गर्म पानी पीने के 10 फायदे और नुकसान : Hot Water in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे नुकसान : इंसान को जिन्दा रहने के लिए पानी सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण पदार्थ होता है। हमारे शरीर का 70% हिस्सा पानी होता है। डॉक्टर के अनुसार दिन में 7-8 गिलास पानी पीने की जरुरत होती है। मनुष्य के सभी अंगो और कौशिकाओ को सुचारू ढंग से काम करने में पानी का विशेष योगदान होता है। वैसे हम ठंडा या गर्म दोनों तरह का पानी पी सकते है। लेकिन कई स्टडी में ये निकलकर सामने आया है की गर्म पानी के बहुत से विशेष स्वास्थ्य लाभ होते है। हालाँकि गर्म पानी पीने में अच्छा नहीं लगता पर आज आप गर्म पानी पीने के फायदे जानकार हैरान रह जाएंगे।

जब हम पानी पीते है वो सबसे पहले हमारे पेट में प्रवेश करता है उसके बाद रक्त वहिनाओ में बहते हुए शरीर में खून, ऑक्सीजन के उचित प्रवाह को बनाए रखता है। पानी ना सिर्फ हमारी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है अगर देखा धरती के 80% हिस्से पर पानी ही है। असल में पानी धरती में जीवित हर प्राणी के लिए आवश्यक है।

गर्म पानी पीने के फायदे नुकसान Hot Water in Hindi

गर्म पानी पीने के फायदे : Hot Water Benefits in Hindi

1. वजन कम करने में फायदे

अगर आपका मोटापे से परेशान है और वजन कम करने के सब उपाय करके थक चुके है तो गर्म पानी आपके लिए एक रामबाण उपाय साबि हो सकता है। गर्म पानी मेटाबोलिज्म बेहतर बनाने में मदद करता है जिससे Weight Loose करना आसान हो जाता है। भूक को बर्दाश्त करने में भी पानी पीना मदद करता है।

  • सुबह के समय एक गिलास हलके गर्म पानी में एक निम्बू निचोड़े और थोडा शहद मिलकर पिए। ये आपके अतिरिक्त फैट को काटता है और तेज़ी से चर्बी घटाने का काम करता है।

2. कब्ज़ में गर्म पानी का फायदा

आजकल की मॉडर्न लाइफ में कब्ज़ एक आम शिकायत बन गयी है। शरीर में पानी के कमी होने से कब्ज़ बनता है। कब्ज़ खत्म करने के लिए गर्म पानी काफी लाभदायक होता है। शरीर में पानी की कमी पूरी करने के साथ आंतो को उत्तेजित करने में भी मदद मिलती है। सुबह के समय खली पेट गर्म पानी पीना हाजमे को बेहतर बनता है। जिससे कब्ज़ बनने की संभावना काफी हद तक कम होती है।

  • खाना खाने के 45 मिनट बाद एक गिलास गर्म पानी पिए, इससे आप कब्ज़ के साथ अन्य पेट की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

3. बॉडी डेटोक्स

गर्म पानी पीने के लाभ में एक फायदा बॉडी डेटॉक्स यानी हानिकारक रसायन को बॉडी से बाहर निकलना होता है। पेट में गैस कब्ज़ या एसिडिटी हो या फिर भी पाचन से संबधित कोई और परेशानी, गर्म पानी ऐसे सब समस्याओं का हल है। शरीर में कई तरह के विषाक्त जमा होते रहते है जिनका शरीर से बाहर निकलना जरुरी होता है। जब हम गर्म पानी पीते है तो शरीर का तापमान बढ़ जाता है और पसीना निकलता है जिसके साथ कई तरह की जहरीली गन्दगी भी बाहर निकल जाती है।

4. बेहतर खून का दौरा

गर्म पानी पीने से खून का प्रवाह बेहतर होता है। पानी पीने से विषाक्त पदार्थ तो बाहर निकलते ही है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा होता है। और अगर खून का परवाह सही होता है ऑक्सीजन और खाने से पौषक तत्व सौकने की शक्ति में भी सुधार होगा जो स्वस्थ शरीर के लिए सबसे जरुरी होता है।

5. अच्छी नींद पाए

रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी अच्छी नींद पाने में मददगार होता है। कुछ लोगो की नींद कच्ची आती है वो बार बार उठते रहते है गर्म पानी उन्हें गहरी नींद आने में मदद करता है। दूसरा लाभ गर्म पानी एनर्जी प्रदान करता है जिससे सुबह हम उर्जावान महसूस करते है जिससे दिन बार के काम में थकावट कम रहती है। अगर आप अनिद्रा की समस्या से परेशान है तो आपको भी गर्म पानी पीना शुरू कर देना चाहिए।

6. खांसी का उपचार

मौसम बदलने के साथ खांसी जुखाम होना आम बात बन गयी है। खांसी से छुटकारा पाना काफी मुश्किल हो जाता है वैसे तो बाज़ार में ढेरो दवाए खांसी के इलाज के लिए उपलब्ध है गर्म पानी के सेवन से हम बिना पैसा खर्च किये और रसायन युक्त दवाओ के बिना खांसी से छुटकारा पा सकते है। गर्म पानी थूक और गले में जमा बलगम को समाप्त करने में मदद करता है और उसके साथ श्वसन तंत्र में भी आराम पहुचाता है।
खांसी के घरेलू उपचार के लिए गर्म पानी में शहद और निम्बू पानी मिलाकर पिए।

7. दर्द में आराम

शरीर में किसी भी तरह के दर्द में आराम पाने में गर्म पानी फायदेमंद होता है वो चाहे पीठ दर्द हो या गठिया के लक्षण हो। जैसा की हमने उपर बताया गर्म पानी बेहतर रक्त प्रवाह और बॉडी रिलैक्स करता है उसी के साथ हड्डियों या जोड़ो में दर्द, ऐठन और नशो या मांशपेशियो में होने वाले दर्द में राहत पहुचाने में भी गर्म पानी मदद करता है।

 

गर्म पानी पीने के नुकसान

किसी भी चीज की अति नुकसानदायक होता है ये तो हम सबने सुना ही है वही कहावत गर्म पानी के लिए भी सही साबित होती है। जरुरत से ज्यादा गर्म पानी पीने से कुछ नुकसान भी हो सकते है जिनके बारे में हम निचे बात करेंगे।

  1. कई बारअधिक गर्म पानी होंठो और मुह के किसी हिस्से हो जला देता है। इसलिए गर्म पानी पीने से पहले थोडा सा पीकर देख ले ज्यादा गर्म तो नहीं है।
  2. जैसे ज्यादा गर्म पानी मुह में फुलके डाल सकता है ऐसे ही पेट के सवेदनशील हिस्सों में भी ऐसा पानी नुकसान पंहुचा सकता है।
  3. सोने से पहले जरुरत से ज्यादा गर्म पानी नींद में बाधा पंहुचा सकता है। ज्यादा पानी का सेवन करने से रात को पेशाब के लिए उठाना पड़ता है जिससे अच्छी नींद नहीं मिल पाती।
  4. वैसे तो पानी पीना किडनी के लिए अच्छा होता है। पर अगर हम काफी ज्यादा पानी पीते है तो उससे किडनियों पर दबाव ज्याद पड़ता है जिससे लंबी अवधि में गुर्दों में नुकसान हो सकता है।
  5. काफी अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने से खून की मात्रा में इजाफा हो सकता है जिससे संचार प्रणाली पर अनावश्यक दबाव पड़ता है जिसके कुछ नुकसान हो सकते है।

दोस्तों हमारा ये लेख गर्म पानी पीने के फायदे और नुकसान? कैसा लगा हमें निचे कमेंट में जरुर बताए। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो सोशल शेयरिंग साइट पर इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

One Response

  1. rajat

Leave a Reply

error: Content is protected !!