दिमाग तेज करने के घरेलू नुस्खे और उपाय – Dimag Tez kaise kare

दिमाग तेज कैसे करे:- दिमाग (mind) हमारे शरीर का सबसे अहम (important) हिस्सा माना जाता है। जिसके बिना हमारी बॉडी का कोई भी हिस्सा काम  नहीं कर सकता और आजकल की लाइफ स्टाइल में देर से सोना, तनाव, जंक फूड जैसी कई बुरी आदतों के चलते कम उम्र में ही दिमाग कमजोर होने लग जाता है। जिस कारण अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ता है। क्या आप भी इसी वजह से परेशां है की dimag ko tez, active, sharp kaise kiya jaye तो आज हम आपको “दिमाग तेज़ करने के घरेलू नुस्खे और उपाय – Dimag tez kaise kre”. के बारे मे बता रहे है हर कोई आज के टाइम मे सुंदर ओर स्मार्ट दिखना चाहता है जिसके साथ साथ तेज़ दिमाग़ भी बहुत जरूरी है आमतोर पर ऐसा कहा जाता है की शार्प और तेज़ दिमाग उसी के पास होता है जो उचित खाना ख़ाता है ओर लाइफ स्टाइल का अच्छे से ध्यान रखता है. तो आइये आज हम आपको ऐसे ही कुछ खान पान और घरेलू नुस्खो के बारे मे बतायंगे।

दिमाग तेज करने के घरेलू नुस्खे और उपाय - Dimag Tez kaise kare

दिमाग तेज़ करने के घरेलू  उपाय और नुस्खे। dimag tez karne ke tarike in Hindi

      1. हल्दी (turmeric): हल्दी  में कई गुण ऐसे पाए जाते है जो हमारे दिमाग को तेज़ करने में सहायक है. हल्दी में कुरकुमिन नाम का एक तत्व होता है जो हमारे दिमाग की केशिका को स्वस्थ रखने और उनको ठीक करते है. ये हमारी यादास्त (याद करने की शक्ति) को भी बढ़ाती है.
      2. तुलसी (tulsi): हमारी याददाश्त बढाने और तेज़ करने में तुलसी बड़े काम की चीज है. तुलसी में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट आपके दिमाग में खून के परवाह को तेज़ कर देती है जिससे हमारा mind sharp होता है. ये भी एक दिमाग तेज करने के घरेलू उपाय में से एक है.
      3. बादाम (Badam): आप सब ने भी कभी न कभी किसी से सुना होगा की बादाम दिमाग को तेज़ करता है. तो ये बात बिलकुल सही है. 5-6 बादाम रात को पानी में भिगो कर रख दे और सुबह उनका छिलका उतार कर पीस ले. अब लगभग 2०० ग्राम दूध में वो डाल कर उबाल ले. अब बाद में उस दूध में 1 चमच्च घी और स्वादानुसार चीनी मिला कर उसे ठंडा करके पीये. कुछ हे दिनों में आपको असर दिखाई देगा
      4. अखरोट:  अखरोट का सेवन भी हमारी स्मरण शक्ति तेज़ करने के एक अच्छा उपाय है. तो जो जल्दी भूल जाते है उन्हें अखरोट जरुर खाने चहिये.
      5. केसर (kesar): केसर को दिमाग तेज करने के लिए दवा के रूप में उपयोग किया जा सकता है. खाने या दूध में डालकर इसका सेवन करने से उसका सवाद भी बढ़ता है
      6. आंवला: जिन लोगो को भूलने की बीमारी है वो आंवले के रस के साथ शहद को मिलकर सेवन करे जल्दी ही आपको इस समाश्या से निजात मिल जायगी.
      7. मछली (fish): मछली को दिमागी खाना भी कहा जाता है. मछली के तेल में omega 3 fatty एसिड पाया जाता है. जिससे हमारा दिमाग तेज़ होता है.


दिमाग तेज करने के के लिए ध्यान रखने योग्य बाते: dimag badhane ke upay in hindi

      1. सॉफ्ट ड्रिंक (cold Drink) पीने से बचे ,सॉफ्ट ड्रिंक हमारे दिमाग के नुकसानदायक है।
      2. शुगर और जिन भी चीजो में शुगर पाया जाता है उनसे बचे.
      3. नमक का ज्यादा सेवन करना दिमाग के लिए भी हानिकारक है।
      4. फास्‍टफूड और जंकफूड भी बीमारियों के साथ दिमाग के लिए भी अच्छा नहीं हैं।
      5. दिमाग तेज़ करने के लिए जितना हो सकते पानी पीये।

 

बाबा रामदेव योग द्वारा दिमाग तेज़ करने के उपाय

बहुत से लोग मुझसे ये पूछते है की क्या योग से भी दिमाग को तेज़ कर सकते है. तो आइये कुछ योग आपको बताते है जिससे ये किया जा सकता है. सूर्य नमस्कार योग करने से हमारा दिमाग शांत होता है. तनाव कम होता है. भुजंगासन भी एक अच्छा योग से दिमाग तेज़ करने का उपाय है. इस आसन में हमें पहले तो पीठ के बल लेटना है और फिर अपने गर्दन से कमर तक के हिस्से को ऊपर उठाना है.

उपर बताये गये “बाबा रामदेव” के आसान से योगासन के द्वारा आप अपनी बुद्धि को तेज बना सकते हैं और अपनी याददास्त (memory) को बड़ा सकते है।

loading...

You may also like...

4 Responses

  1. Amul Sharma says:

    very nice tips for growing mind power……..thanks for share…….

  2. HindIndia says:

    बहुत ही उम्दा …. बहुत ही सुन्दर प्रस्तुति … Thanks for sharing this!! 🙂 🙂

  3. KUMAR CHANDAN says:

    demag tej karne ka short cut trika mai aasa karta hu ki aapko mai jrur madat kar sakta hu

    • Devendra singh says:

      Mera mind bahut kamjor h m kuch bhi yaad karne ki kosis karta hu to bah mujhe kam yaad rhta h kitna bhi pad lo phir bhi mujhe kam yaad rahta es liye m aapse mind ke upay janana chhata hu mind tej ke or Sir m apke es so se judna chhata hu good afternoon sir

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!