चेहरे से तिल और मस्से हटाने के 10 घरेलू नुस्खे, तरीके व उपाय

चेहरे से तिल मस्से कैसे हटाये: फेस पर तिल और मस्से किसी को अच्छे नहीं लगते, ये हमारे चेहरे पर एक दाग के जैसे  दिखाई देते है. अगर तिल होंठ के उपर हो तो वो सुन्दरता और बढ़ा देते है पर अगर वो दूसरी जगह हो तो इसके विपरीत होता है. कुछ लोगो को तिल और मस्से जन्म से ही चेहरे पर होते है. उनको मिटाना बहुत मुश्किल होता है और कुछ मामलो में ये किसी और दुसरे कारणों की वजह से हो जाते है. उन मस्से या तिल (Moles) को दवा या क्रीम की जगह कुछ घरेलू उपाय और तरीके से किया जा सकता है.

इनका रंग काला या भूरा होता है और छूने में मुलायम या कठोर दोनों तरह के हो सकते है. जो पहला तरीका होता है जो कि बहुत आम है वो है सर्जरी (ऑपरेशन) से चेहरे के तिल मस्से हटाना. पर इसमें 2 चीजे है एक तो इसमें खर्चा काफी आता है दूसरा ज्यादातर लोग सर्जरी नहीं करवाना चाहते.  उन्ही लोगो के लिए हमने ये आज का लेख लिखा है. जिसमे हम बताने जा रहे है चेहरे पर से तिल, मस्से कैसे हटाये, आसान तरीके और उपाय.

चेहरे से तिल और मस्से हटाने के इलाज के घरेलू उपाय

चेहरे पर मस्से और तिल हटाने के घरेलू तरीके व उपाय

Til aur Masse Hatane ka ilaj ke Upay in Hindi

1. आयोडीन

आयोडीन से भी तिल को खत्म किया जा सकता है. इसमें प्राक्रतिक रूप से कौशिकाओ को मारने वाले गुण होते है. आयोडीन हमें किसी भी पंसारी की दुकान से मिल जायगा.

तिल या मस्से वाली जगह को पहले अच्छे से साफ़ करे. और उस पर 5% आयोडीन की बूंदे उस पर डाले. इसके बाद एक पट्टी उसके उपर रख दे. ये आप रात के समय सोने से पहले करे और पूरी रात रहने दे. सप्ताह में 2 बार ये घरेलू नुस्खा करे.

 

2. अनानास का जूस

अनानास कई तरह के एंजाइम से बना होता है जो हमारे फेस पर हुए तिल की उपरी परत को तोड़ने और मिटाने में सहायक है. और अगर और बेहतर तरीके से तिल हटाने है तो इसमें नमक भी मिला सकते है.

अनानास के जूस में थोडा नमक मिला ले. अब इस मिश्रण को अपने तिल या मस्से पर लगाये और 3-4 घंटे तक लगे रहने दे.

3. सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar)

चेहरे पर तिल और मस्से को हटाने के लिए सेब का सिरका एक प्रभावी घरेलू नुस्खा है. इसके एसिडिक गुण के कारण इससे तिल को फेस से हटाना में मदद मिलती है.

एक रुई को सेब के सिरके में अच्छे से भिगो कर उस जगह पर रखे और उसके उपर एक पट्टी लगाकर टेप लगा दे जिससे वो उतरे ना. ये आप रात को सोने से पहले करे और रातभर रहने दे. ये घरेलू इलाज 10 दिन तक रोजाना करे जब तक वो टिल टूट कर गिर न जाए.

 

4. लहसुन

जो लोग चेहरे पर मस्से से परेशान है और उनको निकलना चाहते है तो ये लहसुन का घरेलू उपाय उनके लिए उपयुक्त है. लहसुन एक जगह इकठ्ठे हुए कौशिका को तोड़ने और उसका रंग हल्का करने में कारगर है.

3-4 ताज़ा लहसुन की गली लेकर उन्हें पीस ले और उसे उस मस्से या तिल वाले जगह पर फैला दे. कम से कम 5-6 घंटे तक लगाकर सूखने दे. रोजाना ये उपाय करे और जल्द ही मस्से अपने आप ही गिर जायेंगे.

5. प्याज का रस

हमेशा के लिए मुह के मस्से और तिल से छुटकारा पाने के लिए प्याज़ का एसिडिक गुण काफी फायदेमंद है. मस्से पर कई परत होती है जिन्हें एक एक करके प्याज़ के इस्तेमाल से हटाया जा सकता है.

ताज़ा प्याज़ के रस की कुछ बुँदे उस मस्से पर डाले और लगभग आधा घंटे तक उसे ऐसे ही रहने है. उसके बाद साफ़ पानी से अच्छे से धो ले.

 

तिल हटाने के घरेलू आसान तरीके इन हिंदी

1. आलू के छोटे टुकड़े काट आकर उसे मस्सो पर रगड़ने से वो कुछ दिनों में अपने आप ही टूट कर गिर जायेंगे.

2. चेहरे पर मस्से को हटाने के लिए घोड़े की पूछ के बाल को उस पर बांधे. कुछ दिनों बाद वो खुद ही मुह से झड जाता है.

3. स्ट्रॉबेरी का एक टुकड़ा ले और उसे तिल पर रगड़े, ये घरलू उपाय डेली करे जब तक तिल निकल न जाए.

4.अदरक को पीस कर उसका पेस्ट बनाकर तिल पर लगाकर रातभर रहने दे.

5. अलसी के बीजो को अच्छी तरह पीस कर उसमे शहद मिलकर उस जगह पर लगाकर 5-6 घंटे छोड़ दे. ये एक चेहरे के तिल और मस्से हटाने का प्रभावी घरेलू उपाय है.

फ्रेंड्स हमारे इस लेख मस्से और तिल हटाने के आसान तरीके व घरेलू उपाय? के बारे में अपने विचार या कोई सवाल जरूर बताये।

loading...

2 Comments

  1. Ansh

Leave a Reply

error: Content is protected !!