घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे : 5 Homemade Pregnancy Test

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे इन हिंदी : पीरियड का मिस हो जाना, बार बार पेशाब आना कुछ ऐसे प्रेगनेंसी के लक्षण होते है जिनके दिखाई देने पर प्रेगनेंसी जानने की जिघासा बढ़ जाती हैं। समय पर पीरियड्स ना आने को गर्भावस्था के एक प्रमुख संकेत के रूप में देखा जाता हैं पर कई बार इसके कुछ और कारण भी हो सकते हैं। वैसे तो बाज़ार में ढेरो प्रेगनेंसी किट उपलब्ध है जिनसे आप घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट करके ये पता लगा सकते है की आप प्रेग्नंट है या नहीं। पर इनके अलावा हम अपने घर पर ही बिना पैसे खर्च किये या बहार जाए कुछ घरेलू नुस्खो के जरिये भी गर्भावस्था का आसानी से पता लगा सकते हैं। चलिए आज जानते हैं कुछ ऐसे घरेली प्रेगनेंसी टेस्ट : Pregnancy Test At Home In Hindi.

जब कोई भी महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके पेशाब में human chorionic gonadotropin (hCG) नाम का हार्मोन दिखाई देता है। प्रेगनेंसी जांच वो चाहे किसी डॉक्टर के द्वारा की जाए या फिर प्रेगनेंसी किट से की जाए उसमे इस हार्मोन के होने के आधार पर ही ये निर्धारित होता है की वो प्रेगनंट है या नहीं। समय के साथ इन हारमोंस की संख्या काफी तेज़ी से बढती जाती हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट Homemade Pregnancy Test at Home in Hindi

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के घरेलू नुस्खे

Homemade Pregnancy Test at Home in Hindi

आज से काफी समय पहले जब प्रेगनेंसी किट नहीं आई थी तब कुछ घरेलू तरीको से गर्भावस्था का पता लगाया जाता था। और इन्हें हम अपने किचेन में रोजमर्रा इस्तेमाल होनी वाली चीजो से ही तैयार कर सकते हैं।

1. चीनी : Homemade Pregnancy test with Sugar in Hindi

सबसे पहले हम बात करेंगे सबसे आसान घरेलू नुस्खा जिससे आप जान पाएंगे आप प्रेगनंट है या नहीं? इस homemade remedy का इस्तेमाल तब से किया जाता है जब कोई प्रेगनेंसी किट नहीं मिलती थी।

  • एक कटोरी में एक बड़ी चमच्च चीनी ले और लगभग उतना ही अपना पेशाब उसमे डाले। अब हमे ध्यान देना है की पेशाब चीनी के सम्पर्क में आते ही कैसा प्रतिक्रिया देता हैं। अगर चीनी पेशाब में घुलने के बजाय गुच्छे जैसे दिखाई दे तो इसका मतलब हैं की आप पेट से हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि hCG hormones चीनी को गुलने से रोकते हैं  और अगर चीनी आसानी से घुल जाए उसका मतलब टेस्ट का परिणाम नेगेटिव है यानी आप प्रेग्नेंट नहीं हो।

पढ़े : गर्भावस्था के शुरूआती लक्षण

2. टूथपेस्ट : Toothpaste Pregnancy Test at Home

दांतों की सफाई और उन्हें दांतों की बीमारियों से बचाने के लिए हम सब टूथपेस्ट से ब्रश करते है पर अगर आज हम आपको ये बताए की टूथपेस्ट से आप प्रेगनेंसी परीक्षण भी कर सकते हैं तो शायद आपको थोडा अजीब लगे पर ये बिलकुल सही हैं। चलिए जानते है कैसे हम घर पर ही टूथपेस्ट से टेस्ट कर कर सकते हैं।

  • इसके लिए आपको सफेद रंग का टूथपेस्ट ही इस्तेमाल करना होगा। एक डिब्बे में 2 बड़ी चमच्च सफेद टूथपेस्ट की डाले और फिर उसमे मूत्र डाले और देखे अगर टूथपेस्ट का नील रंग में बदल जाता है या झागे दिखाई देते है तो मतलब रिजल्ट पॉजिटिव है और जल्द ही बच्चे का परम सुख अनुभव करोगे।

3. ब्लीच : Pregnancy test with Bleach

ब्लीच के साथ किया किया गर्भावस्था परीक्षण को काफी विश्वशनीय और तेज़ माना जाता हैं। दुसरे कई टेस्ट के मुकाबले में इसके रिजल्ट काफी फ़ास्ट आते हैं।

  • एक बर्तन में थोड़ा पेशाब ले और उसमे कुछ ब्लीच अच्छे से मिलाये। अगर इसमें बुलबुले सिखाई देने लगते है तो उसका मतलब होगा आप प्रेग्नेंट हैं और अगर बुलबुले नहीं होते तो नहीं।

4. साबुन से टेस्ट कैसे करे

हमारे घरो में साबुन हर किसी के घर में आसानी से मिलने वाला उत्पाद हैं। और इस प्रेगनेंसी टेस्ट में अच्छी बात एक ये भी है इसमें हम किसी भी तरह की साबुन इस्तेमाल कर सकती है वो चाहे किसी भी रंग या सुगंध की हो।

  • एक उतनी बड़ी साबुन ले जिसे आप अपने हाथ में पकड सकते है और उसमे फिर अपना पेशाब गिराए।  अगर पेशाब के संपर्क में आने के बाद उसमे बुलबुले उठने लगते है तो इससे हमें पता चलता है आप गर्भवती हैं। और कोई प्रतिक्रिया नहीं होती तो रिजल्ट नेगेटिव हैं।

5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा से प्रेगनेंसी टेस्ट करे करे? इस सवाल का जवाब आपको आगे मिलने जा रहा हैं। तरीका बड़ा आसान है एक डिब्बे में 3 चमच्च बेकिंग सोडा की डाले और उसमे पहले से किया पेशाब डाले और फिर प्रतिक्रिया नोट करे। अगर काफी झाग और बुलबुले उठ गए है तो मतलब प्रेगनेंसी चालू हो गयी हैं।

मेडिकल स्टोर से खरीदी प्रेगनेंसी किट कैसे इस्तेमाल करे

अगर आप बिना डॉक्टर के पास जाए प्रेगनेंसी का पता लगाना चाहते है तो पहले मेडिकल स्टोर से अच्छी प्रेगनेंसी किट ख़रीदे। उस किट पर जांच करने के लिए कुछ दिशानिर्देश दिए होंगे उन्हें आपको बड़ी सावधानी से करना हैं। टेस्ट के लिए कैसा बर्तन लेना और कितना समय तक इंतजार करना है इन सब बातो को गंभीरता से ले।

एक जो बात आपको ध्यान रखना है की अपना सुबह का पहला यूरिन सैंपल की उसे करे। परीक्षण के दौरान अपने पास में घडी रखे ताकि समय का सही पता चलता रहे। बस इन सब बातो का ध्यान रखते हुए प्रेगनेंसी किट पर लिखे स्टेप करे और कुछ ही मिनटों में रिजल्ट आपके सामने होगा। 

घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय ये सावधानिया बरते

  1. टेस्ट के लिए दिन के पहले यानी सुबह के पेशाब का ही इस्तेमाल करे क्योंकि उसमे HCG हारमोंस का उपयुक्त होता हैं।
  2. मूत्र इकठ्ठा करने के लिए प्लास्टिक का बर्तन ही ले।
  3. उपर बताए कोई भी प्रेगनेंसी टेस्ट करते समय रिजल्ट के लिए कम से कम 5-10 मिनट का इंतजार जरुर करे।
  4. अगर आपको टेस्ट रिजल्ट को लेकर कोई संदेह है तो दोबारा टेस्ट जरुर करे।
  5. जब आप गर्भावस्था परीक्षण कर रहे हो तब उसे हिलाए मत।

दोस्तों हमारी ये पोस्ट प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करे : Pregnancy Test at Home in Hindi? कैसे लगी हमें जरुर लिखे। अपने सवाल और कीमती सुझाव भी हमें जरुर लिखे, हम जितना जल्दी हो सकेगा उनके जवाब देने की कौशिश करेंगे।

11 Comments

  1. Bhaskar Sharma
  2. sonia tiwary
  3. Narayan
  4. nikita rawat
  5. Tularam
  6. Tularam
  7. Preeti
  8. hemant

Leave a Reply

error: Content is protected !!