हाथो पैरो में दर्द और जलन का इलाज के 10 घरेलू नुस्खे

हाथो और पैरो में दर्द होने के कारण कई प्रकार के हो सकते है. कई बार वजह ज्यादा गंभीर नहीं होती, उस दर्द और जलन का उपचार घरेलू  नुस्खो से आसानी से किया जा सकता है. पैर में दर्द तलवों, उंगलिया, ऐड़ी या टांग में हो सकता है. कई बार मांसपेशियों पर जायदा दबाव पड़ने से दर्द बन जाता है. नस पे नस चढ़ जाने से भी दर्द हो सकता है. ज्यादातर मामलो में पीड़ित दर्द कम करने के लिए पैन किलर लेते है जिससे उन्हें आराम तो एकदम से मिल जाता है पर फिर वो दोबारा से हो सकता है जिससे हम इन दवाओ के नियमित रूप से आदि बन जाते है. उन दर्द निवारक दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी होते है ज्यादा ऐसे मेडिसिन लेने से हमारे गुर्दों (किडनी ) पर भी बुरा असर पड़ता है. इसलिए बेहतर है प्राकर्तिक तरीको से हाथो और पैरो में दर्द और जलन का घरेलू इलाज के उपाय किये जाए जो आप आगे विस्तार से जानेंगे.

 

हाथो पैरो में दर्द होने के कारण : Haath Pair ne dard Jalan kyo hoti hai

  • खून का दौरा सही से न होना
  • हड्डियों और त्वचा में हुए किसी तरह के इन्फेक्शन से भी दर्द और जलन हो सकती है.
  • नसों में किसी तरह की रुकावट हो जाना
  • हाथ और पैर की मांसपेशियों पर जरुरत से ज्यादा दबाव पड़ना.
  • रीढ़ की हड्डी (Spinal Cord) में सर्वाइकल या डिस्क में कोई नस दब जाना
  • पौषक तत्वों की कमी होना.
  • ज्यादा व्यायाम करने की वजह से आये खिचाव के कारण

Hatho Pairo me Dard aur Jalan Ka ilaj ke Gharelu Upay

 

हाथो पैरो में दर्द जलन का घरेलू उपचार के नुस्खे

Hatho aur Pairo me dard ka Gharelu ilaj ke Upay

1. बर्फ से सिकाई

हाथ पैर या किसी दूसरी जगह जहा पर दर्द जलन या सुजन है वहा पर बर्फ की सिकाई करने से एकदम से आराम मिल जाता है. एक तौलिये में बर्फ रख कर वहा की 15 मिनट तक सिकाई करे. इससे सुजन कम होने से साथ दर्द भी कम होता जायगा. अगर दर्द ज्यादा है तो दिन में 3-4 बार ये घरेलू उपाय दोहराए.

 

2. लाल मिर्च और जैतून तेल

लाल मिर्च में capsaicin भरपूर मात्रा में होता है ये एक ऐसा केमिकल है जो दर्द निवारक माना जाता है इसलिए लाल मिर्च को एक आयुर्वेदिक पेन किलर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

हाथ पैर में दर्द के उपचार के लिए 2 चमच्च लाल मिर्च को हल्के गर्म आधा कप जैतून के तेल में मिलाये. अब इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर फैलाये और 15-20 मिनट तक छोड़ दे. पर एक बात ध्यान रहे खुले घाव पर ये ना करे. ये घरेलू इलाज दिन में कुछ समय के अन्तराल बाद फिर करे जब तक आराम न लगे.

 

3. सेंधा नमक

हाथो पंजे में दर्द के इलाज के लिए सेंधा नमक के असरदार घरेलू नुस्खा है. इससे मिलने वाला मैग्नीशियम सलफेट किसी भी चोट से दबाव से मांशपेशियो में हुए नुकसान को ठीक करने में मदद करता है. और गर्म पानी में होने वाली गरमी भी जल्दी आराम पहुचने में फायदेमेंद है.

आधा कप सेंध नमक को एक बाल्टी गरम पानी में डालकर तब तक हिलाए जब तक अच्छी तरह मिक्स न हो जाए. अब अपने पैर उस पानी के बाल्टी में 1 घंटे के लिए रखे. पैर की एड़ी और तलवे में दर्द के इलाज लिए ये प्रभावी तरीका है. सप्ताह में 2-3 बार ये उपाय करे.

 

4. सेब का सिरका

मांसपेशियों में किसी तरह की चोट से आई सूजन और दर्द के उपचार के लिए सिरका कारगर नुस्खा है. एक गिलास गुनगुने पानी में 2 चमच्च सेब के सिरके और एक चमच्च शहद की डालकर अच्छे से मिलाये. दिन में 2-3 बार इस मिश्रण का सेवन करे.

 

5. लौंग का तेल

लौंग के तेल से मालिश करने से भी बदन में कही भी होने वाले दर्द से छुटकारा मिल जाता है. खून का प्रवाह पूरी तरह से न होने की वजह से भी कई बार दर्द होने लगता है. लौंग का तेल से मसाज़ करने से हमारी रुकी हुए नसे खुल जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा हो जाता है.

पैरो में जलन का इलाज के उपाय : Pair me jalan ka ilaj ke Nuskhe

जो लोग काफी ज्यादा परिश्रम करते है उनके पैरो पर काफी जोर पड़ता है उन्हें पैर के तलवों में जलन की समस्या काफी आती है. उसके अलावा मधुमेह के रोगी और उम्र बढ़ने के साथ जलन होने की सम्भावना ज्यादा होती है. नसों में खून का दौरा अच्छा न होना इसका प्रमुख कारण है. किसी दुरी दवाओ की वजह से हुए साइड इफेक्ट्स से भी त्वचा में जलन हो सकती है. पैरो के तलवे या दूसरी किसी हिस्से में जलन का इलाज  के घरेलू नुस्खो से अपने रसोईघर में भी किया जा सकता है.

  • विटामिन c की कमी होना जलन का कारण होता है. इसलिए ऐसे खानों को सेवन आकरे जिसमे विटामिन c हो. मटन, मछली, अंडे का पीला हिस्सा और मशरूम का सेवन करे.
  • पैर के तलवों में जलन है तो सुबह शाम हरी घास पर नंगे पाँव चले. रोजाना घास पर चले जब तक जलन कम न हो जाए.
  • गर्मी के कारन भी जलन बन जाती है. धनिया में कई ऐसे गुण है जो ठंडक पहुचाते है. पिसे हुए धनिये और मिश्री को अच्छे से मिलाये और दिन में 3 बार 1-2 चमच्च इस मिश्रण का सेवन करे.
  • घीया (लौकी) को छोटे हिस्सों में काट कर उसे पैरो के निचे घिसे. इससे पैर में ठंडक पहुचकर जलन में आराम मिलेगा.
  • कई बार ज्यादा टाइट जूतों की वजह से खून के प्रवाह में रुकावट आती है जिससे पैरो में जलन और दर्द हो जाता है. इसलिए आरामदायक चप्पल और जूते ही पहने.

जाने: Kamar dard ka ilaj, Back Pain Yoga in Hindi

हमें उम्मीद है उपर बताये गए हाथ पैर में जलन और दर्द का घरेलू उपचार के उपाय  से आपको आराम जरुर मिलेगा. अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमारे साथ जरुर शेयर करे.

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!