हड्डियों और जोड़ो में दर्द का इलाज – Haddiyon ke dard ka ilaj

हड्डियों और जोड़ो में दर्द का उपचार: हम आपको अपने पहले लेख में घुटनों का दर्द का इलाज कैसे करे बता चुके है. हम आज आपको बताएँगे की हड्डियों और जोड़ो में दर्द का इलाज घरेलु नुस्खो से कैसे किया जा सकता है. जब हम में से किसी को ये महसूस होता है की हमारी किसी हड्डी में दर्द हो रहा है असल में ज्यादातर मामलो में ऐसा होता नहीं है ये दर्द हमारे जोड़ो और उसके आस पास के मुलायम tissue में होता है.और ये pain कई बार इतना बढ़ जाता है की हमें चलने फिरने तक के लिए मजबूर कर देता है. दर्द को कम करने के लिए हम दवा के रूप में हम Painkillers टेबलेट खा लेते है जो हमे केवल कुछ समय के लिए हमें दर्द से राहत देता है.

हड्डियों और जोड़ो में दर्द का इलाज - Haddiyon ke dard ka ilaj

Joint pain और हड्डी के दर्द के कारण हो सकते है किसी प्रकार की injury होना, जोड़ पर ज्यादा दबाव पड़ना या किसी तरह की बीमारी जिसमे अर्थराइटिस (Arthritis) प्रमुख है. जोड़ो के दर्द में जोड़ में सुजन आ जाती है और ये आपके किसी भी हिस्से में हो सकता है. हड्डियों में दर्द ज्यादातर बुजुर्गो को होता है पर आजकल बच्चे और जवान भी इससे बचे नहीं है. ये समस्या पुरुषो के मुकाबले महिलाओ में ज्यादा पायी जाती है और जो लोग मोटापे का शिकार है उन्हें भी ये दर्द झेलना अधिक पड़ता है. चलिए आगे जाने है जोड़ो और हड्डियों के दर्द का देसी इलाज के घरेलु उपाय.

 

जोड़ो हड्डियों में दर्द क्यों होता है – Haddiyon ka dard ke karan

  • किसी भी तरह की कोई भीतरी इंजरी हो जाना.
  • हड्डियों के घनत्व (bone density) में कमी हो जाना हड्डियों में दर्द का एक प्रमुख कारण है.
  • जोड़ो में होने वाले cartilage tissue का घिस जाना Joint pain का कारण हो सकता है.
  • वजन ज्यादा बढ़ जाने से जोड़ो और हड्डियों पर ज्यादा दबाव पड़ता है ये भी एक वजह बन जाती है.
  • अर्थराइटिस (Arthritis) नाम की हड्डी और जोड़ो की बीमारी से.
  • हड्डी का कैंसर से भी ये बन सकता है.

पढ़े: कैल्शियम की कमी का इलाज और बढ़ाने के घरेलू उपाय

जोड़ो और हड्डियों के दर्द का इलाज के घरेलु उपाय

Haddiyon aur jodo ke dard ka upchar in Hindi

 

अदरक और हल्दी

हल्दी और अदरक दोनों में कई ऐसे गुण होते है जिससे जोड़ो और हड्डियों के दर्द का इलाज  सम्भव है. हल्दी में curcumin होता है जिससे जोड़ो में आई सुजन को कम करने में सहायक है. इस घरेलु नुस्खे को बनाने के लिए 2 कप पानी में आधा चमच्च हल्दी और उतनी हे अदरक डालकर धीमी आंच में 10-15 मिनट तक पकाए. स्वाद के लिए उसमे थोडा शहद मिला ले. दिन में 2 बार इसका सेवन आकरे आपको दर्द में आराम मिलेगा.

 

जैतून का तेल से जोड़ो की मालिश

जैतून का तेल जोड़ो हड्डियों के दर्द के उपचार का एक अचूक घरेलु उपाय है. आपके जिस जोड़ या हद्द में दर्द है उस हिस्सों की  2-3 चमच्च जैतून का तेल लेकर हलके हाथो से मसाज़ करनी है. आप जैतून का तेल खाने में डालकर आन्तरिक रूप से भी इसका सेवन कर सकते है.

 

सेंधा नमक का पानी

सेंधा नमक नमक में मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. और मैग्नीशियम सालो से दर्द को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. एक पतीले या बड़े कटोरे में गरम पानी ले और उसमे आधा कप सेंधा नमक डालकर आचे से हिलाकर मिला ले. और अब अब अपने दर्द वाले जोड़ या हड्डी को उस पानी में कुछ समय के लिए  डूबा कर रखे. आहार दर्द वाला हिस्सा घुटना या कोई बड़ा हिस्सा है तो आप इस नमक और पानी के मिश्रण को बढाकर उससे पूरी तरह नाहा भी सकते है. ये एक प्रभावी जोड़ और हड्डी में दर्द् का इलाज का घरेलु उपाय है.

 

मोटापा घटाए (Weight Loose)

दोस्तों जितना ज्यादा आपका वजन होगा उतना ही अधिक दबाव आपके हड्डियों और जोड़ो पर पड़ेगा. अगर आपको किसी प्रकार की हड्डी की बीमारी या हड्डी में दर्द है तो मोटापा उस पर और बुरा असर डालता है. इसलिए हड्डियों में दर्द को कम और खत्म करने के लिए weight loss जरुरी है.

 

खान पान में बदलाव लाये

अगर हमें हमेशा के लिए हड्डियों और जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाना है तो हमें अपने खाने में बदलाव लाना भी जरुरी है. अपने खाने में ऐसे चीजे शामिल करे जो सुजन और दर्द कम करने में फायदेमंद है. Omega-3 fatty acids एक ऐसा तत्व है जिससे सुजन कम होने में मदद मिलती है. और ये मछली में जायदा पाया जाता है. ताज़ी सब्जिया और अखरोट को भी अपने खाने में शामिल करे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!