi

ओलिवा आयल को कैंसर से बचाव के लिए मददगार माना जाता है। जैतून के तेल कई ऐसे यौगिक पाए जाते है जो कैंसर सेल्स से लड़ने में प्रभावी है। स्पेन में किये गए एक अध्ययन के अनुसार जो महिलाए खाने में इस तेल का सेवन करते है उन्हें ब्रैस्ट कैंसर होने की  62% कम सम्भावना होती है।

 

कॉलेस्ट्रोल को नियंत्रण में रखना : Olive Oil for Cholesterol

बढती उम्र के साथ हाई कॉलेस्ट्रोल होना एक आम समस्या है और जैतून के सेवन से हम बुरे कॉलेस्ट्रोल को कण्ट्रोल कर सकते है जो कई ह्रदय रोगों के होने का कारण बनता है। इस तेल में सैचुरेटेड फैट काफी कम मात्रा में होता है जिससे ब्लड कॉलेस्ट्रोल नियंत्रण में रहता है। ऑलिव आयल में लगभग 80% मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है जो बॉडी में अच्छे कॉलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता है।

इसके साथ कई ऐसे स्टडी में ये बात निकलकर सामने आई है की ऑलिव आयल के सेवन करने से ह्रदय रोगों से बचाव होता है। खासकर Extra Virgin Olive Oil खाने में उपयोग करना हमारे हार्ट के लिए काफी फायदेमंद है।

 

जैतून के तेल से कब्ज़ से छुटकारा पाए

कब्ज़ के इलाज के लिए जैतून का तेल एक रामबाण घरेलू उपाय है। इसके सेवन से हमारी पाचन शक्ति बेहतर होती है और हमारी आंतो में चिकनाई होने से खाना आसानी से आगे सरकता है जिससे कब्ज़ बनने की सम्भावना कम होती है। इस तेल में ओमेगा 3 एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन इ होते है जो पाचन तंत्र के विकार को ठीक करके पाचन क्रिया बेहतर बनाते है। जिससे कब्ज़ का इलाज में मदद मिलती है।

मित्रो हमारे इस लेख जैतून का तेल के फायदे और उपयोग : Olive Oil Benefits in Hindi? के बारे में आपके सुझावों का स्वागत है . अगर आपके कोई सवाल है ऑलिव आयल के बारे में वो आप कमेंट्स में लिख सकते है .

One Response

  1. Manish Rajak

Leave a Reply

error: Content is protected !!