उच्च कोलेस्ट्रोल का आयुर्वेदिक इलाज और कम करने के घरेलू उपाय

1

कोलेस्ट्रोल क्या है, कम करने के उपाय : कोलेस्ट्रोल बढ़ने से हमें बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. ज्यादातर कोलेस्ट्रोल हमारे लीवर के दवारा ही बनाया जाता है और कुछ हमे खाने से मिलता है. Cholesterol शरीर में खून में एक तरह के वसा (fat) के रूप में होता है. आपके कैशिकाओ को इसकी जरुरत होती है. पर जब कोलेस्ट्रोल बढ़ जाए तो ये हमारी रक्त कौशिकाओ जम जाता है जो खून प्रवाह में रुकावट पैदा करता है. और इस वजह से आपके दिल को उतना ऑक्सीजन युक्त खून नहीं पहुच पता जितना चाहिए.

अगर समय रहते उच्च कोलेस्ट्रोल का इलाज नहीं किए जाए तो दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने तक की नौबत आ सकती है. और इसी वजह से अगर हमारे दिमाग तक पूरा खून न पहुचे तो स्ट्रोक का भी ये एक कारण बन सकता है. उच्च कोलेस्ट्रोल (High Cholesterol) के कारण बहुत से हो सकते है जिनके बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे. अगर आपको ये समस्या है तो घबराने के जरुरत नहीं है सम्पूर्ण आहार, रोजाना  व्यायाम और कुछ और घरेलू उपाय से कोलेस्ट्रोल का इलाज किया जा सकता है.

High Cholesterol Ka Desi ilaj aur kam karne ke Gharelu Upay

कोलेस्ट्रॉल कितना होना चाहिए – कोलेस्ट्रोल बढ़ने के लक्षण

कोलेस्ट्रोल 2 तरह का होता है. पहला होता है एलडीएल जिसे बुरा कोलेस्ट्रोल भी कहते है इसमें दिल की बीमारियों जैसे दिल का दौरा और स्ट्रोक होने का खतरा रहता है. दूसरा होता है एचडीएल कोलेस्ट्रोल जिसे अच्छा कहा जाता है. ये खून में जमा हुए ज्यादा कोलेस्ट्रोल को लीवर में दोबारा भेजता है. जहा से लीवर उसे शरीर से बहार निकल देता है.

आप में से बहुत के मन में ये सवाल उठता होगा की हमें कैसे पता चलेगा की हमारा Cholesterol बढ़ गया है और इसके लक्षण क्या है तो हम बता दे की इसके कुछ ख़ास लक्षण नज़र नहीं आते. खून की जांच करवाने से ही इसका सही पता लगता है फिर भी निचे दिए गए अगर कोई लक्षण आपको दिखाई देता है तो टेस्ट जरुर करवाए.

  • शुगर बढ़ने की समस्या आना
  • थकावट होना

हमारा आपको सुझाव है की 20 साल से ज्यादा उम्र के लोगो को हर 5 साल में कोलेस्ट्रोल टेस्ट जरुर करवा लेना चहिये. अगर cholestrol 200 और 239 mg/dL के बीच में है तो उसे उच्च कोलेस्ट्रोल माना जाता है और अगर 240mg/dL से भी ज्यादा हो जाए तो ये काफी खतरनाक हो सकता है. हमारे शरीर में 200 mg/dl से निचे कोलेस्ट्रॉल होना चाहिए.

 

उच्च कोलेस्ट्रोल होने कारण – Cholesterol badhne ke karan

  • परिवार में से अगर किसी को कोलेस्ट्रोल के समस्या है या पहले थी, तो आपको भी ये हो सकता है.
  • खाने में पौषक तत्वों के कमी.
  • एक जगह पड़े रहना (शारीरिक गतिविधि कम करना)
  • शुगर ज्यादा हो जाना

 

कोलेस्ट्रोल का देसी इलाज और कम करने के घरेलू उपाय

High Cholesterol Ka ilaj aur kam karne ke Upay in Hindi

1. प्याज का रस

High cholesterol को controle करने में लाल प्याज बहुत कारगर है. कोलेस्ट्रोल का ठीक स्तर बनाये रखने में फायदेमंद है. जिससे ये ह्रदय रोग होने का खतरे को कम करता है.

ये घरेलू नुस्खा बड़ा आसान है. एक चमच्च प्याज के रस और उतना ही शहद मिलकर प्रतिदिन सेवन करे.

 

2. संतरे का रस (Santre se cholesterol kaise kam kare)

एक अध्यन में पाया गया है की रोजाना संतरे का जूस पीने से एचडीएल कोलेस्ट्रोल (HDL Cholesterol) बढ़ता है और एलडीएल/एचडीएल अनुपात को कम करता है जो कोलेस्ट्रोल के इलाज  के लिए जरुरी है.

संतरे में विटामिन c और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है. आपको रोजाना 2 गिलास संतरे का जूस पीना है

 

3. नारियल का तेल (Nariyal se cholesterol kam kare ka upay)

नारियल कोलेस्ट्रोल कम करने के घरेलू उपाय में से एक है. हलाकि नारियल तेल को fat के रूप में ही देखा जाता है पर फिर भी इसमें होने वाले lauric acid की वजह से इससे कोलेस्ट्रोल का उपचार किया जा सकता है.

इसका सेवन करने के 2 तरीके है या तो अपने खाने में नारियल तेल का इस्तेमाल करे या फिर सीधा 2 चमच्च रोजाना इसका सेवन करे.

 

4. धनिये के बीज (Dhaniye se High Cholesterol Ka ilaj)

पुराने समय से ये माना जाता है की धनिया बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार है और इसके साथ ही धनिये के बीज शुगर का इलाज में भी प्रभावी है.

एक कप पानी में 2 चमच्च धनिये के बीज के पाउडर के डाले. और इस मिश्रण को उबाल आकर ठंडा करके इसे पिए. दिन में 1 से 2 बार इसका सेवन करे, जल्द ही आपको असर दिखाई देगा.

 

5. अखरोट और बादाम 

बढे हुए कोलेस्ट्रोल का देसी इलाज के लिए अखरोट और बादाम एक उतम उपाय है. इनमे काफी मात्रा में फाइबर मिलते है जो बहुत फायदेमंद है. रोजाना 30 से 50 ग्राम अखरोट और बादाम खाए, ध्यान रहे इन्हें ज्यादा भी मत ले.

 

योगा और व्यायाम से कोलेस्ट्रोल कैसे कम करे

Baba Ramdev Yoga for High Cholesterol

कोलेस्ट्रोल का उचित स्तर बनाये रखने के लिए योगा और व्यायाम लाभकारी उपाय है. रोजाना आधा से एक घंटा व्यायाम जरुर करे. इसमें आप साइकिल चलाना या अपने पसंद का कोई खेल खेलना या मोर्निंग वाक कर सकते हो. ये दिल के रोग के खतरे को काफी हद तक कम करता है. कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए योगा में आप बाबा रामदेव के कपालभाती, परनायम, चक्रासन शलभासन योगासन रोजाना 30 मिनट तक करे. इससे आपका रक्त प्रवाह अच्छा होता है .

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here