बालो में रूसी (डैंड्रफ) हटाने के 7 सफल घरेलू उपाय और नुस्खे

बालो में रूसी (डैंड्रफ) खत्म करने के उपाय –  बालो में डैंड्रफ या रूसी होना आज के समय में आम बात हो गयी है. वैसे तो ये कोई गंभीर बीमारी या समाश्या नहीं है पर रुसी की वजह से हमें शर्मिंदगी होना पड़ जाता है. इसके साथ ही हमारे आत्मविश्वास पर भी गहरा असर पड़ता है. रुसी से ना सिर्फ हमारे बालो पर ही असर पड़ता है बल्कि इसके कारण चेहरे पर Pimples, फुंसी भी हो सकती है. रुसी से जवान और बूढ़े दोनों परेशान है. Dandruff होने के बहुत से कारण है जिसमे त्वचा में सूखापन, सही तरह से कंघी न करना, खानपान में आवश्यक पौषक तत्वों की कमी होना है.

आजकल की भाग दौड़ भरी ज़िन्दगी में छोटी छोटी बातो से तनाव होना भी आम बात है.ये भी एक वजह बन सकती है बालो में रुसी होने का. इसमें एक प्रकार का इन्फेक्शन हो जाता है जिससे बने यीस्ट हमारे सिर की स्किन तक को खाना शुरू कर देते है. दिखने में ये सफ़ेद रंग का होता है और इसमें पीड़ित को काफी खुजली भी होती है.बाज़ार में बहुत से डैंड्रफ हटाने के दवा (medicine) और शैम्पू (shampoo) मौजूद है जो अपने भी कभी न कभी इस्तेमाल किये होंगे. उन प्रोडक्ट में होने वाले केमिकल से हमारे बालो को नुकसान भी होता है. उनकी जगह हम आपको बताने जा रहे है की रूसी हटाने के घरेलू उपाय और तरीके अपना कर बालो से डैंड्रफ ख़त्म कैसे करे.

बालो में रूसी हटाने के घरेलू उपाय - Dandruff ka desi ilaj

 

डैंड्रफ का इलाज और रूसी खत्म करने के उपाय व नुस्खे

Rusi Dandruff hatane ke Upay in Hindi

1. नारियल का तेल

रुसी दूर करने के लिए  नारियल में पाए जाने वाला फंगसरोधी गुण काफी मददगार होता है. इसके साथ ही नारियल तेल सिर में खुश्की और खुजली को भी ख़त्म करता है. एक कप में थोडा नारियल तेल ले और उसमे उससे आधा निम्बू रस मिला ले. अब इस मिश्रण से अपने सिर की कुछ मिनटों तक अच्छे से मालिश करे. मालिश के बाद 25-30 मिनट तक ऐसे हे रहने दे फिर अपने बाल धो ले. इस डैंड्रफ हटाने के घरेलु नुस्खे को हफ्ते में 2 से 3 बार करे.

 

2. बेकिंग सोडा से रूसी का इलाज

रूसी की वजह से हमारे सिर में कुछ कौशिका मर जाती है. बेकिंग सोडा उन्हें वहा से हटाने का काम करती है. इसके साथ ये ph level को बनाये रखने में उपयोगी है जिससे सिर में fungi को ख़त्म करती है जो रुसी को बढ़ने में मदद करती है. इसके उपयोग के लिए पहले अपने baalo को गीला कर लीजिये, अब एक मुठी बेकिंग सोडा लेकर उसे अपने सिर और बालो में रगढ़े. इसके कुछ मिनटों बाद अपना सिर धो ले. इस घरेलू उपाय को हफ्ते में 1-2 करे. एक बात का ध्यान रहे इस उपचार के बाद शैम्पू  न लगाये.

 

3. जैतून का तेल की मालिश

Dandruff के इलाज के लिए जैतून का तेल एक फायदेमंद उपाय है. इसमें बालो और खोपड़ी का सूखापन दूर करने के लिए कई गुण होते है. जैतून के तेल को हल्का गरम कर ले. अब इससे अपने सिर की मालिश करे और गरम तौलिये से बाल लपेट कर 1 घंटे तक रहने दे. उसके बाद शैम्पू से बाल धोले,  सप्ताह में 3-4 बार ये दोहराए.

पढ़े: बाल सीधे करने के प्राकर्तिक घरेलू उपाय और नुस्खे

 

4. दही से रूसी कम करे

दही से भी रूसी का इलाज करना संभव है. इसके लिए दही को अपने सिर और बालो में पूरी तरह लगाये और उसे 1 घंटे तक लगे रहने दे. उसके बाद अपने बालो में शैम्पू कर ले.

 

5. मेहंदी

डैंड्रफ का घरेलू उपचार के लिए मेहंदी के आसान और प्रभावी नुस्खा है. मेहंदी लगाने से आपके बाल भी मुलायम होते है. मेहंदी में थोडा निम्बू रस और दही मिलकर उसे 5-7 घंटे के लिए रख दे. उसके बाद इस मेहंदी के मिश्रण को अपने बालो और सिर में लगाकर 2 घंटे तक छोड़ दे. उसके बाद बाल धो ले.  जल्द हे आपको रुसी से छुटकारा मिल जायगा.

 

6. सेब का सिरका

सेब का सिरका रूसी को जड़ से ख़त्म करने में बहुत उपयोगी है.  बालो को प्राकृतिक तरीके से साफ़ और लम्बा करने के लिए ये काफी मददगार है. 2 चमच्च सेब के सिरके की ले और उसमे उतनी ही मात्रा में पानी मिला ले. अब इस मिश्रण को अपने बालो और सिर में अच्छे तरह लगाये.

 

7. नीम

नीम के कुछ पत्ते ले कर उसे सही से पीस कर उसका गाढ़ा घोल बना ले. इस पेस्ट को अपने सिर में लगा कर 10 मिनट तक रहने दे और फिर पानी से बाल धो ले. ये रूसी हटाने के घरेलू उपाय में से एक है.

 

रुसी होने के कारण – Rusi (Dandruff) ke karan

  • उचित खाना न खाना जिससे शरीर में जरुरी पौषक तत्वों की कमी हो जाना.
  • अच्छी तरह से सिर में कंघी न करना भी रूसी होने का कारण है.
  • Skin में Dryness ज्यादा होना भी डैंड्रफ पैदा होने के एक वजह है.
  • लम्बे समय तक शैम्पू न करना.
  • तनाव (Stress) रहना भी एक रूसी होने की वजह है.

बालो के लिए ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी

मित्रो इस पोस्ट बालो में रूसी (डैंड्रफ) हटाने के घरेलू उपाय : dandruff khatam karne ka tarika? के अपने सुझाव और सवाल निचे कमैंट्स में जरूर शेयर करे.

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!