दांत दर्द के 5 रामबाण घरेलू उपचार : Dant Dard ka ilaj in Hindi

दांत का कीड़ा और दर्द का इलाज इन हिंदी : दांत में होने वाला दर्द काफी पीड़ादायक होता है वो चाहे किसी भी वजह से हुआ हो। दांतों की अच्छे से देखभाल न करने से दांत में कीड़ा लगना या दूसरी दांतों की बीमारिया हो जाती है। दंत दर्द तब होता है जब दांत के बीच का हिस्सा जिसे पल्प कहते है उसमे कोई सूजन या कोई और चोट आती है। दांतों के इस इससे में कई नशे होती है और ये काफी सवेदनशील होता है। दांत में कीड़ा लग जाना, कैविटी होना , टीथ इन्फेक्शन, दांत पूरी तरह से ना टूटना और मसूड़ों के रोग कुछ ऐसे आम कारण है जो दांतो में असहनीय दर्द पैदा कर देते है। ऐसे सब रोगो से बचने के लिए सबसे पहले जरुरी है दांतो की अच्छी तरह सफाई रखना जिसके लिए रोजाना ब्रश या नीम की दातुन करे। दांतों का दर्द ज्यादातर काफी तेज़ होता है इसलिए इसके तुरंत उपचार के जरुरत होती है जिसके लिए हमें कई प्रकार दवा लेते है। लेकिन हम दांत का कीड़ा या दर्द का घरेलू उपचार कुछ नुस्खे अपनाकर घर पर ही कर सकते है। जिनके बारे में आज हम इस लेख में जानेंगे।

दांत दर्द होने के कारण : Dant me Dard kyu hota hain?

  • दांत में कीड़ा लग जाना
  • दंत में घाव बन जाना
  • मसूडो में इन्फेक्शन होना
  • पायरिया रोग हो जाना
  • दांत क्रैक हो जाना
  • दांत पीसते रहने से भी दन्त में दर्द बन सकता है
  • दांतों की सफाई ना रखना
दांत दर्द कीड़े का घरेलू उपचार Dant Dard ka ilaj

Dant Dard ka ilaj

दांत दर्द और कीड़े का घरेलू उपचार के देसी नुस्खे

Dant Dard ka ilaj ke gharelu upay in Hindi

1. काली मिर्च और नमक

दन्त दर्द का घरेलू इलाज के लिए ये नुस्खा काफी असरदार है। काली मिर्च और नमक दोनों जीवाणुरोधी होने के साथ किसी भी तरह की सूजन को कम करने वाले होते है। इसलिए इन दोनों का मिश्रण दर्द से छुटकारा पाने में उपयोग किया जाता है।

  • नमक और काली मिर्च बराबर मात्रा में लेकर आपस में मिलाए और इसमें पानी की कुछ बुँदे डालकर पेस्ट बना ले। जिस भी दांत या जाड़ में दर्द है उस जगह पर ये पेस्ट लगाए और कुछ समय के लिए ऐसे ही लगा छोड दे। ये उपाय कुछ दिनों तक लगातार करे।

जाने : दांतों का पीलापन कैसे दूर करने के तरीके

 

2. लहसुन से दांत दर्द तुरंत ठीक करे

लहसुन एक चमत्कारी औषधि है जिसे हजारो सालो से कई स्वास्थ्य समस्याओ के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है। लहसुन एक शक्तिशाली आयुर्वेदिक एंटीबायोटिक भी होता है जो कोई भी घाव भरने में मददगार होता है। दांत दर्द होने का भी एक प्रमुख कारण दांत में घाव होना है।

  • दांत दर्द से छुटकारा पाने के लिए लहसुन का पेस्ट बनाए और उसे दर्द वाले हिस्से पर लगाए। 10-15 मिनट ऐसे ही छोड दे और उसके बाद हलके गर्म पानी से कुल्ला कर ले। गर्म पानी से कुल्ला करने से दांत में मौजूद बैक्टीरिया भी खत्म हो जाएंगे जिनकी वजह से इन्फेक्शन होता है।

दांत दर्द के इस घरेलू उपचार क करते समय एक बात का ध्यान रखे की लहसुन पेस्ट ज्यादा मात्रा में ना लगाए। क्योंकि ज्यादा लहसुन लगाने से वहा जलन पैदा हो सकती है।

 

3. लौंग से दांत का कीड़ा से छुटकारा पाए

दांत में कीड़ा लगा है और असहनीय दर्द हो रहा है तो लौंग आपने के लिए रामबाण उपाय साबित हो सकता है। लौंग में Anesthetic गुण होता है जो दर्द को एकदम से कम कर देता है। और दूसरा ये एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल भी होता है जो दांत का इन्फेक्शन जड़ से ख़त्म कर देता है।

  • 2 पूरी लौंग को मसल कर पेस्ट बनाए और उसमे कुछ बुँदे जैतून का तेल की डाले। और इस मिश्रण को दर्द वाली जगह पर लगाए,इससे आपको तुरंत दर्द से राहत मिलेगी।

पढ़े: बिना तार टेढ़े मेढ़े दांत अंदर करने के उपाय

 

4. अमरुद की पत्तिया

ताज़ी अमरुद की पत्तिया से दांत दर्द का इलाज किया जा सकता है। अमरुद की पतियों कई ऐसे औषधीय गुण होते है जो दर्द कम करने में सहायक है।

  • ये घरेलू उपाय तैयार करने के लिए 5-6 अमरुद की पत्तिया पानी में डालकर उबाले और थोडा नमक भी मिलाये। अब इसे कुछ समय के लिए थोडा ठंडा होने के लिए रख दे। जब पानी हल्का गर्म हो तब इससे अच्छे से कुल्ला करे।

 

5. व्हीटग्रास (Wheatgrass) जूस

दांतो में सड़न और मसूड़ों में इन्फेक्शन से लड़ने के लिए व्हीटग्रास जूस एक कारगर उपाय है। व्हीटग्रास स्वाभाव में एंटीबैक्टीरियल होता है जो संक्रमण समाप्त करने में फायदेमंद होता है। साथ में ये मुँह में मौजूद विषैले पदार्थो को भी अपने अंदर सौक कर लेता है जिससे हानिकारक बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाती है।

  • आप ये होम रेमेडी अपनी रसोईघर में ही बना सकते है। व्हीटग्रास का जूस निकले और उससे कुल्ला (Mouthwash) करे। अगर आप चाहे तो सीधा व्हीटग्रास चबा भी सकते है।

देखे: मुँह की दुर्गन्ध दूर करने के उपाय

 

दांत दर्द की आयुर्वेदिक दवा : Dant Dard ki Dawa in Hindi

दांत में दर्द और दांत का कीड़ा के इलाज के लिए असाफोटीडा एक असरदार औषधि है। इसे दांत दर्द की आयुर्वेदिक दवा के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। इसमें कई ऐसे औषधीय गुण होते है जिनसे दांतों की सडन और सूजन दोनों में आराम पहुचता है।

  • इस आयुर्वेदिक रेमेडी को बनाना काफी आसान है। आधा चमच्च असाफोटीडा पाउडर में 2 चमच्च निम्बू का रस की मिलाये और इसे थोडा गर्म करे। अब इसे रुई के द्वारा दर्द वाले जगह पर लगाए, इससे आपको तुरंत दर्द में राहत महसूस होगी।

मित्रो हमारी इस पोस्ट दांत दर्द के घरेलू उपचार के नुस्खे : Dant Dard ka ilaj in Hindi? सम्बधित अगर आपके कोई सवाल है तो निचे कमेंट में लिखे। हमारा कोई पाठक दांत दर्द की दवा या कोई अन्य घरेलू उपाय शेयर करना चाहता है तो वो भी कर सकता है।

loading...

2 Comments

  1. Raghavendra Kumar pandey

Leave a Reply

error: Content is protected !!