प्रेग्नेंट होने के 10 सफल उपाय : How to Get Pregnant in Hindi

Pregnant hone ke Upay aur Tarika: बदलते हुए लाइफस्टाइल के कारण महिलाओ में प्रेग्नेंट ना होने की समस्या बढ़ती जा रही है। जिसके कारण कई हो सकते है। गर्भवती ना होने की वजह शारीरिक और मानसिक दोनों हो सकती है। जिसके वजह से प्रेग्नेंट कैसे करे , गर्भवती होने का तरीका क्या है? जैसे सवाल अब बढ़ते जा रहे है। शादी होने के बाद ज्यादतर जोड़े चाहते है उन्हें जल्दी से जल्दी माता पिता बनने का परम सुख मिले और उनकी फॅमिली पूरी हो। पर कुछ ऐसे जरुरी जानकारी होती है जिसके आभाव में वो ऐसा कर पाने में सफल नहीं हो पाते। उन्ही ऐसे Pregnancy tips आज हम आपको बतायंगे। जिनमे जल्दी प्रेग्नेंट होने की लिए सेक्स कैसे और कब करे प्रमुख है। चलिए जानते है कुछ और प्रेग्नेंट होने के उपाय व तरीके : How to get Pregnant in Hindi.

 

किसी भी महिला के लिए प्रेगनेंसी का समय एक अलग ही अनुभव होता है पर कुछ महिला कुछ वजहों से माँ नहीं बन पाती। वैसे तो ये ऊपर वाले के हाथ में होता है पर अगर हम कुछ सावधानिया बरते और कुछ प्रेगनेंसी टिप्स को अपनाकर हम इसके सम्भावना को जरूर बढ़ा सकते है।  प्रेग्नेंट होने के लिए सेक्स सबसे जरुरी है ये बात तो आप सबको पता ही है। पर अगर सम्भोग सही तरीके से और सही समय पर न किया जाए तो उसका कोई फायदा नहीं हो पाता।

प्रेग्नेंट होने के उपाय तरीके How to get Pregnant Tips in Hindi

प्रेग्नेंट होने के उपाय व तरीके

 

प्रेग्नेंट कैसे करे गर्भवती होने के उपाय और तरीके

How to get Pregnant in Hindi

हमारे समाज में सेक्स के बारे में खुलकर बात करने में आज भी शर्म महसूस करते है। जिससे बहुत से लड़के लड़की इसके बारे में बहुत सी ऐसे महत्वपूर्ण जानकारियों से महरूम रह जाते है जिससे आगे चलकर उन्हें प्रेग्नेंट होने या करने में परेशानी आती है। चलिए उन्ही (Pregnant hone ke tarike) के बारे में आगे जानते है।

1. नियमित रूप से डॉक्टरी जांच

प्रेग्नेंट होने के लिए पहले डॉक्टर से मिले और अपने पूरी जांच करवाए। कई बारी कुछ शारीरिक परेशानियों के कारण भी प्रेग्नन्सी आने में रुकावट आती है। अगर कोई बीमारियो या दूसरी सेक्स संबधित समस्या है तो डॉक्टर आपको पहले उसका समाधान करने के लिए ट्रीटमेंट शुरू करेंगे।

  • महिला और पुरुष दोनों को ही ये जांच करवा लेनी चाहिए। स्त्रियों में गर्भाशय में सूजन ,हार्मोन्स का असंतुलन, थाइरोइड जैसे कुछ शारीरिक कारणों से भी प्रेग्नेंट होने में मुश्किल आ सकती है। वही पुरुषो में शुक्राणुओं में कमी होना एक प्रमुख कारण होता है पिता ना बन पाने का। अगर इनमे से कोई समस्या आपको है तो पहले उसका इलाज करवाए। इसके अलावा चिकित्स्क आपको प्रेग्नेंट होने के टिप्स भी देगा जिनसे आप जल्दी गर्भवती हो सकेंगे।

 

2. प्रेग्नेंट होने के लिए सेक्स सही समय पर करे

गर्भवती होने के लिए जितना जरुरी सेक्स करना है उतना ही उसका सही समय पर होना है। जो भी माता पिता बनना चाहते है और प्रेग्नेंट होने का तरीका जानना चाहते है उनका ये सवाल होता है सेक्स करने का सही समय क्या है? इसका जवाब है Ovulation का समय जो होता है वो बच्चा बनने का सबसे बेहतर होता है सरल भाषा में कहा जाए है इसी समय महिला अपनी ovary से अंडा छोड़ती है। और जब इस समय मैं सेक्स किया जाता है तो शुक्राणु और अंडे का मिलन होता है और महिला आसानी से गर्भवती हो जाती है।

अब आप पूछोगे की हमें कैसे पता लगेगा की कब Ovulation होता है। ये जानने के लिए आपको अपने पीरियड्स (मासिक धर्म) के दिनों का ध्यान रखना होगा। ये माना जाता है जिस तारीख को आपके अगले पीरियड शुरू होने वाले है उससे 14 दिन पहले आप ovulate करोगे। उदहारण  के लिए अगर किसी महिला के पीरियड महीने की 20 तारीख को शुरू होंगे तो 3 से 8 तारीख के बीच का समय Ovulation का हो सकता है।  इसलिए आपको इन दिनों में सेक्स जरूर करना है।

अनियमित मासिक धर्म आना गर्भवती ना होने का एक प्रमुख कारण होता है। इसलिए जिन महिलाओ को समय पर पीरियड नहीं आते वो प्रेग्नेंट होने से उपाय करने से पहले, अनियमित पीरियड का इलाज करे।

 

3. प्रेग्नेंट करने के लिए Ovulation में ज्यादा सेक्स करे

Ovulation प्रेग्नेंट होने के लिए सबसे अच्छा समय होता है ये तो आप सब जान गए है। और अंडे और शुक्राणु के मिलन से ही महिला गर्भवती होती है। ओवरी से निकलने के बाद अंडा 24 से 36 घंटे तक ही जीवित रहता है इसलिए इसी समय के भीतर सेक्स करना जरुरी है।

  • इसलिए Ovulation के समय में रोजाना सेक्स करने का प्रयतन करे। अगर रोज न कर पाए तो एक दिन छोड़ के जरूर करे। इससे अंडे और शुक्राणु के मिलान के आसार बढ़ेंगे और उससे आपके प्रेगनेंट होने की संभावना भी ज्यादा होगी।

 

4. तनाव से दूर करे

हम मानते है माँ ना बन पाना एक टेंशन के बात है। पर हम आपको बता दे ये आपके प्रेग्नेंट होने के चांस को और काम करता है। कई बड़े डॉक्टर का कहना है औरत का टेंशन लेना Ovulation होने में बाधा पैदा करता है जिससे उसके गर्भवती होने में मुश्किल होती है। इसलिए जितना हो सके तनाव रहित रहने का प्रयास करे।

 

5. संतुलित वजन बनाए रखे

प्रेग्नेंट होने के लिए माँ का संतुलित वजन होना बहुत जरुरी है। वजन बढ़ना प्रेगनेंसी के मार्ग में एक बाधा का काम करता है वही वजन ज्यादा कम होना गर्भवती होने की संभावना को और कम कर देता है। 2017 में की गयी एक स्टडी के मुताबिक मोटापे से ग्रसित महिला को गर्भवती होने में लगभग 60 % ज्यादा समय लगता है उनके मुक़ाबले में जिनका वेट संतुलित है।

  • बॉडी पर ज्यादा फैट जमा होने के वजह से एस्ट्रोजन भी अधिक मात्रा में बनता है जिससे Ovulation होने में रुकावट आती है और वही जो लड़किया ज्यादा पतली है उनको अनियमित पीरियड की समस्या आती है जिससे भी प्रेग्नेंसी पर असर पड़ता है।

देखे: लड़का (पुत्र प्राप्ति) होने के उपाय

 

प्रेग्नेंट होने के टिप्स : Pregnant hone ke Upay aur Tips in Hindi

  1. पुरुष अपने गुप्त अंगो को गर्मी से बचा के रखे। गर्म पानी से उन्हें ना तो धोये और किसी भी गर्म वस्तु जैसे की लैपटॉप को उसे दूर रखे। इससे शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता है।
  2. सम्भोग करने के बाद बाद महिला को 20 मिनट तक पीठ के बल ही लेते रहना चाहिए जिससे शुक्राणु ख़राब न हो और भीतर तक जाए।
  3. सेक्स के समय में चिकनाई के लिए कोई भी तेल या कोई और तरल इस्तेमाल ना करे।
  4. माता पिता बनने के इच्छुक किसी भी तरह के नशे से दूर रहे। सिगरेट, शराब , गुटका या अन्य नशे हार्मोन्स में असंतुलन पैदा करते है जिससे प्रेग्नेंट होने में मुश्किलें आती है।
  5. पुरुष शुक्राणु बढ़ाने के लिए जिंक, विटामिन सी और फोलिक एसिड युक्त खाने का सेवन ज्यादा करे।

 

प्यारे पाठको इस लेख प्रेग्नेंट होने के उपाय व तरीके : How to get Pregnant Tips in Hindi? को लेकर अपने सवाल आप नीचे कमैंट्स में लिखकर पूछ सकते है। और अगर किसी दोस्त के पास कोई और Pregnant hone ke tarika ya Upay है तो वो भी हमारे साथ साँझा कर सकते है।

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!