चेहरे के दाग धब्बे हटाने के 5 रामबाण उपाय क्रीम और नुस्खे

चेहरे के दाग धब्बे कैसे हटाए – Chehre se daag hatane ke Upay

सुन्दर दिखना हर किसी की चाहत होती है वो चाहे लड़का हो या लड़की. और अच्छा दिखने के लिए चेहरे के त्वचा बहुत अहम् है   Teenagers (किशोरों) के चेहरे पर pimples, फुंसी होना एक आम बात है. हमारे शरीर में उस समय में ह्रामोंस में बदलाव होता है जो pimples होने का कारण है.  जिन लड़के और लडकियों की स्किन ऑयली (Oily Skin) होती उन्हें मुहांसे होने की संभावना ज्यादा होती है. उस समय अपने skin की अच्छे से देखभाल करना काफी जरुरी है. नहीं तो ये समस्या और बढ़ जाती है.

हम अपने पिछले लेख में चेहरे से फुंसी मुहांसे कील हटाने के उपाय बता चुके है. जब ये ठीक होते है तो फेस पर उस जगह पर दाग धब्बे रह जाते है. जो दिखने में बहुत ख़राब लगते है. वैसे तो ये दाग समय के साथ हलके पड़ने लगते है पर उसके लिए काफी समय लग जाता है. आपने भी कभी न कभी  बाज़ार में इन चेहरे के काले धाग धब्बे के लिए क्रीम और दवा इस्तेमाल जरुर की होगी. हम इस पोस्ट में आपको चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय बताएँगे जिनसे आप प्राकृतिक तरीके से ये निशान मिटा पायेंगे.

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू नुस्खे - Daag Hatane ke Upay

चेहरे के दाग धब्बे हटाने के घरेलू उपाय व नुस्खे हिंदी में

निम्बू रस से दाग मिटाए

दाग मिटने के लिए निम्बू एक कारगर घरेलू उपाय है. निम्बू में कई कई ऐसे गुण होते है जिससे pimple जल्दी सूखने में मदद मिलती है और इसके साथ वहा की सुजन को भी कम करता है. निम्बू रस जीवाणुरोधी होता है जो वह पर किसी भी तरह के बैक्टीरिया पैदा होने से रोकता है.

इस घरेलु नुस्खे में हम सीधा निम्बू रस को दाग धब्बो वाली जगह पर लगा सकते है. 2-3 चमच्च निम्बू रस ले और एक रुई (cotton) को उसमे भिगो के अपने चेहरे पर दाग वाली जगह लगाये और आधा घंटे के लिए ऐसे हे छोड़ दे. हफ्ते में 3-4 बार इस दोहराए.

 

अंडे की सफेदी

अंडे का सफ़ेद हिस्सा दाग धब्बे हटाने का एक अच्छा घरेलु नुस्खा है. अंडे (egg)  के सफ़ेद हिस्से में प्रोटीन  और amino acid काफी मात्रा में पाया जाता है जो चेहरे के गड्डे भरने में मददगार है और त्वचा को और फटने से रोकता है. उसके साथ ही ये काले दाग का रंग हल्का करता है.

जब आप अंडे को तोड़ेंगे तो देखेंगे उसमे सफ़ेद और पीले रंग का होता है. हमको वो पीला हिस्सा सफ़ेद से अलग करना है. अब इस सफ़ेद हिस्से को अपने चेहरे पर निशान वाली जगह फैला ले और सूखने तक कुछ मिनटों तक ऐसे हे लगे रहने दे और फिर हलके गरम पाने से चेहरा धो ले. सप्ताह में 2-3 बारे ये उपचार करे.

 

शहद

शहद बहुत से फायदे के लिए जाना जाता है. ऐसे ही चेहरे के दाग धब्बे मिटाने के लिए भी एक घरेलू उपाय माना जाता है. 1-2 चमच्च शहद ले और उसे अपने पुरे चेहरे पर लगा ले, ध्यान रहे दाग (scar) वाले हिस्सा भी उसमे आ जाए. 20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो ले. इस निशान हटाने का तरीका हफ्ते में 2 से 3 बार करे, जल्द हे असर आपको दिखाई देने लगेगा.

 

हल्दी

हम सब जानते है हल्दी में कितने लाभकारी गुण पाए जाते है. मुहासो (pimples) से हुए दाग के इलाज  के लिए हल्दी एक अच्छा विकल्प है.

2 चमच्च हल्दी और 2 चमच्च दूध लेकर अच्छे से मिला ले. अब इस मिश्रण को अपने चेहरे पर निशान वाली हिस्से पर लगाये. 25 मिनट बाद अपना चेहरा धोले. अच्छे परिणाम के लिए दिन में 2 बार ये आयुर्वेदिक नुस्खा करे.

 

खीरा

खीरा विटामिन और मैग्नीशियम जैसे लाभकारी तत्वों से भरपूर होता है जो हमारे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है आपने कभी न कभी किसी को अपने फेस पर खीरे की स्लाइड लगाये हुए जरुर देखा होगा. हमें बस यही करना है एक ताजा खीरा लेकर उसे छोटे टुकडो में काट ले. और उन खीरे के टुकडो को अपने face पर लगा ले. 30 मिनट बाद चेहरा धो ले.

 

चेहरे के काले दाग हटाने की क्रीम : Chehre ke Daag ke liye Cream

हमारे ज्यादातर पाठको का एक आम सवाल जो हमारे पास आता है वो है चेहरे के दाग हटाने के लिए क्रीम  का नाम बताए। टीवी और अखबारों में हम ढेरो विज्ञापन देखते है जिनके कई ऐसे क्रीम के बारे में बताया जाता है जिनसे हम पिम्पल से हुए दाद धब्बे कुछ ही दिनों में मिटा सकते है। उन्ही में से एक क्रीम जिसका नाम शायद आपने भी सुना है Bajaj Nomarks Cream. ये क्रीम अलोएवेरा और हल्दी जैसे  हर्बल ingredients से मिलकर बनी है जिससे ये और असरदार बन जाती है। इस क्रीम से पिम्पल, जले कटे और हर तरह के दाग मिटाए जा सकते है। पहले चेहरा अच्छी तरह धो ले और उसके बाद दाग पर दिन में 2-3 बार क्रीम लगाये।

 

इस लेख चेहरे के दाग धब्बे हटाने के उपाय : Chehre ke Daag ke liye Cream in Hindi? के बारे में अपने सवाल या सुझाव निचे कमेंट्स में साँझा जरुर करे।

9 Comments

  1. amit kumar
  2. ravi
  3. mahnoor khan
  4. Raja kumar
  5. Govardhan Bhoyte
  6. dhirendra chauhan
  7. dhirendra chauhan
  8. ehsan choudhary
  9. akash verma

Leave a Reply

error: Content is protected !!