ग्रीन टी के फायदे और पीने का समय : Green Tea Benefits in Hindi

Green Tea ke Fayde aur Time in Hindi: पिछले कुछ समय से भारत में ग्रीन टी पीने का चलन बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह है ग्रीन टी से होने वाले फायदे। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कॉफ़ी और काली चाय से कम होती है। जिससे इससे होने वाले लाभ और बढ़ जाते है। हमारे घरो में जो चाय लम्बे समय से इस्तेमाल की जाती है वो काली चाय होती है। Green Tea कैमिलिया सीनेन्सिस नाम के पौधे की पत्तियों से बनायीं जाती है। पश्चिम के जायदातर देशो में ब्लैक टी की जगह ग्रीन टी ने ले ली है। इसमें कई ऐसे प्राकर्तिक एंटीऑक्सिडेंट होते है जो हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद है। मोटापा घटाने और पेट की चर्बी कम करने में ग्रीन टी कमाल का काम करती है इसके अलावा हमारी त्वचा और बालो के लिए ये भी ये काफी अच्छी होती है। चलिए आगे डिटेल में जानते है ग्रीन टी के फायदे, पीने का सही समय और तरीका : Green Tea Benefits in Hindi.

ग्रीन टी का पहली बार उत्पादन चीन में हुआ था और अब ये पुरे विश्व में प्रसिद्ध हो गयी है। इसके Health Benefits देखते हुए कई तरह के खाने पीने के पदार्थो और ब्यूटी प्रोडक्ट में ग्रीन टी के अर्क का उपयोग किया जाने लगा है। इसके अलावा कई बीमारियों के इलाज के लिए बनायीं दवाओं में भी इसका प्रयोग किये जाना लगा है। ग्रीन टी रेगुलर पीने से कैंसर और ह्रदय रोगो से भी बचाव होता है।

ग्रीन टी के फायदे पीने का समय तरीका Green Tea Benefits in Hindi

Green Tea ke fayde

ग्रीन टी पीने के फायदे : Benefits of Green Tea in Hindi

1. मोटापा घटाना (Green Tea Weight Loss in Hindi)

आज के समय में मोटापे के समस्या बढती जा रही है। वजन कम करने के लिए हम कई तरह के घरेलू नुस्खे और दूसरी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते है। आप ये जानकर हैरान होंगे की कुछ चाय की चुस्कियो से भी हम अपना मोटापा घटा सकते है। ग्रीन टी में कैटेचिन पॉलीफेनोल नाम का एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते है जो पेट चर्बी घटाने में कारगर है।

 

2. मुँह की बदबू से छुटकारा पाए

ग्रीन टी में बैक्टीरिया के बढ़ने को रोकता है। जिससे दांतो की कई बीमारिया से बचाव होता है जिनमे मसूड़ों में सूजन एक है जो मुँह की दुर्गन्ध का भी कारण होती है। इसलिए जो लोग मुँह की बदबू (bad breath) से परेशान है उन्हें ग्रीन चाय पीना शुरू करना चाहिए।

 

3. हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव

ग्रीन टी पीने से हमारे बॉडी को tannins मिलता है जो बुरे कोलेस्ट्रॉल (low-density lipoproteins) को कम करने में मदद मिलती है। ये बुरा कोलेस्ट्रॉल हमारे ह्रदय की धमनियों को रुकावट पैदा करने का काम करता है। हाई कोलेस्ट्रॉल का इलाज के लिए ग्रीन टी पीने के साथ हमें  कोलेस्ट्रॉल बढाने वाले खाने से परहेज़ रखे।

 

4. त्वचा के लिए ग्रीन टी के फायदे

पिछले कुछ समय में कई गए कई अध्ययन के अनुसार हमारी स्किन के लिए Green Tea पीने से के कई फायदे है। सुन्दर चमकदार त्वचा पाने के लिए हमें इस चाय का ही सेवन करना चाहिए। कई प्रसिद्ध सौंदर्य प्रसाधन बनाने में भी इसके अर्क का उपयोग किया जाता है। जिनमे गोरा होने के क्रीम और सूर्य की हानिकारक किरणों से बचाव के लिए बनाये गए प्रोडक्ट शामिल है।

  • स्किन के लिए घरेलू नुस्खा बनाने के लिए एक चमच्च ग्रीन टी की पत्तिया और 3 चमच्च दही के ले। और इससे अपने चेहरे की मसाज़ करे। मसाज़ के बाद 5 मिनट तक इसे फेस पर लगे रहने दे और फिर हलके गुनगुने पानी से धो ले।

 

5. बालो के लिए फायदेमंद

ग्रीन टी में विटामिन E , C और पॉलीफेनोल  पाया जाता है जो बालो की ग्रोथ (बढ़ने) को तेज़ करता है और बालो का गिरना रोकता है। इसके अलावा ग्रीन टी Dihydrotestosterone की वृद्धि को रोकता है जो Hair Fall का कारण बनती है। ये एंटीसेप्टिक भी होती है जो बालो में रुसी और सोरायसिस जैसे बीमारियों को भी आपसे दूर रखेगी।

 

6. तनाव और चिंता से मुक्ति

अमरीका में की गयी एक स्टडी की मुताबिक जो लोग रेगुलर चाय की बजाय ग्रीन टी पीते है उन्हें टेंशन या तनाव कम रहता है। हमारे मस्तिष्क को सही से काम करने के लिए ग्लूकोज की जरुरत होती है और green  tea में मौजूद polyphenols उस जरुरी ग्लूकोज़ की मात्रा को नियंत्रण में रखता है। इसके अलावा हमारे ब्रेन के लिए इस चाय के कई और फ़ायदे है।

 

7. कैंसर से बचाव

कैंसर जो एक जानलेवा रोग है और जो कौशिकाओ की अनियंत्रित वृद्धि के कारण होता है। दुनिया भर में सबसे ज्याद मौते कैंसर से ही होती है। ग्रीन टी में कई ऐसे एंटीऑक्सिडेंट जो कैंसर होने की सम्भावना को कम करते है। जो महिलाये ग्रीन टी पीते है उन्हें ब्रेस्ट कैंसर होने के चांस 20% तक कम हो जाते है और पुरुष जो पीते है उन्हें प्रोस्टेट कैंसर होने की सम्भावना 50% तक घट सकती है।

 

ग्रीन टी पीने का सही तरीका : Green Tea Pine ka Time aur tarika

ग्रीन टी के फायदे उठाने के लिए सही समय और तरीके से पीना जरुरी है। वही हम आगे आपको बताएँगे की Green tea किस टाइम पीनी चहिये और किस टाइम नहीं।

सबसे पहली बात जो आपको जाननी जरुरी है वो है ग्रीन टी सुबह खाली पेट नहीं पीनी चाहिए। इसमें होने वाली कैफीन की वजह से खाली पेट में तेजाब बन सकता है। और खाना खाने के तुरंत बाद भी चाय नहीं पीनी चाहिए।

ग्रीन टी का पूरा फायदा लेने के लिए 2 टाइम के खाने के बीच में पिए। जिन लोगो को ग्रीन टी से मोटापा कम करना है वो खाने के साथ चाय पिए। ऐसा वो लोग न करे जिनका पेट ज्यादा सवेदनशील है।

 

तो दोस्तों जाना आपने ग्रीन टी के फायदे पीने का तरीका: Green Tea Benefits in Hindi? अगर आपके कोई सवाल है इस लेख के बारे में या कोई और Green Tea ke fayde मालूम है तो निचे साँझा करे।

loading...

2 Comments

  1. HUMA

Leave a Reply

error: Content is protected !!