दाद खाज खुजली हमेशा के लिए खत्म करने के 10 सफल उपाय और दवा

Daad Khujli ke Upay in Hindi :  अगर आपको भी खाज खुजली या त्वचा संबधित कोई चर्म रोग है और खुजली इतने बढ़ जाती है की आप खुद को खुजाने से रोक नहीं पाते तो आप जानते ही होंगे सर्दियों में ये समस्या और बढ़ जाती हैं। क्योंकि ठण्ड में त्वचा खुश्क हो जाती हैं।  बार बार खुजली करना ना सिर्फ शर्मिदगी का कारण बनता है बल्कि इससे ये समस्या और बढ़ जाती हैं। खाज होने के कई कारण हो सकते हैं जो स्किन एलर्जी, मच्छरों के काटने से लेकर सोरायसिस, एक्जिमा और दाद जैसे त्वचा के रोग हो सकते हैं। अपने भी कभी न कभी खुजलीके लिए कोई क्रीम, टेबलेट या दूसरी कोई दवा (medicine) का सेवन जरुर किया होगा। आज हम इस लेख में दाद खाज खुजली के इलाज के घरेलू उपाय बताएँगे।

त्वचा पर खुजली हाथ, पैर, टाँगे, सिर, टाँगे, गुप्तांग, चेहरे या शरीर के किसी भी अंग पर हो सकती हैं। जब खाज शरीर के कई अंगो पर एक साथ हो जाए तो उसे ठीक करना मुश्किल हो जाता हैं। खुजाने पर कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है पर इससे वहा पर चोट या इन्फेक्शन होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए जरुरी है खुजाने की बजाय खुजली का इलाज जल्द से जल्द किया जाना चाहिए।

खुजली होने के कारण : Skin Itching Causes in Hindi

स्किन इन्फेक्शन यानी दाद खाज खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमे कुछ आम कारण निचे दिए गए हैं।

  • त्वचा ज्यादा खुश्क यानी सूखापन रहना। सर्दियों में ऐसा ज्यादा होता हैं।
  • दवाओ का ज्यादा सेवन करने से भी खुजली उसके साइड इफ़ेक्ट के रूप में हो सकती हैं।
  • मच्छर या किसी अन्य जीव के काटने से भी स्किन एलर्जी हो जाती हैं।
  • स्किन इन्फेक्शन होना
  • दाद, सोरायसिस, एक्जिमा कैसे चर्म रोग होना।
  • तनाव या किसी तरह की चिंता में रहना
  • साफ़ सफाई ना रखने से भी त्वचा में संक्रमण होने का खतरा रहता हैं।
  • प्रेगनेंसी के दौरान हारमोंस में बदलाव होने से भी ये समस्या आ जाती हैं।
  • गीले अंडरवियर या जुराब पहनने से गुप्त अंगो और पैरो में खुजली होने लगती हैं।

दाद खाज खुजली के उपाय दवा Daad Khujli ke ilaj Upay

दाद खुजली का इलाज के घरेलू उपाय

Daad Khujli ke ilaj Upay in Hindi

घंटो खुजाने की बजाय दाद खाज खुजली को जड़ से ख़त्म करने के लिए हम घरेलू नुस्खे कर सकते हैं। कुछ ऐसे ही खुजली के इलाज के उपाय निचे बताये गए हैं।

1. निम्बू (Lemon for Itchy Skin)

खुजली से छुटकारा पाने के लिए निम्बू काफी असरदार होता हैं इस होम रेमेडी को बरसो से इस्तेमाल किया जाता रहा हैं। निम्बू में असिटिक और सिट्रिक एसिड होते हैं जो स्वभाव में एंटीसेप्टिक और एंटी इर्रिटेटिंग होता है जिसे खाज के उपचार में मदद मिलती हैं।

  • 2 ताज़ा निम्बू का रस निकले और रुई उसमे भिगोकर खुजली वाली जगह पर लगाए। अब इसे कुछ समय के लिए पूरी तरह सूखने दे, उसके बाद गुनगुने पानी से त्वचा धोले। दिन में 2 बार ये उपाय करे। जिन लोगो को त्वचा ज्यादा सवेदनशील होती है वो इसे न करे।

2. बेकिंग सोडा

खुजली के साथ त्वचा पर लाल चकते को जड़ से मिटाने के लिए बेकिंग सोडा एक रामबाण घरेलू नुस्खा है। बेकिंग सोडा anti-inflammatory होता है जिससे खुजली में जल्दी आराम मिल जाता हैं।

  • 3 चमच्च बेकिंग सोडा पाउडर में एक चमच्च पानी मिलाए और खुजली वाले हिस्से पर लगाए। लगाने के 10 मिनट बाद उसे धो ले।

नोट : कटी फटी त्वचा या खुले घाव पर ये घरेलू नुस्खा मत करे।

3. एलोवेरा

अलोवेरा में एंटिफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्किन इन्फेक्शन को ख़त्म करने में सक्षम होते हैं। उसके साथ में अलोवेरा में विटामिन इ होता है जो त्वचा में नमी प्रदान करता हैं जिससे खुजली में आराम मिलता हैं।

  • ये खुजली का उपाय काफी आसान हैं इसमें आपको खुजली वाली हिस्से पर अलोवेरा गेल लगाना और उसे 15 मिनट सूखने देना है और फिर हलके गर्म पानी से धोना हैं।

4. सरसों का तेल लगाए

खुजली होने के त्वचा में सूखापन और सनबर्न 2 आम कारण होते हैं और सरसों का तेल खुस्की तो दूर करता ही है पर उसके साथ में त्वचा के पोर-पोर में जाकर पोषण और नमी से भर देता हैं जिससे खुजली से छुटकारा मिलने में मदद मिलती हैं। हाथ पैर उंगलियों या जहा भी खुजली है वह पर शीशम का तेल लगाए। धूप में बाहर जाने से पहले ये तेल लगाने से आप सूरज की हानिकारक किरणों से भी बच सकते हैं।

5. तुलसी

तुलसी के पत्तो में कपूर, थाइमोल और यूजेनॉल काफी मात्रा में पाए जाते हैं जिन्हें आम भाषा में कहा जाए तो खुजली का दुश्मन माना जाता हैं। तुलसी के 5-6 पत्ते पीस कर उसका पेस्ट बनाए और उसमे थोडा नारियल तेल मिलाए। अब इसे खुजली वाली जगह पर लगाए। खुजली मिटाने का दुसरे तरीके में हम कुछ तुलसी की पत्तिया पानी में भिगोकर उन्हें सीधा खुजली वाले हिस्से पर रगड़ सकते हैं।

दाद ठीक करने के उपाय : Ringworm Home Remedies in Hindi

दाद के इलाज उपाय : daad medicine upay in Hindi

दाद एक बार हो जाए तो जल्दी से पीछा नहीं छोड़ता। निचे दिए घरेलू नुस्खे से दाद बनाने और फ़ैलाने बैक्टीरिया को मारकर दाद से छुटकारा पा सकेंगे।

  1. सेब का सिरका एसिडिक स्वभाव का होता हैं जिसमे बैक्टीरिया जींद नहीं रह पाते। दिन में 2 बार रुई से सेब के सिरके को दाद वाली जगह पर लगाए और 30 मिनट बाद पानी से धोले।
  2. दाद में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को ख़त्म करने के लिए लह्सुन एक कारगर उपाय है। लह्सुन को पीस कर उसे प्रभावित हिस्से पर दिन में 2-3 बार लगाए। कुछ ही समय में आपको दाद ठीक होता नज़र आयगा।
  3. नीम के कुछ पत्ते पीसकर उसमे हल्दी पाउडर मिलकर एक पेस्ट बनाए। ये एक नेचुरल दाद की क्रीम तैयार हो जायगी जिसे हम दाद की दाद खुजली की दवा (मेडिसिन) के रूप में लगा सकते हैं।
  4. अदरक में कई जीवाणुरोधी गुण होते है जिससे ये एक दाद के उपचार का अच्छा आयुर्वेदिक नुस्खा बन जाता हैं। अदरक को पीस कर उसे दाद वाली जगह लगाए। बेहतर रिजल्ट के लिए अदरक वाली चाय भी पिए।
  5. पके हुए पपीते के कुछ छोटे टुकड़े काटे और उन्हें दाद पर हलके हाथो से रगड़े। 15 मिनट तक ऐसे ही खुला छोड़ने के बाद गुनगुने पानी से वो हिस्सा धोए। ये दाद का उपाय दिन में 2-3 बार ठीक होने तक करे।

दोस्तों आप ilajUpay की इस पोस्ट दाद खाज खुजली के उपाय : Daad Khujli ke Upay dawa in Hindi? के बारे में अपने सवाल या सुझाव कमेंट में छोड़ सकते हैं। अगर किसी पाठक को दाद खुजली की किसी दवा या क्रीम से आराम लगा है तो उसे भी आप जरुर शेयर करे।

Leave a Reply

error: Content is protected !!