7 दिन में गोरा होने के 12 घरेलू नुस्खे और उपाय हिंदी में

Gora hone ke Gharelu Nuskhe aur Upay in Hindi

गोरा होने के घरेलू नुस्खे: भारतीय समाज में गोरा होना ही सुन्दरता की निशानी माना जाता है और जो लड़का या लड़की सांवले रंग के है उनका यही सपना होता है काश उनका भी चेहरे का रंग साफ़ होता. उनके मन में यही सवाल होता है चेहरे, गर्दन, हाथ या पैर का रंग गोरा कैसे करे और गोरे के तरीके या उपाय क्या हो सकता है. हालांकि बाज़ार में गोरा होने की क्रीम (Fairness cream), ब्लीच और ढेरो ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते है जो काफी खर्चीले होते है. और उन्हें बनाने के लिए कई तरह के केमिकल इस्तेमाल जो हमारी स्किन के लिए हानिकारक होते है. चेहरे पर कील मुहासे और फेस के दाग धब्बे ठीक होने के बाद भी निशान छोड़ जाते है जिनसे भी रंग और ज्यादा काला दिखाई देता है. अगर आप भी चाहते है  सुन्दर और आकर्षक दिखना और वो भी बिना पैसे खर्च किये तो हमारे इस पोस्ट में दिए गए गोरे होने के उपाय और घरेलु नुस्खे से प्राकर्तिक रूप से सुंदर दमकता हुआ चेहरा पाए.

 

कुछ लोगो का रंग बचपन में या जवानी में तो गोरा होता है पर उम्र बढ़ने के साथ रंग ढलता जाता है. अपने चेहरे की त्वचा की सही से देखभाल न रखना, अनुचित खान-पान और कुछ गलत आदतों से ऐसा हो जाता है इसलिए सबसे पहले जरुरी है स्किन की अच्छे से केयर की जाए. हमारी स्किन नेचुरल रूप से मेलानिन नाम का पिगमेंट बनाता है जो त्वचा को एक रंग देता है ज्यादा सूर्य की किरणों और तनाव मेलानिन के बनने की प्रक्रिया को बढ़ा देते है जो सांवले रंग के कारण बनते है इसलिए इन बातो का ध्यान रखना भी काफी जरुरी है. और ऐसे बहुत सी होम रेमेडी हम अपने घर में ही तैयार कर सकते है ऐसे घरेलू नुस्खे और ब्यूटी टिप्स बारे में हम आगे विस्तार से जानेंगे.

Gora hone ke Gharelu Nuskhe Cream Tarike Upay in Hindi

गोरा होने के घरेलू नुस्खे, क्रीम और उपाय इन हिंदी

1. दूध और शहद

नेचुरल तरीके से चेहरा गोरा करने के लिए दूध काफी प्रभावी है दूध से हमारी त्वचा को सब पौषक तत्व मिलते है और रंग साफ़ होता है. एक चमच्च शहद और एक चमच्च शहद सही से मिलाये. अब इस पेस्ट को अपने फेस पर हलके हाथो से घुमाते हुए मसाज़ करे और 15 मिनट के लिए छोड़ दे और साफ़ पानी से धो ले, ये घरेलु उपाय रोज करे.

नोट: अगर आपके ऑयली स्किन (oily Skin) है तो लो फैट दूध ले और अगर सुखी त्वचा (Dry Skin) है तो फुल क्रीम दूध ले.

 

2. केसर और चंदन (Saffron face pack)

प्राक्रतिक सुन्दरता और गोरापन पाने के लिए केसर एक अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है. एक कटोरी में थोड़े दूध में 8-10 केसर की पत्तिया एक घंटे के लिए भिगो दे. और इसमें एक चमच्च चंदन पाउडर की मिलाने से एक घरेलू फेस पैक तैयार हो जायगा. इस अपने सांवले चेहरे पर लगाकर 15 मिनट तक सूखने के बाद पानी से धो ले.

 

3. बादाम का फेस मास्क (Almond face mask)

चेहरे में चमक और निखार लाने के लिए बादाम का फेस मास्क कारगर नुस्खा है. रात को सोने से पहले दूध में कुछ बादाम की गिरी भिगो दे. इन भीगे हुए बादाम को पीस ले और इस पेस्ट से अपने चेहरे की मसाज़ करे. थोड़े देर बाद ठन्डे पानी से धो ले. जल्दी और बेहतर परिणाम के लिए डेली ये फेस मास्क (Face Mask) 7 दिन तक लगाये.

 

4. अंडे का घरेलू फेस पैक

चेहरे की स्किन साफ़, मुलायम और चमकदार बनाने में अंडा काफी असरदार है. एक कच्चा अंडा फोड़े और एक कटोरी में डालकर अच्छे से हिलाए जिससे उसका पीला हिस्सा भी सफ़ेद में अच्छी तरह मिल जाए. इसमें थोडा निम्बू रस भी मिलकर अपने फेस पर लगाये. पूरी तरह ये फेस पैक सूखने के बाद ठन्डे पानी से धो ले. सप्ताह में 2 बार ये नुस्खा करे.

 

5. पपीता और खीरे का फेस पैक

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय में ये नेचुरल फेस पैक काफी फायदेमंद है. इसमें त्वचा के लिए कई लाभकारी एंजाइम और विटामिन्स होते हो जो हमारे काले रंग को गोरा करने के साथ चेहरे के दाग धब्बे की निशान भी लाइट करता है.

सामान मात्रा में पके हुए पपीते और खीरे के टुकड़े मिक्सी में डालकर पीस ले. पीसने के बाद इसमें थोड़े दूध मलाई (मिल्क क्रीम) भी मिलाये और इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाये और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो ले.

 

6. टमाटर (Gharelu Nuskhe for Face in hindi)

टमाटर में लाइकोपीन काफी मात्रा में होता है जो रंग बनाने वाले पिन्ग्मेंट कम करता है. इस घरेलू नुस्खे से हमारे फेस स्किन से डेड सेल्स को हटाता है और चेहरे की त्वचा को लाइट करके हमारे गोरा बनाता है. मिक्सर ग्राइंडर में 2 कटे हुए टमाटर और 2 चमच्च निम्बू रस डाले और अच्छे से पीस कर मिला ले. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर सही तरह लगाए और 25 -30 मिनट तक सूखने दे और फिर धो ले. रोजाना नहाने से पहले ये फेस पैक 7  दिन चेहरे पर लगाए.

 

7. हल्दी का घरेलु नुस्खा

हल्दी एक पुराने समय से इस्तेमाल किये जाने चेहरे का घरेलू नुस्खा है. हल्दी के कई फायदे से जिनमे से एक चेहरे का रंग हल्का अक्र्के चमकीली त्वचा बनाना. एक बड़ी चमच्च हल्दी पाउडर में 3 चमच्च निम्बू रस की मिलाये. इस हल्दी के फेस पैक को चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद धोये. हफ्ते में 3 बार ये घरेलु उपाय करे.

 

गोरे होने की क्रीम:  Gore hone ki Cream Hindi me

गोरा होने के घरेलू नुस्खे, क्रीम और उपाय इन हिंदी

आप सब को पता ही है मार्केट में कितने तरह की गोरा होने की क्रीम मिलती है. लड़के के लिए अलग लडकियों की अलग आपको हर तरह की क्रीम मिल जायगी. पर अगर आप हमसे पूछे तो हम तो आपको यही सलाह देंगे नेचुरल तरीके से गोरा रंग पाना ही सबसे अच्छा है. क्योंकि अधिकतर fairness creams में रसायन प्रयोग किये जाते है जो त्वचा के लिए नुकसानदायक है. अगर आपको गोरे होने के लिए क्रीम इस्तेमाल करनी है तो हर्बल क्रीम का ही चुनाव करे. चेहरे का रंग गोरा करने के लिए बाबा रामदेव पतंजलि की ब्यूटी नाम की क्रीम और पतंजलि सौंदर्य फेस वाश (Face Wash) लगाना शुरू करे.

 

गोरा होने के टिप्स और तरीके: Skin fairness Tips in Hindi

 

  • धूप में ज्यादा देर तक रहने से बचे. बाहर निकलने से पहले sunscream लगा ले.
  • गोर रंग के लिए आधा चमच्च शहद में थोडा दालचीनी पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाये
  • फेस के दाग का रंग हल्का करने के लिए ताज़ा नारियल पानी उस पे लगाये.
  • नेचुरल तरीके से गोरे होने के लिए  कच्चे आलू का रस निकल कर फेस पर लगाये.
  • गुलाब जल लगाने से भी चेहरे पर निखार और चमक आती है.

 

फ्रेंड्स तो कैसा लगा आपको ये पोस्ट गोरा होने के घरेलू नुस्खे क्रीम व उपाय हिंदी में? अगर आपके पास कोई Gora hone ke gharelu upay ya Nuskhe है जो अपने पहले किया और परिणाम मिले है तो निचे कमेंट्स में साँझा करे.

loading...

You may also like...

2 Responses

  1. kanchan says:

    face pe agar daag ho to raat ko sone se pehle sarso ka tel chehre pe lgaye usse face ki daag thik ho jaate h

    • Amit kumar verma says:

      Kanchan ji kya ye sach hai ki daag shabbo ke liye sarason ka oil lagaane se dhabbe thik ho jayenge…. please reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!