चेहरे की झुर्रियों का इलाज | Face Wrinkles दूर करने के उपाय

झुर्रियाँ क्या है झुर्रियों का इलाज, दूर करने के उपाय | Face Wrinkle ka ilaj Upay in Hindi

आजकल के तनावपूर्ण जीवन में त्वचा सम्बन्धी अनेक समस्याएं होने लगती हैं। इनमे से एक है झुर्रियों की समस्या, अगर त्वचा पर झुर्रियाँ (wrinkles) पड़ जाये तो त्वचा बेजान रूखी सुखी लगने लगती है। झुर्रियों की समस्या आज के युग में किसी को भी हो सकती हैं। त्वचा में मौजूद कोलाजेन उम्र बढ़ने के साथ कम होने लगता है परिणाम स्वरुप त्वचा पर wrinkle ( झुर्रियाँ) नज़र आने लग जाती है। झुर्रियाँ होना एक आम बात है लेकिन कई बार त्वचा की सही तरह से देखभाल न होने पर, तेज धूप के कारण और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण  झुर्रियों की समस्या होने लगती है।  इस समस्या से निपटने के लिए हमें कुछ घरेलु उपायों की मदद लेनी चाहिए। इनसे किसी प्रकार का साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होता साथ ही त्वचा (skin) सुन्दर तथा कोमल बनी रहती है। तो आइये आज हम आपको घरेलू नुस्खो से चेहरे की झुर्रियों (wrinkles) को हटाने के ilaj upay के बारे मे ब्तायंगे।

चेहरे की झुर्रियों का इलाज | Face Wrinkles दूर करने के उपाय

चेहरे पर झुर्रियां होने के कारण। causes of wrinkles

  1. अत्यधिक धूप में रहने के कारण हमारे चेहरे पर अनेक प्रकार की समस्याएं होने लगती है। जिनके दौरान झुर्रियाँ पड़ने लगती हैं।
  2. त्वचा की सही देखभाल ना करना भी चेहरे में पड़ने वाली झर्रियो का प्रमुख कारण है। इसलिए अपने चेहरे की नियमित सफाई करनी चाहिए.
  3. आहार में पोषक तत्वों की कमी होने के कारण हमारा शरीर स्वस्थ नहीं रहता तथा चेहरे पर झुर्रियाँ  पड़ने लगती हैं।
  4. तनाव हमारे शरीर के लिए उचित नहीं होता. अधिक तनाव में रहने के कारण भी Face पर wrinkles होने लगती हैं।
  5. अधिक धुम्रपान करने से भी त्वचा पर बहुत बुरा असर पड़ता है।
  6. प्रदूषण के द्वारा हमारी त्वचा को काफी नुकसान होता है, क्योकि हमारे चेहरे की त्वचा बहुत ही नाजुक होती है।

 

चेहरे पर झुर्रियों के लक्षण। symptoms of wrinkles 

  • आँखों के पास महीन सिलवटें पड़ना.
  • होठो के पास महीन रेखाएं पड़ना.
  • चेहरे का बेजान होना.

 

झुर्रियों से बचाव के उपाय। wrinkle hatane ke gharelu upay

  • दिन मे कम से कम 10 से 15 गिलास पानी पिए।
  • अधिक मसालेदार भोजन और फास्टफूड  खाने से परहेज करे ।
  • पर्याप्त मात्रा मे नींद ले ।
  • सुबह उठकर गुनगुने पानी मे एक चमच्च शहद और नींबू डालकर पीना चाहिए।

जाने: चेहरे से तिल और मस्से हटाने के घरेलू उपाय

 

चेहरे की झुर्रियों का घरेलू नुस्खो से इलाज | gharelu nuskhe for wrinkles

  1. नारियल का तेल  (coconut oil):- नारियल तेल को हल्का गर्म करके चेहरे की मसाज करनी चाहिए. इसके उपयोग से चेहरे की झुर्रियाँ  खत्म होने लगती है तथा चेहरा कोमल बनता है।
  2. टमाटर का रस (tomato juice):- टमाटर में एंटी – एजिंग प्रॉपर्टी होती है. जो wrinkles को दूर करने में काफी अच्छी है। आपको करना ये है की प्रतिदिन टमाटर का एक टुकड़ा लेकर उसे अपने चेहरे पर रगड़े. जल्द ही झुर्रियों से छुटकारा मिल जायगा।
  3. मलाई (malai):- थोड़ी ताजी मलाई लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण अपने फेस पर लगाये और कुछ समय बाद ठन्डे पानी से धो ले. इससे चेहरे की लाइन मिटेंगी साथ ही त्वचा कोमल बनेगी.
  4. केला (banana):- थोड़ी ताजी मलाई लें. अब इसमें थोड़ा निम्बू का रस मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर धो ले . इससे चेहरे की wrinkles मिटेंगी साथ ही त्वचा कोमल बनेगी.
  5. गाजर का रस (carrot juice):- झुर्रियाँ होने पर लोगो को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. गाजर के रस पीना भी झुरिया मिटने में सहायक है.
  6. उड़द की डाल (udad ki dal):- wrinkles को मिटाने के लिए उड़द की दाल का इस्तेमाल भी अच काम करता है . उसके लिए दाल को पीस कर उसका पेस्ट बना ले और इसे अपने चेहरे आर लगाये. ऐसा करने से आपका चेहरा चमकने लगेगा.
  7. पपीता (papita):- पपीते से झुरियो से छुटकारा पाया जा सकता है . इसके लिए हमें करना ये है की पका हुआ पपीता लेना है और उसके एक छोटे पीस को अपने चेहरे पर मलना है उसके बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले जल्द हे झुरिया मिटने लगेगी.

 

बाबा रामदेव योग से झुर्रियाँ कैसे हटाये | Face Wrinkles Treatment By Baba Ramdev Yoga

 आज हम आपको बाबा रामदेव के द्वारा बताये गये चेहरे से झुर्रियां हटाने के इलाज उपायों के बारे मे ब्तायंगे। फेस से झुरिया हटाने के लिए आप हास्‍यासन और बलून आसन कर सकते हो जिससे जल्द ही फेस से रिंकल कम होने लगेगे.

Leave a Reply

error: Content is protected !!