दांत दर्द का घरेलू इलाज, उपचार, दवा | Dant Dard ilaj Upay

दांत दर्द, कीड़े का घरेलू इलाज, उपचार | Dant Dard ilaj Upay Hindi me

अगर आप भी दांत दर्द की असहनीय पीड़ा को झेल रहे है और दांत दर्द का घरेलू इलाज, उपचार, दवा की जानना चाहते है. तो आपने सही पोस्ट खोली  है यह हम आपको Dant Dard ilaj Upay hindi me batayenge. वैसे तो दांत का दर्द होना कोई बड़ी बीमारी नहीं है, पर कई बार यह इतना बढ़ जाता है जो सहन नहीं होता. दांत हमारे शरीर का एक अभिन्न हिस्सा है, कुछ भी खाने और चबाने के लिए दांतों का स्वस्थ रखना बहुत जरुरी है. दांत की सफाई अच्छे से ना रखना से Bacteria Infection पैदा हो जाते है और दांत में कीड़ा लग जाता है, जो एक बड़ा कारन है दर्द का.

उचित खान पान न होना जैसे कि ज्यादा ठंडा, गरम खाना, मीठा खाना भी दांत ख़राब करता है. दांत का सीधा connection हमारे सिर से है , इसलिए ये दर्द वहा तक पहुच जाता है जिससे सिर दर्द (headache) भी हो सकता है. इसलिए हमारे दांतों की अतिरिक्त सावधानी बरतना जरुरी बन जाता है. Daily टाइम पे ब्रश या नीम की दातुन से दांतों की अच्छे से सफाई करे जिससे वह किसी भी प्रकार की गन्दगी न जमा होने पाए जो बाद में जाके इन्फेक्शन का रूप ले सकती है, जिससे Payriya भी हो सकता है. हर कोई चाहता है उससे कम से कम डॉक्टर के पास जाना पड़े, तो हम आपको यह daant dard ke gharelu ilaj upay btayenge jinse aap ghar baithe is samshya se chutkara pa sakta hai.

दांत दर्द का घरेलू इलाज, उपचार, दवा | Daant Dard ilaj Upay in Hindi

दांत दर्द का घरेलू इलाज, उपचार, उपाय हिंदी में

लौंग (laung)

दांत दर्द में लौंग एक चमत्कारी उपाय है जिससे यह दर्द एकदम से ठीक किया जा सकता है. पीड़ित को करना यह है की लौंग को अपने मुह में रख ले जिससे उसका रस निकलता रहेगा, उसको आप चूसते रहिये, कुछ हे समय में दर्द में राहत मिलेगी. दांत में कीड़ा के भी लौंग एक बेहतरीन उपाय है.

बर्फ (ice)

जैसा की हम सब जाने है किसी भी तरह के दर्द में बर्फ के रामबाण इलाज है. तो उसी तरह का काम बर्फ दांत दर्द के उपचार में भी काम करता है. जब भी कभी दांतों में दर्द हो, उस हिस्से के मसुडो पर बर्फ लगाये या फिर बर्फ को मुह में भी रख सकते है.

 

जामुन (Jaamun)

अगर आपके दांत में दर्द के साथ मसूडो में सुजन भी हो गयी है तो जामुन एक सही उपाय है.  जामुन के पेड़ की छाल का काढ़ा बना ले और उससे अच्छे तरह से मुह में कुल्ली करे, जिससे वो मुह में दांतों के हर हिस्से में पहुच जाए. इससे दांत दर्द कम होने के साथ मदुसो की सूजन भी ठीक हो जायगी.

 

लहसुन (Lahsun)

लहसुन में कई ऐसे गुण होते है जो antibiotic जैसे काम करते है. लहसुन दांतों में लगे कीड़े, बेक्टेरिया को ख़तम करता है. लहसुन से दांत दर्द का घरेलू इलाज, उपचार  के लिए Lahsun ke 2 kachi kali le aur usko daanto se ache tarah se chabaye. Yeh ek gajab Dant dard ka ilaj hai.

 

हींग (Hing)

हींग को दांत दर्द के आयुर्वेदिक उपचार के रूप में उपयोग किया जाता है. हींग पाउडर को नारियल या सरसों के तेल में मिलाकर दांतों पर लगाये, जल्द हे दांत दर्द ठीक हो जायगा.

 

प्याज (Pyaaz)

प्याज़ में बहुत  से ऐसे औषधिय गुण मौजूद होते है जो दांतों में गन्दगी से पैदा होने  होने वाले Germs aur Bacteria को समाप्त कर देते है. जिससे दांत में कीड़ा नहीं लगता. उसके लिए कच्चे प्याज़ का एक टुकड़ा मुह में रखकर चबाये और आप  देखेगे दांत दर्द मिनटों में गायब  हो जायगा.

Leave a Reply

error: Content is protected !!