गंजापन का इलाज: नए बाल उगाने के 12 घरेलू उपाय व तेल (Oil)

Baal Ugane ke Upay aur Oil Hindi me: समय से पहले बाल झड़ने और गिरने के कारण बहुत से पुरुष और महिलाये गंजेपन का शिकार हो रहे है. पहले ऐसा उम्र बढ़ने के बाद ही होता था पर अब नौजवानों के भी बाल उड़ने लगते है और ज्यादातर लोग ये सोचते है जैसे एक बार जवानी जाने के बाद लौटकर नहीं आती ऐसे ही बाल एक बार चले गए तो वो भी वापिस नहीं उगते. पर ऐसा बिलकुल नहीं है गंजेपन का सफल इलाज सम्भव है और सिर पर नए बाल उगाये जा सकते है. आजकल के अस्वस्थ दिनचर्या और अनुचित खान पान कम उम्र में गंजा होने की प्रमुख वजह होती हैं. सिर पर घने काले सुन्दर बाल होना जवानी और सुन्दरता की निशानी माना जाता है. और बालो के उड़ने को बुढ़ापे की. आज आप पढोगे गंजापन का देसी आयुर्वेदिक इलाज और नए बाल उगने के घरेलू उपाय, जिन्हें करने के लिए ना तो आपके ज्यादा पैसे खर्च होंगे और वो आप अपने रसोईघर में ही कर पाएंगे. अगर आपको ये बालो की समस्या अभी शुरू ही हुई है तो नज़रंदाज़ न करे और इसके रोकने के निचे दिए तरीके जरुर करे.

 

हमारे सिर पर लगभग 1 लाख बाल होते है और रोजाना 50 से 100 बाल टूटना आम बात है पर अगर इससे जायदा आपके बाल गिरने लग जाए तो आप धीरे धीरे गंजे होते जाओगे. नए बाल उगाने के उपाय तेल और दवा के अलग हमारे पास और भी कई विकल्प है. हेयर ट्रांसप्लांट, लेज़र तकनीक, हेयर वीविंग और स्टेम सेल जैसे तरीके काफी चलन में आ गए है. हेयर ट्रांसप्लांट इनमे से सबसे लोकप्रिय तरीका है. हालाँकि हेयर ट्रांसप्लांट का खर्च काफी ज्यादा होता है और इसके कुछ दुसरे नुकसान भी हो सकते है. गंजापन की दवा और नए बाल उगाने के तेल के इस्तेमाल से भी गंजेपन को दूर किया जा सकता है. कुछ लोग अपने गंजेपन को छिपाने के लिए हेयर विग का भी इस्तेमाल कर करते है जो लड़के और लडकियों दोनों के लिए बाज़ार में आसानी से मिल जाती है. 

गंजापन का इलाज नए बाल उगाने के घरेलू उपाय व नुस्खे

जल्दी गंजापन आने के कारण: Ganjapan hone ke karan

  • पुरुषो में हारमोंस में अंसतुलन बाल गिरने का एक कारण बन सकता है.
  • सिर में इन्फेक्शन हो जाना.
  • किसी दवा के साइड इफ़ेक्ट के वजह से भी गंजापन हो सकता है.
  • खून में आयरन की कमी हो जाना.
  • अत्याधिक मानसिक तनाव होना.
  • सही से बालो की साफ़ सफाई न रखना भी गंजापन की एक वजह बन जाता है.
  • खोपड़ी में खून का दौरा ठीक से न होना.
  • बालो के लिए जरुरी पौषक तत्वों की कमी हो जाना भी बाल झड़ने का कारण होता है.

 

गंजेपन का घरेलू इलाज और नए बाल उगाने के उपाय

Baal Ugane ke upay tarike aur Oil Hindi me

Ganjapan ka ilaj aur Naye Baal Ugane ke Gharelu Upay

प्याज़ का रस

प्याज़ के रस में सल्फर भरपूर मात्रा में होता है जो बालो के रोम में खून का संचारण बढ़ाने में मददगार है. और बालो की जड़ो को दोबारा से बना कर नए बाल उगने में मदद करता है. प्याज़ जीवाणुरोधी होता है सिर में बनने वाले कीटाणुओं को ख़त्म करता है जो बहुत से मामलो में बाल झड़ने के कारन होते है.

एक प्याज़ का जूस निकल आकर उसे अपनी खोपड़ी पर लगाये और उसे आधा घंटे तक सूखने दे. उसके बाद बालो में कोई हर्बल शेम्पू कर ले. सप्ताह में 2-3 बार ये घरेलू उपाय करे.

 

आंवला (Amle se Baal Ugane ka Upay)

आंवला गंजापन का आयुर्वेदिक इलाज के लिए एक रामबाण उपाय है. शरीर में विटामिन c की कमी हो जाना समय से पहले बाल गिरने का एक बड़ा कारन होता है. आंवले में विटामिन c काफी पाया जाता है जिससे ये बाल टूटने से रोकता है और प्राक्रतिक तरीके से बालो को तेज़ी से बढाने में भी ये सहायक है.

3-4 चमच्च आंवले का रस और उतना ही निम्बू रस लेकर उन्हें आपस में अच्छे से मिलाये. रात को सोने से पहले इससे अपने खोपड़ी की बालो की जड़ो तक ठीक से मसाज़ करे जिससे ये हर कोने तक पहुच जाए. और सुबह तक ऐसे ही सूखने दे, उसके बाद बाल धो ले.

 

बादाम का तेल से मालिश करे (Baal Ugane ka tel)

टूटे हुए बाल फिर से पाने के लिए बालो की तेल से मालिश करना बहुत जरुरी है. बादाम के तेल में कई ऐसे गुण होते है जो बालो के विकास और मजबूती के लिए अच्छे है तेल से खून प्रवाह और तनाव भी कम होता है जो गंजापन दूर करने के लिए जरुरी है.

बादाम के तेल से हफ्ते में एक बार सिर की मालिश जरुर करे और मालिश करते समय उंगलियों से सिर की त्वचा पर हल्का दबाव डालते रहे.

 

मेथी के बीज (Methi se Ganjapan door kaise kare)

गंजेपन के देसी उपचार में मेथी के बीज काफी असरदार है. मेथी में ऐसे हारमोंस पैदा करने के गुण होते है जो बालो के पुनर्निर्माण और उनको बढाने में कारगर है.

इस घरेलू नुस्खे के लिए रात को एक कप मेथी के बीज पानी में भिगो कर रख दे. सुबह उन भीगे हुए बीजो को पीस कर उसका पेस्ट बना ले. इस पेस्ट को सर में जड़ो तक लगाये और 45 बाद अपने बाल धो ले. 30 दिन तक रोजाना ये उपाय करे.

 

चुकंदर का रस

चुकंदर में कैल्शियम, विटामिन बी, प्रोटीन, फॉस्फोरस और कार्बोहाइड्रेट होता है जो नए बाल बनाने और तेज़ी से बढ़ाने में ये पौषक तत्व फायदेमंद है.

इस घरेलू इलाज के लिए चुकंदर के रस में हल्दी मिलकर एक गाढ़ा पेस्ट बना ले. इसे अपने खोपड़ी में लगा कर सूखने के बाद सिर सही से धो ले. सप्ताह में 3 से 4 बार इसे दोहराए.

बाल उगाने के तेल व दवा : Naye Baal Ugane ka Oil

आप गंजेपन के शिकार है आपके बाल झड़ते जा रहे है और आप महंगी बाल उगाने की दवा भी इस्तेमाल करके देख चुके है। और सोच रहे है बहुत ज्यादा खर्चीले हेयर ट्रांसप्लांट कराने का तो जरा ठहरिये एक और असरदार विकल्प आपके पास है। वो है आरंडी का तेल जिसे इंग्लिश में Castor Oil कहते है।

तेज़ी से नए बाल उगाने और बाल गिरना बंद करने के लिए ये तेल काफी प्रभावी है। ये आयल फैटी एसिड का उच्च स्त्रोत है उसके साथ विटामिन इ, प्रोटीन और कई बालो के लिए फायदेमंद मिनरल भी इसमें होते है जो Hair Regrowth और Baldness Treatment के लिए जरुरी है।

कैस्टर आयल थोड़ा गाढ़ा होता है इसलिए इसे सिर पर लगाने से पहले इसमें थोड़ा नारियल का तेल भी मिला सकते है। सिर धोने के बाद बाल पूरी तरह सुखाकर ही ये तेल लगाए। बाल बाल पूरी तरह सुख जाने पर बालो की जड़ो तक पूरी खोपड़ी में अरंडी के तेल से हलके हाथो से मालिश करे और फिर कुछ घंटो के लिए ऐसे ही लगा छोड़ दे। अगर आप रात को तेल लगाते है तो अगली सुबह को ही सिर धोये। हफ्ते में 3-4 बार ऐसा करे।

 

गंजापन रोकने के घरेलू उपाय: Baal Ugane ke Tarike (Tips)

1. सेब के सिरके से खोपड़ी पर रगड़ के मालिश करने से नए बाल आने में मदद मिलती है.

2. जिनके बाल ज्यादा टूटते है वो शराब और धुम्रपान बंद कर दे.

3. जिनके बाल सिर में कही कही से उड़े है तो उन जगहों पर निम्बू रगड़े इससे वह पर फिर से बाल आने लगेगे.

4. गंजापन रोकने के लिए खाने में नमक का इस्तेमाल कम से कम करे.

5. गंजापन दूर करने के लिए बाबा रामदेव के पतंजलि का तेल से सर की मालिश करे.

6. दही और कपूर को बराबर मात्रा में मिलाकर उस जगह लगाये जहा बाल नहीं है.

 

मित्रो हामरे इस हेयर आर्टिकल नये बाल उगाने के घरेलू उपाय व तरीके : Baal Ugane ke Upay aur Oil? के बारे में अपनी राय या सवाल निचे जरुर लिखे। अगर किसी दोस्त के पास कोई और गंजेपन का इलाज के लिए कोई नुस्खा है तो उसी भी साँझा करे।

5 Comments

  1. atul
  2. Md.iqbal ahmad
  3. deepa
  4. Atul

Leave a Reply

error: Content is protected !!