पथरी का इलाज के 10 सफल घरेलू नुस्खे व पथरी निकालने की दवा

Pathri ka ilaj ke Nuskhe aur dawa in Hindi: हमरी बॉडी में किडनी यानी गुर्दे खून को साफ़ करके हानिकारक टॉक्सिक पदार्थ शरीर से बहार निकलती है। पर कई बार इस प्रक्रिया में पत्थर जैसे छोटे बड़े कण गुर्दे में बन जाती है जिन्हें गुर्दे की पथरी कहा जाता है। जब ऐसा होता है तो पीड़ित को असहनीय दर्द दर्द होता है। पथरी के दर्द का इलाज के लिए दवा लेने से वो दर्द कुछ समय के लिए तो दब जाता है पर फिर वो दर्द होने लगता है। हालाँकि जो काफी छोटे पथरी होती है वो जायदातर पेशाब  के रास्ते शरीर से बाहर निकल जाती है पर जब उनका आकर बड़ा होता है तो वो वही रह जाती है और मूत्रमार्ग में रुकावट भी पैदा करते है जिस वजह से पथरी का तेज़ दर्द होता है। पुरुषो में पथरी बनने की संभावना महिलाओ के मुक़ाबले 4 गुना होता है। चलिए आगे जानते है पथरी का घरेलू इलाज और किडनी स्टोन का आयुर्वेदिक उपचार के लिए बाबा रामदेव की दवा

गुर्दे की पथरी का इलाज उपचार दर्द की दवा Pathri ka ilaj in Hindi

गुर्दे में पथरी होने के लक्षण : Kidney Stone Symptoms in Hindi

  • पथरी होने पर पीठ और पेट के निचले हिस्से में तेज़ दर्द होता है।
  • पेशाब करते समय दर्द होना
  • पेशाब दिखने में धुंधला दिखाई देता है।
  • यूरिन में एक अलग तरह की बदबू आना।
  • पेशाब में खून आना भी पथरी होने का लक्षण हो सकता है।

 

उपर बताये लक्षण अगर आपको दिखाई देते है तो पथरी का इलाज शुरू करने से पहले अल्ट्रासाउंड टेस्ट करा ले। और जब पक्के तौर पे पता चल जाए तभी ट्रीटमेंट शुरू करे।

 

गुर्दे की पथरी का घरेलू इलाज के नुस्खे और दर्द की दवा

Kidney ki Pathri aur dard ka Desi ilaj in Hindi

किडनी की पथरी निकलने के लिए आमतौर पर सर्जरी (ऑपरेशन) किया जाता है। जिसमे कई और तकलीफे भी झेलने पड़ती है और पैसे भी काफी खर्च होते है। बिना सर्जरी के पथरी का इलाज के लिए निचे दिए घरेलू नुस्खे करे।

1. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

पथरी का घरेलु इलाज के लिए सेव का सिरका एक रामबाण उपाय है। इसमें कुछ ऐसे रसायन होते है जो पथरी को घोलने में मदद करते है जिससे वो घुल कर पेशाब के जरिये बाहर निकल जाती है।

  • एक गिलास पानी में 2 चमच्च सेब के सिरके की मिलाये और खाना खाने से पहले इसे पिए। ये घरेलू नुस्खा तब तक करे जब तक पथरी के लक्षण कम ना हो जाए। आप इसे दिन में 1-2 बार बिना स्टोन के भी पी सकते है ताकि भविष्य में पथरी न होने पाए।

नोट: हाई ब्लड प्रेशर और शुगर के रोगी इस होम रेमेडी को ना करे।

 

2. निम्बू और जैतून का तेल

नींबू के रस में साइट्रिक एसिड मौजूद है जो पथरी को तोड़ने में काफी असरदार है। और वही जैतून के तेल में होने वाली चिकनाई से पथरी के टुकड़े मूत्रमार्ग में आसानी से बहार निकल जाते है।

  • इस घरेलू उपाय के लिए आधा गिलास पानी में एक चमच्च निम्बू का रास और एक चमच्च जैतून के तेल की मिलाये। और इसे पी ले, इसके बाद कुछ गिलास नार्मल पानी पिए। दिन में 2-3  बार ये दोहराये। जैसे ही पथरी की कण निकलते जायेंगे पथरी के दर्द में भी सुकून मिलता जायगा। ये नुस्खा 3 दिन से ज्यादा ना करे करे।

जाने: पेशाब करते समय दर्द का घरेलू उपचार

 

3. जौ का पानी (Barley se pathri ka ilaj in hindi)

किडनी की पथरी के घरेलू उपचार के लिए जौ का पानी एक अचूक उपाय है। जौ का पानी आपके ब्लैडर पर दबाव बनाता है जिससे हानिकारक केमिकल और पथरी पेशाब के रस्ते बहार निकल जाती है। बिना किसी ऐसे समस्या के भी इसका पानी पीने से शरीर में ph का उचित स्तर बना रहता है जो आगे स्टोन बनने से रोकता है।

  1. 2 गिलास पानी में आधा मुट्ठी जौ की डालकर 4-5 घंटे के लिए भिगोकर रख दे।
  2. इसके बाद इस मिश्रण को धीमी आंच में तक तक गर्म करे जब तक वो पानी आधा ना रह जाए।
  3. इस जौ के पानी के ठंडा होने के बाद उसमे एक चमच्च निम्बू रस की मिलकर पिए।
  4. दिन में कुछ गिलास जौ के पानी के पिए।

 

4. बेकिंग सोडा

यूरिन में यूरिक एसिड बढना पथरी बनने का एक प्रमुख कारण होता है। बेकिंग सोडा स्वभाव में क्षारीय होता है जो उस एसिड में कमी लाता है और जब इसमें कमी आ जायगी तो पथरी गुर्दे से बहर निकलने में आसानी होगी।

  • लगभग 300 ml पानी में एक चमच्च बेकिंग सोडा डालकर मिलाये और इसे तुरंत पीले। दिन में तीन बार ये उपाय करे। इससे पथरी के दर्द में भी आराम मिलेगा।


5. मूली का जूस (Radish se pathri ke dard ka ilaj in hindi)

किडनी स्टोन ट्रीटमेंट के लिए मूली का रस काफी प्रभावी होता है। पथरी घोल के बहार निकलने के साथ शरीर की सफाई भी करता है। मूली anti-inflammatory होने के कारण अंदर की सूजन को भी कम करने में मदद करती है। इसके अलावा मूली हामरे पाचन शक्ति बढ़ाने में भी सहायक है।

  • मूली को छीलकर छोटे टुकडो में काटे और उसका जूस निकल ले। 100 ml ये जूस सुबह के समय खाली पेट पिए। इससे कुछ ही दिनों में गुर्दे की पथरी निकल जायगी।

पढ़े: बीयर पीने के 15 फायदे : Beer Benefits in Hindi

 

पथरी का आयुर्वेदिक उपचार की दवा : Pathri ka ilaj Baba Ramdev Dawa se

पथरी का इलाज के लिए हम आयुर्वेदिक नुस्खे और देशी दवा काफी असरदार होते है। हर्बल दवाओ का सबसे बड़ा फायदा है इनके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते है और परिणाम धीरे ही सही पर आते जरुर है। पथरी का आयुर्वेदिक उपचार के लिए बाबा रामदेव की Divya ashmari ras नाम की दवा बहुत असरदार है।

ये दवा (मेडिसिन) गुर्दे में पथरी को घोलने और तोड़ने का काम करती है जिससे जल्दी ही ये बाहर निकल जाती है। इसके साथ किडनी में आयी सूजन को भी काम करती है। पथरी के दर्द का इलाज की दवा  के रूप में भी इसे जाना जाता है।

 

मित्रो इस आर्टिकल गुर्दे की पथरी का इलाज की दवा : Pathri ka ilaj, Dard ki dawa in Hindi? के बारे में कोई सवाल है तो निचे कमेंट में लिखे। अगर हमारे किसी पाठक को कोई और किडनी स्टोन को लेकर सुझाव या आयुर्वेदिक नुस्खे है तो वो भी हमारे साथ जरूर साँझा करे।

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!