हाई ब्लड प्रेशर का इलाज, लक्षण, उपाय | High BP ka Ilaj Upchar

हाई ब्लड प्रेशर (हाई बीपी) क्या होता है | High blood pressure in Hindi

उच्च रक्तचाप (high blood pressure) जिसे हाइपरटेंशन (hypertension) भी कहा जाता है। यह एक बहुत ही गंभीर समस्या है। अगर रोगी को सही समय पर सही चिकित्सीय मदद नही मिलती तो इससे हार्ट अटैक (heart attack),ब्रेन हैमरेज (brain hemrage), भी होने का खतरा रहता है। हाई ब्लड प्रेशर वो रोग है जिसमे ह्दय के संकुचन की अवस्था मे रक्त वाहिकाओ मे खून का दबाव पारे के 140 mm से ज्यादा होता है। जिससे ह्दय द्वारा नसों मे खून भेजने मे मुश्किल  होती है जिस कारण blood pressure बन जाता है।  ब्लड प्रेशर होने की सबसे खास वजह है। शारीरिक गतिविधियों की कमी, मोटापा, तनाव, धुम्रपान, नशा आदि आज हम आपको high blood pressure (उच्च रक्त चाप) के इलाज, लक्षण, उपाय के बारे मे ब्तायंगे।

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज, लक्षण, उपाय High BP ka Ilaj Upchar

हाई ब्लड प्रेशर के कारण | High Blood Pressure kyo hota hai

  • मसालेदार चीजों के अधिक सेवन करने से
  • शराब का सेवन करने से
  • भोजन मे अधिक नमक का सेवन करने से
  • जंक फ़ूड ज्यादा मात्रा मे खाने से
  • प्रतिदिन व्यायाम न करने के कारण

जाने: दिल का दौरा पड़ने के लक्षण और घरेलू नुस्खो से इलाज

 

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण | High Blood Pressure Symptoms in Hindi

उच्च रक्तचाप का बाहर से कोई लक्षण नही दिखाई देता है। अगर आपको high blood pressure है। तो इसको जानने का एक ही तरीका है। इसकी जाँच करवाई जाए कुछ लोगो मे उच्च रक्त चाप हो जाने पर सिरदर्द होने लग जाता है। तो इसीलिए अगर किसी को यह रोग है। तो उसे हर महीने डॉक्टर से जाँच करवानी चाहिए।

 

हाई ब्लड प्रेशर के बचाव के उपाय

  • सिगरेट पीना छोड़ दे
  • तनावमुक्त रहे, चिंता न करे
  • तम्बाकू – गुटका खाना बंद कर दे
  • रोजाना सुबह जल्दी उठकर योग करे

पढ़े: उच्च कोलेस्ट्रोल का आयुर्वेदिक इलाज

Yog se Motapa (weight) kaise kam kare

 

हाई ब्लड प्रेशर का इलाज, उपचार, कम करने के उपाय

High BP Control karne ke Gharelu Nuskhe

आज हम आपको घरेलू नुस्खो से हाई ब्लड प्रेशर बीपी का इलाज, उपाय  के बारे मे ब्तायंगे इन उपायों को करके आप घर बेठे ही इस रोग से राहत पा सकते है।

  1. लहसुन High BP Control करने में बहुत उपयोगी है. रोगी को सुबह खाली पेट लहसुन की २-3 कली  चबानी चाहिए.
  2. आवंला और शहद मिलकर पीने भी एक हाई ब्लड प्रेशर का इलाज है. 1 चमच्च आवंला और 1 चमच्च शहद मिलकर दिन में २ बार सुबह शाम ले, आपको आराम मिलेगा.
  3.  उच्च रक्त चाप के इलाज के लिए तरबूज और खसखस भी बड़े काम की चीज है. तरबूज के कुछ बीज ले और उतने ही खसखस ले और दोनों को पहले अलग लाग पीस ले. अब इन दोनों को अच्छे से मिला ले. और इसके एक चमच सुबह खाली पेट खाने से आपको इसमें फायदा होगा.
  4. भूरे चावल (Brown Rice) खाने में ले, इससे फायदा ये है की इसमें वसा नहीं होती जो हाई बी पी से पीड़ित के लिए अच्छा है.
  5. गेहू और चने के आटे के मिले हुए रोटी खाए, इससे भी X High BP Control करने में मदद मिलती है.
  6. सौंफ़, जीरा और  शक्कर इन तीनो को बराबर मात्रा में ले कर पीस ले । अब इस मिश्रण को 1 गिलास में पानी में घोले और सुबह शाम इसका सेवन करे.
  7. अदरक हाई बीपी को ठीक करने में एक चमत्कारी चीज है. इसमें बहुत से ऐसे गुण है जिससे High Blood Pressure (High BP) कम हो जाता है।
  8. अगर आपका BP high हो जाए तो एक गिलास गुनगुने पानी में एक चमच्च पिसी हुए काली मिर्च दाल ले. और इसे हर 3 घंटे बाद ले । इससे आपका हाई ब्लड प्रेशर  कंट्रोल  हो जायगा।
  9. तुलसी और नीम के पत्ते हाई बीपी के उपचार का कारगर उपाय है.  हमें करना ये है 3 नीम के पत्ती और 5 तुलसी की पत्ती को पीस कर पानी में मिला कर उसका घोल बना ले. अब इसे सुबह के समय खाली पेट पीना है 10-12 दिन में ही हाई ब्लड में आराम दिखाई देगा.

जाने: Bawaseer ka ilaj Baba Ramdev se

बाबा रामदेव के योग से हाई ब्लड प्रेशर बीपी का इलाज

High Blood Pressure Treatment by Baba Ramdev

हाई ब्लड प्रेशर बीपी इलाज और High BP Control बाबा रामदेव योग से भी किया जा सकता है. शीतली प्राणायाम एक ऐसा योग है जिससे इस समाश्या से निजात पाया जा सकता है. इसके लिए पहले तो हमें आलोम विलोम करना है अब अपने मुह से जीभ बहार निकले और उसे नाली के रूप में बनाये. और मुह से सांस अंदर खिचे और मुह बंद करले, अब हवा नाक से निकले. शुरू में यह प्रक्रिया पहले आप 5 से 10 बार करे, उसके बाद आप इसको 30-40 बार तक बढ़ा सकते हो.

जाने: बाबा रामदेव आयुर्वेदिक दवा से हाई बीपी का उपचार

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!