हाई यूरिक एसिड का घरेलू इलाज दवा व कम करने के 7 उपाय

यूरिक एसिड का घरेलू उपचार इन हिंदी: जब भी हम कुछ खाना खाते है उसमे प्यूरीन नाम का एक तत्व होता है प्यूरीन ही आगे टूट कर यूरिक एसिड बनाता है. जो बाद में हमारी किडनी (गुर्दे) के जरिये पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाता है. और जब  हम ज्यादा हाई प्यूरीन वाले खाने खाते है या फिर हमारे किडनी सही से काम नहीं करती जिससे खून में यूरिक एसिड बढ़ जाता है. जिसे  Hyperuricemia भी कहा जाता है. इसमें रोगी को जोड़ो का दर्द, त्वचा में खुजली, हड्डियों का दर्द और गठिया (Gout) जैसे समस्या आ सकती है. ये सब ऐसे लक्षण है जो चलने फिरने तक के लिए मजबूर कर देते है. अगर आपको इनमे से कोई लक्षण महसूस हो रहा है तो बिलकुल भी लापरवाही न करे क्योंकि अगर लम्बे समय तक ऐसा रहता है तो परिणाम गंभीर हो सकते है. आज हम यूरिक एसिड का घरेलू आयुर्वेदिक इलाज दवा और उपाय के बारे में जानेंगे जिससे आप घर रहकर ही अपना यूरिक एसिड कंट्रोल कर पाएंगे.

हाई यूरिक एसिड का घरेलू इलाज दवा व कम करने के उपाय

हाई यूरिक एसिड का इलाज

यूरिक एसिड की मात्रा : High Uric Acid Level in Hindi

बहुत से लोगो का ये पता नहीं होता कितना यूरिक एसिड बढ़ा हुआ माना जाता है. यूरिक एसिड की उचित मात्रा और लेवेल्स जानने के लिए पहले हमको एक टेस्ट कराना होता है. पुरुषो के लिए ये अगर 3 से 7 mg/dL के बीच में है तो कोई ज्यादा घबराने के जरुरत नहीं है ये नार्मल है और यही महिलाओ के लिए 2.4 से 6 mg/dL के बीच में होनी चहिये. अगर आपका यूरिक एसिड ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए निचे दिए गए उपाय करे.

 

यूरिक एसिड क्यों बढ़ता है?

  • मांस, मछली, मशरूम और दुसरे हाई प्यूरीन युक्त खाना खाने से
  • काफी ज्यादा शराब का सेवन.
  • किडनी सही ये काम ना करना. जिस वजह से यूरिक एसिड पेशाब के जरिये बाहर नहीं निकल पाता.
  • मोटापा और सोरायसिस भी इसकी वजह बन जाते है

जाने: पेशाब में रुकावट का घरेलू इलाज के लिए उपाय

 

यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण: High Uric Acid Symptoms

  • अंगूठे और उंगलियों में दर्द होना.
  • जोड़ो में सूजन और लालिमा आना.
  • अंगूठे और उंगलियों में दर्द होना

 

हाई यूरिक एसिड का घरेलू इलाज और कम करने के उपाय

Uric Acid kam kane ke Upay aur Tarike in hindi

1. निम्बू पानी

निम्बू में विटामिन c काफी मात्रा में पाया जाता है जो एक ऐसा एसिडिक इफ़ेक्ट पैदा करता है जो यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है.

एक गिलास हलके गुनगुने पानी में एक पूरा निम्बू निचोड़ ले. और इस निम्बू पानी को सुबह खाली पेट कुछ हफ्तों के लिए लगातार पिए.

 

2. बेकिंग सोडा

खून में यूरिक एसिड का स्तर कम  करने में बेकिंग सोडा काफी फायदेमंद है. बेकिंग सोडा बॉडी में बेहतर एल्कलाइन स्तर बनाकर पेशाब के रश्ते Uric Acid बाहर निकालने में मदद करता है.

एक गिलास पानी में आधा चमच्च बेकिंग सोडा घोलकर 2 सप्ताह तक पिए.

 

3. चेरी (cherry)

बढ़े हुए यूरिक एसिड के घरेलू इलाज के लिए चेरी फल एक असरदार उपाय है. चेरी में बहुत से ऐसे रसायन और फ्लेवोनोइड होते है उरिन एसिड कम करते है और इसकी वजह से जोड़ो में सूजन को भी कम करने में प्रभावी है.

इस घरेलू नुस्खे के लिए हमें रोजाना आधा कप चेरी खानी है या फिर हम एक गिलाश चेरी का जूस एक महीने तक सेवन करे.

 

4. जैतून का तेल

हम सब जानते ही है जैतून के तेल के कितने फायदे है. ओलिवा आयल में कई ऐसे गुण होते है जो बॉडी में विटामिन e के स्तर को कम करता है जो यूरिक एसिड बढ़ाने के काम करता है.  यूरिक एसिड के घरेलू उपचार के लिए खाने में जैतून तेल का इस्तेमाल ही करे.

 

5. अजवाइन के बीज

हाई यूरिक एसिड कम करने के लिए अजवाइन के बीज एक रामबाण उपाय है जिसे बहुत से लोग यूरिक एसिड की दवाई के रूप में इस्तेमाल करते है. जिनको भी ये समस्या है वो खाने में अजवाइन के बीज खाना शुरू करे, जल्द ही आपको असर दिखाई देने लगेगा.

 

यूरिक एसिड का आयुर्वेदिक उपचार की दवा (मेडिसिन) और नुस्खे

  • यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ो में दर्द और सुजन आ जाती है जिसे Gout कहते है. इसके आयुर्वेदिक उपचार के लिए बाबा रामदेव यूरिक एसिड की दवाई  बाज़ार में उपलब्ध है. जिसका नाम है Gout. वैसे तो आयुर्वेदिक मेडिसिन के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते फिर भी आप ये दवा लेने से पहले डॉक्टर या वेध से सलाह जरुर ले.
  • Wheatgrass विटामिन c, अमीनो एसिड  और क्लोरोफिल से भरपूर है जो यूरिक एसिड कम करने में कारगर है. Wheatgrass जूस की 2 चमच्च को एक गिलास निम्बू पानी में मिलाकर रोजाना पिए, जल्द ही आराम महसूस होगा.

यूरिक एसिड के आयुर्वेदिक इलाज के लिए अश्वगंधा एक असर हर्बल औषधि है. एक चमच्च अशवगन्धा और एक चमच्च शहद अच्छी तरह मिला ले. और इस मिश्रण का हलके गर्म दूध के साथ सेवन करे.

देखे: बाबा रामदेव घरेलू उपचार की आयुर्वेदिक दवाइयाँ

 

यूरिक एसिड में परहेज : कम करने के लिए क्या खाना खाए

1. चिकन, मटन, फिश और मशरूम जैसे हाई प्यूरीन खानों से परहेज करे

2. हाई फाइबर युक्त खाना ही खाए जैसे की संतरा, सेब, शहतूत, चावल, आलू और पाश्ता

3. शराब का सेवन बिलकुल बंद कर दे.

4. पानी खूब पिए, ज्यादा पानी पीने से यूरिक एसिड कम करने में मदद मिलती है

5. रोजाना योग और व्यायाम जरुर करे.

6. कम वसा वाले दूध और दही का सेवन ही करे.

7. यूरिक एसिड कम करने के लिए नारियल का पानी पिए.

3 Comments

  1. Sunil kr
  2. राजेन्द्र जाट

Leave a Reply

error: Content is protected !!