18 साल के बाद हाइट बढ़ाने की 10 एक्सरसाइज और योगासन

Height Badhane ke liye Yoga Exercise in Hindi: हमारे समाज में ऊँचे कद को आकर्षक व्यक्तित्त्व की निशानी माना जाता हैं। लड़का हो या लड़की हर कोई एक अच्छी हाइट पाने की चाहत रखता हैं। लम्बाई का बढ़ना जेनेटिक और खानपान के इलावा वातावरण पर भी निर्भर करता हैं। पिछले कुछ समय में एक सवाल जो हमारे पाठको द्वारा कई बार पूछा गया है वो है क्या हमारी हाइट 18 साल के बाद भी बढ़ सकती हैं? तो इसका जवाब है जी हां हाइट 18 या 20 साल के बाद भी बढ़ सकती हैं पर इसके लिए जरुरी है एक संतुलित उचित डाइट और नियमित रूप से व्यायाम। आज हम ऐसे ही कुछ हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज और योग जानेंगे।

आज के समय में एक अच्छी हाइट होना काफी अहम हो गया हैं। पुलिस या फ़ौज में भारती होना हो या फिर एयर होस्टेस की जॉब हो हर जगह लंबी हाइट जरुरी होता हैं। कम हाइट के लडको या लडकियों को कई तरह के ताने तक सुनने पड़ते हैं। जिसके चलते कद में छोटा होना ना सिर्फ शारीरिक रूप से उपेक्षा का पात्र बनाता है बल्कि इससे आत्मविश्वास में भी ठेस लगती हैं।

हाइट बढ़ाने के योग : Height Badhane ki Yoga Exercise in Hindi

लम्बाई बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज और योगा

Height Badhane ki Yoga aur Exercise in Hindi

तेज़ी से हाइट बढ़ाने के लिए खानपान के अलावा जो सबसे जरुरी होता है वो है नियमित रूप से एक्सरसाइज। निचे कुछ ऐसे स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज के बारे में हम बात करेंगे जिनसे आप अपनी लम्बाई बढ़ा सकते हैं।

हाइट बढ़ाने की एक्सरसाइज : Height Increasing Exercise

1. लटकना 

हाइट बढ़ाने के लिए लटकना सबसे बेहतर और असरदार एक्सरसाइज होती हैं। पृथ्वी का गुरुत्वाकर्षण बल रीड की हड्डी और जोड़ो पर एक दबाव बनता हैं है जिससे हाइट पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता हैं। लटकने से इस समस्या से छुटकारा मिलता हैं और इससे हमारी स्पाइन और शरीर के दुसरे हिस्सों में एक खिचाव पड़ता हैं जिससे हाइट बढ़ने में मदद मिलती हैं।

  • लटकने के लिए ऐसे जगह देखे जहा लटकने पर आपने पाँव जमीन पर ना लगे। लटकते वक्त अपनी पूरी बॉडी को ढीला छोड़ दे। और बेहतर परिणाम के लिए पैरो के टखनों पर हल्का वजन भी बाँध सकते हैं। ये आप 20 सेकंड तक करे और फिर थोड़े अन्तराल बाद फिर करे। ये एक्सरसाइज आप 3 बार रोजाना जरुर करे।

2. तैराकी (swimming)

स्विमिंग एक और ऐसे एक्सरसाइज है जिसे नियमित रूप से करने पर हाइट में काफी फर्क पड़ता हैं। स्विमिंग करते समय शरीर के हर हिस्से में खिचाव आता हैं जो लम्बाई बढ़ने के लिए जरुरी हैं। तैराकी से वजन कम होने में भी मदद मिलती हैं। स्विमिंग करने में हाथो पैरो के साथ बुरी बॉडी की मसल्स इस्तेमाल में आती हैं जिससे ये मसल्स मजबूती होती हैं। हाइट बढ़ाने के लिए डेली 40 से 50 मिनट तक स्विमिंग करना शुरू करे।

3. बास्केटबॉल खेले

अगर आपकी स्पोर्ट्स में रूचि है और आप हाइट बढ़ाना चाहते है तो बास्केटबॉल एक ऐसा खेल है जिसे खेलते हुए आप तेज़ी से अपनी लम्बाई बढ़ा पाएंगे। आप सब ने देखा ही होगा बास्केटबॉल खेलने वाले प्लेयर कद में काफी लम्बे होते हैं।  इस खेल में काफी उछलना पड़ता हैं जो मांसपेशियों के विकास में मदद करता हैं। इसके साथ में इससे ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधर आता हैं।

4. रस्सी कूदना

हम सभी ने कभी न कभी रस्सी जरुर कूदी होगी। कद बढ़ने में जंपिंग यानी उछलने का कितना महत्व है ये तो आपने उपर जान ही लिया हैं। और रस्सी कूदने से ज्यादा उछालना किसी एक्सरसाइज में नहीं पड़ता। इसलिए रस्सी कूदना एक हाइट बढ़ाने की अच्छी एक्सरसाइज हैं जिसे हम कही भी किसी भी समय कर सकते हैं।

5. साइकिल चलाकर हाइट बढाए

साइकिल चलाकर भी आप कुछ ही दिनों में 2-3 इंच तक हाइट बढ़ा सकते हैं। साइकिल चलने से टांगो की मांशपेशियो में खिचाव पड़ता हैं और हाथो की भी अच्छी एक्सरसाइज हो जाती हैं। जितना हो सके कही आने जाने के लिए साइकिल का ही इस्तेमाल करे। अगर आप साइकिल नहीं चला सकते तो आप सीधे लेट कर अपनी टैंगो को ऐसे चलाये जैसे साइकिल चला रहे हों।

हाइट बढ़ाने के योगासन : Height badhane ke liye Yoga

हाइट बढ़ाने के योगासन Height badhane ke liye Yoga

पिछले कुछ समय में योगा का चलन काफी बढ़ गया हैं। बहुत से लोगो ने जिम में घंटो थका देने वाले व्यायाम की जगह योगा करना शुरू कर दिया हैं। योगा मन को शांत करता है वो तनाव से छुटकारा दिलाता हैं जिससे शरीर में ग्रोथ हारमोंस का निर्माण बढ़ जाता हैं और हाइट बढ़ने में मदद मिलती हैं। निचे दिए योगासन करके आप 18 साल के बाद भी लम्बाई बढ़ा सकते हैं।

आगे बताए जाने वाले हाइट बढ़ाने के किसी भी योगा का सही तरीका जानने के लिए आप Youtube पर बाबा रामदेव विडियो देखे। और किसी प्रोफेशनल योगगुरु की देख रेख में ही योगा करे।

1. ताड़ासन (Tadasn for Height Growth)

ताड़ासन हाइट बढ़ाने में सबसे फायदेमंद योगा हैं। ताड़ासन करते समाया सिर से लेकर पैर के अंगूठे तक सभी अंगो की खिचाई होती हैं। इस योग में बॉडी के सब अंगो पर एक प्रेशर पड़ता हैं जिससे लम्बाई बढ़ाने वाले हारमोंस का निर्माण तेज़ी से होता हैं। ये एक ऐसा योगासन है जिसे आप दिन में किसी भी समय कर सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखे ताड़ासन खाली पेट ही करे।

2. भुजंगासन (Cobra Pose Yoga)

छोटे कद वाले लडको या लडकियों को भुजंगासन योगासन करना चाहिए। भुजंगासन को Cobra Pose के नाम से भी जाना जाता हैं। इस योग से कमर के ऊपरी और निचले हिस्से के साथ पेट की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती हैं और लम्बाई बढ़ने के लिए जरुरी खिचाव आता हैं। वजन घटाने में भी ये योग काफी फायदेमंद हैं। योगगुर बाबा रामदेव छोटे कद वालो को हाइट बढ़ाने  के लिए भुजंगासन करने के सलाह देते हैं।

3 . पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तानासन योग करने से आपके रीढ़ की हड्डी और हैमस्ट्रिंग में खिचाव आता हैं। इस योग से पाचन क्रिया होती है और साथ में किडनी और लिवर में भी फायदा होता हैं।  इस योग को करना काफी आसान हैं आपको बैठ टाँगे सीधा करके बैठना है और अपने हाथो से पैर के अंगूठे छूने की कौशिश करनी हैं। पश्चिमोत्तानासन का सही तरीका जानने के लिए यूट्यूब पर बाबा रामदेव की वीडियो देखे।

4 . सूर्य नमस्कार

सूर्य नमस्कार में पुरे शरीर की कसरत हो जाती हैं। सूर्य नमस्कार में कुल मिलकर 12 सेट्स होते हैं और इसे वार्म-अप योगा के रूप में भी देखा जाता हैं। इसे करने का सबसे बेस्ट समय सूरज के उगने का होता हैं और उसके साथ ये योग बिना कुछ खाये पिए खाली पेट करना चाहिए। सूर्य की रौशनी खून के दौरे को बेहतर करता हैं जिससे सभी नसे सुचारु ढंग से काम करने लगती हैं। इस योग से थाइरोइड स्थिर रहता हैं और तनाव भी काम होता हैं।

5 . त्रिकोणासन

ये योग करते समय एक त्रिभुज आकर्ति बन जाती है इसलिए इसे त्रिकोणासन नाम से जाना जाता है। ये योग करने से हाथो, भुजाओ और छाती की मांसपेशिया मजबूत होती हैं। इस योगासन से हमास्ट्रिंग और पिंडली की मसल्स स्ट्रेच होती है और हिप्स और छाती खुल जाती हैं। जिससे हाइट नेचुरल तरीके से बढ़ने में मदद मिलती हैं।

ilajUpay का ये लेख हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज योगा : Height Badhane ki Yoga Exercise in Hindi? से जुड़े कोई भी सवाल आप कमेंट में लिख सकते हैं। कोई पाठक कोई लम्बाई बढाने का व्यायाम शेयर करना चाहता है तो जरुर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!