जिम जाने से पहले और बाद में क्या खाए : Gym Diet in Hindi

जिम से पहले और करने के बाद क्या खाना चाहिए : सुन्दर स्वस्थ और फिट बॉडी पाना हर किसी का सपना होता है। ऐसे काया पानी के लिए नियमित एक्सरसाइज और खान पान पर ध्यान रखना बहुत जरुरी होता है। अगर हम ये कहे की आज के समय में जिम जाना एक विकल्प नहीं है बल्कि जरुरत बन गया है तो ये गलत ना होगा। किशोर , मध्यम उम्र या फिर बूढ़े हो हर किसी के लिए GYM एक दिनचर्या का हिस्सा बनता जा रहा है। जहा जाकर वो अपनी जरुरत के अनुसार वर्कआउट करते है। पर अगर कम समय में बेहतर परिणाम चाहिए तो हमें अपने डाइट का भी ख्याल रखना उतना ही आवश्यक है। उदाहरण के लिए वजन घटाने या पेट कम कम करने के लिए डाइट अलग होती है और मसल्स बढ़ाने या बॉडी बनाने के लिए डाइट कुछ और होती है। आज हम जानेंगे जिम जाने वालों के लिए आहार : Gym Diet in Hindi.

काफी लोग ये सोचते है की अगर उन्हें चर्बी घटानी या पेट कम करना है तो खाना छोड़ दो और जिम में वर्कआउट करो और कुछ ही दिनों में मोटापे से मुक्ति मिल जायगी। पर ऐसा एकदम गलत है इससे काफी नुकसान हो सकते है। हमें जरुरत है ऐसे संतुलित खाना खाने की जिससे हमे जरुरी पौषक तत्व भी मिलते रहे और फालतू फैट भी न जमा हो। और जो लोग बॉडी बनाना चाहते है उनमे से काफी सोचते है जिम करो और बस जितना हो सके खाओ, ये भी सही नहीं है। उन्हें ऐसे डाइट लेनी चहिये जो प्रोटीन से भरपूर हो। ऐसे ही कुछ और हमारे उचित खान पान को लेकर जरुरी जानने योग्य बाते है जिनके बारे में हम आगे बताएँगे।

जिम जाने से पहले बाद में क्या खाए  Gym Diet in Hindi

जिम जाने से पहले क्या खाए : Gym karne se pahle Diet in Hindi

आजकल ये भ्रम बन गया है की अगर फिट रहना है या बाइसेप्स या चेस्ट बनानी है तो Body Supplement लेना जरुरी है जो बाज़ार में प्रोटीन पाउडर, कैप्सूल और दुसरे महंगे प्रोडक्ट के रूप में उपलब्ध है। पर दोस्तों ऐसा जरुरी नहीं है हम नेचुरल रूप से भी उचित डाइट अपनाकर मनचाही बॉडी बना सकते है।

हमारी बॉडी भी बिलकुल एक मशीन के जैसे काम करती है। जैसे मशीन को चलने के लिए इंधन चाहिए ऐसे ही हमारे शरीर को भी खाने की जरुरत होती है। जिम में एक्सरसाइज करने के लिए हमें काफी उर्जा की जरुरत होती है। इसलिए हमारे वर्कआउट से पहले कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए।

  • केला पोटाशियम, कार्बोहायड्रेट और मैंगनीज से भरपूर एक उर्जावान फल होता है। जो हमें व्यायाम करने के लिए ताकत प्रदान करता है। इसके साथ बॉडी को खोलने में भी केला मदद करता है। जिम जाने से कम से कम एक घंटा पहले एक केला दही के साथ खाना चाहिए।
  • अंडा प्रोटीन और महत्वपूर्ण खनिजो के लिए जाना जाता है। अंडा हमारी बॉडी में एचडीएल की भी उचित मात्रा बनाए रखता है। जिम जाने से पहले उबला हुआ अंडा खाए।
  • जिम से पहले एनर्जी के लिए आप बादाम, अखरोट, काजू, किशमिश जैसे ड्राई फ्रूट भी कुछ मात्रा में खा सकते है।

 

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए : Gym ke baad kya khaye

जिम करने के बाद क्या खाना चाहिए  Gym diet

जब आप जिम में Push Up, Weight Lifting, Running या कोई और एक्सरसाइज करते है उसमे काफी उर्जा खर्च होती है उस उर्जा की पूर्ति करने और मसल्स बनाने के लिए जरुरी डाइट लेना भी उतना ही जरुरी है। ऐसे डाइट जिसमे प्रोटीन भरपूर होने के साथ दुसरे मिनरल भी संतुलित मात्रा में हो।

डॉक्टर्स और फिटनेस गुरु का कहना है हमे जिम करने के बाद आधा घंटे के अंदर ऐसे डाइट ले जो प्रोटीन युक्त हो और उसमे कार्बोहायड्रेट कम से कम हो, अगर आप फिट होना चाहते है यानी चर्बी कम करना चाहते है।

  1. Gym karne ke baad खाने में आप कीवी फल खाए। इस फ्रूट में विटामिन C, एंटीऑक्सिडेंट और पोटेशियम होते है जो आपकी मांसपेशियों में होने वाले दर्द को ठीक करने में मदद करता है।
  2. अगर दुबले पतले है और जिम से मोटा होना चाहते है तो जिम करने के बाद केले खाए। आप केले और दूध से banana shake बनाकर भी पी सकते है वो और बेहतर डाइट रहेगी।
  3. जिम में घंटो पसीना बहाने के बाद कार्बोहाइड्रेट की पूर्ति के लिए शकरकंद खाए। इसमें विटामिन डी और पोटेशियम होता जो कसरत करने में खर्च एनर्जी की कमी तो पूरा करता ही है उसके साथ में वर्कआउट के दौरान मांशपेशियो में जो चोट आती है उनको भी ठीक करता है।
  4. अगर आपको नॉन वेग से परहेज़ नहीं है तो चिकन, मटन, फिश या अंडे की सफेदी खाए। इनसे आपको प्रोटीन मिलेगा जो बॉडी बनाने के लिए सबसे जरुरी है।
  5. कसरत करने के बाद स्वस्थ और फिट शरीर पाने के लिए ड्राई फ्रूट खाए। इनमे प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट दोनों होते है जो हैल्थी और फिट बॉडी के लिए जरुरी है।
  6. कुछ लोगो का मानना है देसी घी खाने से फालतू चर्बी बढती है जो गलत है। सब्जी या खाने के साथ 1-2 चमच्च देसी घी डालकर खाए।
  7. जिम के बाद फ्रूट जूस में  मौसमी या संतरे का जूस पिए। दूसरी ड्रिंक्स के मुकाबले संतरे का जूस बेहतर होता है।

मित्रो इस पोस्ट में बताए जिम करने से पहले और बाद में क्या खाए : Gym Diet in Hindi? के संबध में अपने विचार निचे जरुर लिखे। अगर किसी पाठक का जिम के आहार (डाइट) के बारे में कोई सुझाव या सवाल है तो वो भी कमेंट में लिखे।

One Response

  1. Ashish sahu

Leave a Reply

error: Content is protected !!