दादी माँ के देसी घरेलू नुस्खे व उपचार : Gharelu Nuskhe in Hindi

Dadi maa ke Nuskhe in Hindi: पुराने समय हमें अग्रेजी दवाओ के बजाय घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक दवाइयों पर ज्यादा यकीन रखते थे। उस समय में हमारे दादी माँ के नुस्खे ही इलाज के लिए किये जाते थे। उससे 2 फायदे होते थे एक तो हम डॉक्टर की फीस और महंगी दवाओ के खर्चे से बच जाते थे और दूसरा हमें किसी तरह के साइड इफेक्ट्स नहीं होते। इन घरेलु उपाय को हम अपने घर में रसोईघर में ही बना सकते है। इन्हे हम हर छोटी बड़ी बीमारियो के उपचार के लिए इस्तेमाल कर सकते है। सुन्दर दिखने और चमकदार त्वचा (glowing skin) पाने के लिए बाज़ार में मिलने वाले महंगे कॉस्मेटिक के बजाय हम इन दादी माँ के देसी नुस्ख का भी इस्तेमाल कर सकते है चलिए आगे जानते है दादी माँ के नुस्खे देसी उपाय : Gharelu Nuskhe in Hindi.

 

स्वस्थ रहने और निरोगी काया पाने के लिए होम रेमेडी काफी उपयोगी है। इन दादी माँ के नुस्खे में रोगों के इलाज और हेल्थ सम्बधित समस्याओ के हल प्राकर्तिक जड़ी बूटियों और घर में इस्तेमाल की जाने वाली सब्जियों और फलो से किया जाता है। इन देसी नुस्खो में कोई हानिकारक रसायन नहीं होते जिसकी वजह से इनके कोई दुसरे नुकसान भी हमारे शरीर पर नहीं होते। इसलिए आजकल ज्यादा लोग महंगी इंग्लिश दवाइयों की जगह इन घरेलू नुस्खे को अपना रहे है।

दादी माँ के घरेलू देसी नुस्खे : skin face Gharelu Nuskhe in Hindi

दादी माँ के घरेलू नुस्खे

दादी माँ के घरेलू देसी नुस्खे : Gharelu Nuskhe in Hindi

बहुत से मेडिकल अध्ययन से ये पता चला है की ज्यादातर बीमारियों का इलाज हमारे खाने में ही छुपा है। बस हमें जरुरत है उन्हें सही तरह से लिया जाए। निचे हम ऐसे ही दादी माँ के घरेलू नुस्खे बताएँगे जो हमारे रसोईघर में ही बनाए जा सकते है।

  • लाखो लोग मुह की बदबू से परेशान है वो अपने दोस्तों और परिजनों के मुँह बीच साँस लेने से भी डरते है। मुह की दुर्गन्ध से छुटकारा पाने के लिए एक आसान घरेलू दादी माँ का नुस्खा है रोजाना ब्रश करने से पहले एक चमच्च नारियल का तेल अपने मुह में कुल्ले के जैसे 20 मिनट तक रखे और उसके बाद ब्रश कर ले।
  • महिलाओ को पीरियड में कमर और पेट में दर्द में अदरक एक रामबाण नुस्खा है। जब भी माहवारी के दौरान आपको दर्द हो तो अदरक की चाय बनाकर पिए।
  • अगर आपके स्किन किसी वजह से जल गयी है तो उस पर तुरंत अलो वेरा गेट लगा ले। इससे आपको एकदम से राहत मिलेगी और आपका जला हुआ भी जल्दी ठीक होगा।
  • सूखे फटे हुए होंठो को मुलायम और सुन्दर बनाने के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद है। दिन में 2-3 बाद अपने फटे हुए होंठो पर जैतून का तेल ऊँगली से लगाए।
  • पीले दांत सफ़ेद करने के लिए शीशम के तेल में थोडा बेकिंग सोडा मिलकर उससे दांतों को साफ़ करे। ये आप ऊँगली या मुलायम ब्रश से भी कर सकते है।
  • ज्यादा शराब के सेवन से अगले दिन हैंगओवर (hangover) हो जाता है। उसे ठीक करने के लिए नारियल पानी काफी प्रभावी है। केला खाने से भी इस समस्या से छुटकारा मिलने में आसानी होती है।
  • यूरिन ट्रैक इन्फेक्शन जिसे UTI भी कहते है इसके घरेलू उपचार के लिए क्रैनबेरी जूस एक सफल घरेलू नुस्खा है। जब भी किसी को पेशाब में इन्फेक्शन हो तो क्रैनबेरी जूस  पिए।

 

चेहरे के लिए घरेलु नुस्खे : Gharelu Nuskhe for Face (skin) in Hindi

सुन्दर और आकर्षक दिखने के लिए एक अच्छी फेस स्किन होना बहुत जरुरी है। सुन्दर पिम्पल रहित ग्लोविंग स्किन पाने के लिए मार्किट में ढेरो ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते है। जिनसे हम वो सब तो पा लेते है पर उसके बदले में जो कीमत हम अदा करते है वो काफी ज्यादा है। एक तो इनके दाम काफी अधिक होती है दूसरा इनसे हमारी त्वचा को नुकसान भी होते है। तो क्यों नहीं हम उनकी जगह दादी माँ के नुस्खे अपनाये।

1. गोरा होने के लिए दादी माँ का घरेलू नुस्खा बनाना बड़ा आसान है। 2 चमच्च दूध में एक चमच्च शहद मिलाकर उसे अपने फेस, गर्दन  पर लगाए और 15 मिनट बंद गुनगुने पानी से चेहरा धोले। ये देसी नुस्खा आप हाथ पैर गोरा करने के लिए भी कर सकते है।

2. जवान लड़के और लडकियों के चेहरे पर मुहासे (pimple) होना एक आम समस्या है। स्ट्रॉबेरी में कई ऐसे तत्व होते है जो चेहरे पर होने वाले पिम्पल, दाने के इलाज में मददगार होते है। स्ट्रॉबेरी को पीस उसमे दही मिलाए और एक पेस्ट तैयार करे और उसे अपने चेहरे पर Facepack के रूप में लगाए। पूरी तरह सूखने पर ठन्डे पानी से चेहरा धोए।

3. Gharelu Nuskhe for Glowing Skin चमकदार स्किन पाने के लिए संतरे और दही का घरेलू नुस्खा एक सफल उपाय है। संतरे के छिलका उतार कर उसे सुखा ले और उसे सूखे हुए छिलके को पीस कर पाउडर बना ले। अब इस पाउडर के 1-2 चमच्च में एक चमच्च दही की मिलाए। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाए और 20 मिनट बाद धोए। ग्लोविंग स्किन पाने के लिए ये दादी माँ का नुस्खा सप्ताह में 2 बार करे।

4. कुछ लोगो को समय से पहले ही चेहरे पर झुरिया आने लगती है ऐसे झुरियो या उम्र बढ़ने से आये wrinkle को हटाने के लिए गाजर का घरेलू फेस पैक तैयार करना है। गाजर को पीस ले और इससे बने पेस्ट की 2 चमच्च में एक चमच्च शहद की मिलाए और इस पैक को 15 मिनट तक लगे रहने दे और फिर ठन्डे पानी से मुह धो ले।

5. कुछ लोगो की ऑयली स्किन होती है ऐसे स्किन के लिए घरेलू फेसपैक बनाने के लिए आधा सेब ब्लेंडर में पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना ले और इसमें 3 चमच्च दही और कुछ बुँदे शहद की मिलाए। और इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाए और सूखने पर पानी से धोए। इस दादी माँ के नुस्खे से आपकी ऑयली स्किन भी ग्लो करने लगेगी।

मित्रो इस लेख दादी माँ के घरेलू नुस्खे : Desi Gharelu Nuskhe in Hindi? के बारे में अपने सुझाव कमेंट्स में लिखे। अगर आपके कोई सवाल है या कोई और Dadi Maa ke Nuskhe है तो उन्हें भी हमारे साथ साँझा करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!