डेंगू बुखार के 10 समान्य लक्षण : Dengue Fever Symptoms in Hindi

Dengue ke Lakshan in Hindi : डेंगू बुखार एक तरह का वायरल फीवर होता है जो Aedas नाम के मच्छर के काटने से होता है जिससे डेंगू का मच्छर भी कहते है। डेंगू बुखार को एक जानलेवा बीमारी के तौर पर देखा जाता है। समय रहते डेंगू के लक्षण पहचान कर ट्रीटमेंट ना किया जाए तो ये आगे चलकर गंभीर रूप ले लेता है। भारत में डेंगू की वजह से होने वाली मौतों में पिछले कुछ समय से काफी तेज़ी आई है। डेंगू बच्चे, बूढ़े और जवान किसी को भी हो सकता है पर बच्चो में ये बुखार ज्यादा होता है। Dengue में बुखार काफी तेज़ होता है और इसमें प्लेटलेट्स की कमी हो जाती है। आज हम जानेंगे हम डेंगू के लक्षण : Dengue Fever Symptoms in Hindi.

डेंगू का मच्छर साफ़ पानी में ही पाया जाता है घर में वाटर कूलर, पौधों के गमले या किसी औ बर्तन में लम्बे समय तक रखे पानी में ये मच्छर पैदा होते है। चूँकि डेंगू मच्छर के काटने से ही होता है इसलिए इससे बचाव का सबसे सही तरीका यही है की मच्छरों के काटने से बचा जाए। एक बात जो विशेषरूप से जानने योग्य है वो है डेंगू फीवर फ़ैलाने वाला मच्छर दिन के समय ही काटता है इसलिए इसका विशेष ध्यान रखे।

दुनियाभर में हर साल 300 मिलियन से अधिक लोग डेंगू से संक्रमित होते है। एशिया, साउथ अमेरिका और अफ्रीका के देशो में डेंगू के मरीज ज्यादा पाए जाते है। डेंगू फ़ैलाने वाले वायरस 4 प्रकार का होता है डेन 1, डेन 2, डेन 3 व  डेन 4.

डेंगू बुखार के लक्षण Dengue Fever Symptoms in Hindi

डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू के लक्षण कितने दिन बाद दिखाई देते है

हमारे बहुत से पाठको के मन में ये सवाल आता होगा कि मच्छर काटने के कितने दिन बाद डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते है। इसका जवाब जानने से पहले ये बता दे की डेंगू होता कैसे है? जब किसी पहले से इसके वायरस से इन्फेक्टेड  को मच्छर काट लेता है और फिर वही मच्छर ठीक ठाक यानी स्वस्थ व्यक्ति को काटता है तो वो डेंगू के वायरस उस व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाते है जिससे उसको भी ये रोग हो जाता है।

एक बार जब डेंगू वायरस लिया मच्छर आपको काट जाए तो उसके लगभग 4 से 7 दिन के बीच डेंगू बुखार के लक्षण दिखाई देने शुरू हो जाते है। हालाँकि औसतन समय 4-7 दिन का होता पर कई बार सिम्पटम्स 3 दिन बाद ही दिखाई दे जाते है और कुछ मामलो में 2 सप्ताह बाद सामने आते है।

डेंगू बुखार के लक्षण : Dengue Symptoms in Hindi

डेंगू फीवर में सबसे प्रमुख लक्षण होता है एकदम से प्लेटलेट्स में गिरावट आ जाना।  डेंगू में बुखार काफी तेज़ होता है जो 102 से 105 डिग्री के बीच में हो सकता है। बुखार के साथ निचे दिए कुछ आम Dengue ke Lakshano के आधार में हम जान सकते है की हमें डेंगू है या नहीं।

  1. तेज सिर दर्द होना
  2. जोड़ो में दर्द होना
  3. आँखों के पिछली तरह दर्द महसूस होना
  4. अचानक तेज़ बुखार होना
  5. वाइट सेल की संख्या में कमी आना
  6. उलटिया लगना और साथ में जी मिचलाना
  7. मांशपेशियो और हड्डियों में दर्द होना
  8. थकावट रहना

आंम तौर पर देखा गया है कम उम्र के बच्चो या जिन्हें पहली बार डेंगू हुआ है उनको लक्षण व्यस्क के मुकाबले कम नज़र आते है।

डेंगू के शुरूआती लक्षणों को नजरंदाज ना करे, लक्षणों शुरू होने के 3-7 दिन बाद तापमान में गिरावट आनी शुरू हो जाती है। अगर निचे दिए सिम्पटम्स दिखाई दे तो बिना समय गवाए अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर डेंगू का उपचार करवाए।

  • त्वचा पर लाल रंग के धब्बे पड़ जाना
  • मसूडो या नाक से खून बहना
  • पेट में तेज़ दर्द
  • लगातार उलटिया आना
  • गहरा काले रंग का मल आना
  • उलटी में खून आना
  • त्वचा का रंग पीला पड़ जाना
  • सांस लेने में परेशानी होना

 

डेंगू बुखार से बचने के उपाय

डेंगू ट्रीटमेंट के लिए अभी तक कोई दवाई नहीं बनी है। डेंगू एक प्रकार के वायरस से होता है डॉक्टर इसमें रोगी को ज्यादा से जायदा तरल पदार्थ का सेवन करने के साथ आराम की सलाह देते है। निचे दिए डेंगू से बचने के उपाय अपनाकर हम काफी हद तक इस जानलेवा बुखार से बच सकते है।

  • मच्छरों के काटने से बचने के लिए मच्छर भगाने के लिए आल आउट या दुसरे कोई यंत्र का उपयोग करे।
  • डेंगू का मच्छर साफ़ पानी में पैदा होता है इसलिए घर में कही में ज्यादा समय तक पानी इकठ्ठा ना होने दे।
  • मच्छरों से बचने के लिए पूरी बाजू के कपडे पहने।
  • अपने घर ऑफिस और आस पास सफाई बनाए रखे
  • सप्ताह में एक बार कूलर या किसी और बर्तन में रखा पानी जरुर बदले।

दोस्तों इस लेख डेंगू बुखार के लक्ष्ण : Dengue Symptoms in Hindi? से संबधित अपने सवाल आप निचे कमेंट में लिखकर पूछ सकते है। अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी है जो ज्यादा से ज्यादा सोशल मीडिया में इसे शेयर करना ना भूले।

2 Comments

  1. sasik attar

Leave a Reply

error: Content is protected !!