चिकन पॉक्स (चेचक) का इलाज उपचार परहेज़ | Chicken Pox ilaj Upchar

चिकन पॉक्स (चेचक) क्या है।  chicken pox kaise hota hai

chicken pox यह एक छूत की बीमारी होती है। क्योकि ये छूने से ज्यादा फैलती है चिकन पॉक्स एक प्रकार का वायरल संकर्मण है। चिकन पॉक्स (चेचक) का इलाज उपचार जानने से पहले इसकी वजह का जानना आपके लिए बहुत ही आवश्यक है. यह सबसे ज्यादा छोटे बच्चो को प्रभावित करता  है। जिससे शरीर पर छाले की तरह दाने हो जाते है और उनमे खुजली होती है। चेचक को छोटी माता के नाम से भी जाना जाता है। ये रोग varicella रोगाणु के कारण होता है। चेचक सास लेने और छुने से ज्यादा फैलती है। पूरी तरह से स्वस्थ बच्चो मे चेचक रोग होने की सम्भावना बहुत कम होती है। लेकिन कभी कभी इस रोग मे बुखार, खांसी, सिरदर्द जेसी समस्या भी हो जाती है। Chicken Pox के मरीज के साथ बठने, उसका झूठा खाने से ये बीमारी फैलती है ।

चिकन पॉक्स (चेचक) का इलाज उपचार परहेज़ Chicken Pox ilaj Upchar

चेचक  के लक्षण।  chickn pox ke lakshan

  1. चिकन पॉक्स के आरंभ से पहले उलटी, भूख कम लगना, सिरदर्द, बुखार,खांसी और कमर मे दर्द होने लग जाता है।
  2. शरीर पर छोटे छोटे दाने होने लगना, और दानो का बहोत अधिक लाल और सूजा हुआ दिखना।
  3. चक्कर आना, दिल की धड़कनों का तेज होना, सांस तेजी से चलना, कांपना, चेचक के लक्षण है।
  4. छोटे बच्चो मे ये बीमारी 20 से 25 दिन तक रहती है।
  5. शरीर मे छाले की तरह छोटे छोटे दानो मे बहुत अधिक खुजली होना भी चेचक( chicken pox ) के मुख्य लक्षण माने जाते है

 

चिकन पॉक्स (चेचक) का घरेलु इलाज उपचार उपाय | Chicken Pox ka ilaj in Hindi

शरीर पे होने वाले लाल दानो और खुजली होना इन चेचक के लक्षणों का इलाज घरेलू नुस्खो द्वारा सम्भव है आइये आज हम आपको कुछ एसे ही घरेलू नुस्खो के बारे मे बता रहे है।:-

1. नींबू का रस (lemon juice)

नींबू का रस पिने से चेचक रोग मे काफी राहत मिलती है। इस रोग मे रोज एक गिलास नींबू का रस पीना बहोत ही फायदेमंद माना जाता है।

 

2. नीम की पत्तियां (margosa leaves)

नीम की पत्तियों को तोडकर साफ पानी मे डालकर पानी को उबालकर उस पानी से नहाने से खुजली समाप्त हो जाती है। नीम  प्राकृतिक रूप से बहोत गुणों से भरपूर होता है। जो चिकन पॉक्स का इलाज उपचार में बहुत ही काम की चीज है

 

3. बेकिंग सोडा

आधा चम्मच बेकिंग सोडा को एक गिलास गर्म (गुनगुने) पानी मे मिलाकर इसका लेप बनाये,और इस लेप को शरीर पर लगाये और कुछ देर के लिए सूखने दे यह उपाय चिकन पॉक्स के ट्रीटमेंट ही काफी  लाभकारी होता है।

 

4. गाजर (carrot)

गाजर और धनिये को उबालकर खाने से शरीर की कमजोरी ठीक होती है। और गाजर और धनिये का सूप बनाकर पीने से जल्द हे  चेचक (chicken Pox) से छुटकारा मिल जाता है.

 

5. अदरक (Ginger)

एक बाल्टी मे ठंडा पानी भरकर उसमे अदरक को डाल दे और उस पानी को आधे घंटे तक छोड़ दे आधा घंटे बाद उस पानी से नहाने से चिकन पॉक्स से हुई खुजली की समस्या ठीक हो जाती है, और शरीर को खुजली से पूरी तरह राहत मिलती है

 

6. शहद (honey)

शरीर पर होने वाले लाल दानो पर शहद लगाये. आप देखेगे की  इन दानो पर शहद लगाने से चिकन पॉक्स जल्द ही ठीक होने लगेगा यह एक सरल और बहतरीन घरेलू नुस्खा है

 

7. हर्बल चाय (herbal tea)

तुलसी, गेंदा और कैमोमाइल को अच्छे से मिलाकर इसकी चाय बनाइए फिर उसमें शहद या नींबू मिलाकर पीजिए। इस चाय को दिन में 3-4 बार पीने से चिकन पॉक्स रोग जल्द ही ठीक हो जाता है ।

8. हरी मटर (green pea)

हरी मटर के दानो को निकालकर पानी मे पका ले तथा इसके पानी को शरीर पर लगाये इसे लगाने से चिकन पॉक्स के लाल चकते व दाने समाप्त हो जाते है ।

 

9.  जई का आटा (oat meal)

चिकन पॉक्स से पैदा हुई खुजली को दूर करने का एक बहोत ही अच्छा  उपाय है। जई के आटे इतना पीसे के यह पाउडर के जैसा हो जाए , अब इसे हलके गुनगुने पानी से भरी बाल्टी में घोल दे । अब इस पानी से नहाये , ऐसा करने से  चिकन पॉक्स ने होने वाली  खुजली के साथ दर्द से भी छुटकारा मिल जायगा.

 

10. अपने खानपान में केवल हलके भोजन शामिल करें। नमकीन,तीखे,एसिड युक्त या ज़्यादा गर्म खाने से परहेज करे क्योंकि अगर आपके मुंह में छाले हैं तो इससे काफी हानि होगी।

 

चिकन पॉक्स की रोकथाम  परहेज। Chechak, Choti Mata se bachne ke Upay

चेचक रोग मे कुछ बातो का ध्यान रखना बहोत जरुरी होता है. जिससे इस रोग को और अधिक फैलने से बचाया जा सकता है। चेचक रोग मे मे इन बातो की सावधानी रखनी जरुरी है।

  • चिकन पॉक्स हुए व्यक्ति को ज्यादा ऑयली ( oilly ) भोजन नही देना चाहिए।
  • इस रोग मे बुखार होने पर अपनी मर्जी से कोई भी दवाई का सेवन नही करना चाहिए।
  • चेचक (Chicken pox) हुए व्यक्ति को साबुन ( soap ) से नही नहाने देना चाहिए।
  • चिकन पॉक्स के मरीज के सम्पर्क मे नही जाना चाहिए क्योकि मरीज के सम्पर्क मे जाने से चेचक के विषाणु स्वस्थ व्यक्ति  को भी अपनी चपेट मे ले सकते है।

Jaane: Malaria ka ilaj, Bachav aur Gharelu Upchar

स्वाइन फ्लू के लक्षण, बचाव, इलाज

 

उपर बताये गए बहतरीन और कारगर चिकन पॉक्स (चेचक) का इलाज उपचार के घरेलु उपाय  को उपयोग करके Chicken Pox को पूरी तरह से खत्म किया जा सकता है।

73 Comments

  1. shivani
  2. Manoj
  3. pooja
  4. Mayank chaturvedi
  5. prince
  6. Bhavana
  7. rajeev kumar

Leave a Reply

error: Content is protected !!