चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के 12 आसान घरेलू नुस्खे व उपाय

चेहरे से अनचाहे बाल कैसे हटाये: आम तौर पर हमारे शरीर पर हर जगह बाल होते है नाख़ून और आँखों को छोड़कर. मर्दों के जैसे बाल तो महिलाओ के भी फेस पर होते है पर वो पतले हलके और भूरे रंग के होते है जिससे वो ज्यादा दिखाई नहीं देते. पर कई बार ये बाल मोटे सख्त और काले रंग के हो जाते है जिससे वो दिखने में काफी बुरे लगते है. डॉक्टरी भाषा में औरतो को चेहरे या दुसरे हिस्से पर आये अनचाहे बालो को Hirsutism कहा जाता है और ये देखा गया है ये असमान्य काले बाल भूरे बालो के मुकाबले में भारी होते है. ऐसे चेहरे पर बाल होंठ के ऊपर (Upper Lips), माथे पर, गालो पर या कही भी उग जाते है हारमोंस में असंतुलन या किसी दूसरी बीमारी के लिए ली गयी दवा का साइड इफेक्ट्स इसका कारण हो सकता है. ऐसे चेहरे से बाल हटाने के घरेलू नुस्खे और उपाय घर पर ही किये जा सकते है जो आप आगे जानेंगे.

 

कम उम्र की लड़की हो या कोई मध्यम आयु की महिला ऐसे अनचाहे बाल किसी को अच्छे नहीं लगते। इन बालो के वजह से चेहरे का रंग भी काला दिखाई देता है. ये बाल उनकी सुन्दरता पर दाग जैसे बन जाते है. फेस से बाल निकलने के लिए महिलाये ब्यूटिशियन के पास जाती है और वह जो सबसे पहले और आम तरीका होता है वो है ब्लीच. इससे वो काले मोटे बालो का रंग भूरा हो जाता है जो त्वचा के रंग से मैच करता है. जिससे वो चेहरे पर दिखाई नहीं देते.

 

इसके अलावा थ्रेडिंग, वैक्स और हेयर रिमूवल क्रीम से ऐसे बाल हटाये जाते है जिनमे आपका काफी पैसा तो खर्च होता ही है उसके साथ इनके त्वचा पर बुरे असर पड़ते है. त्वचा का रंग बाद में कला पड़ना, स्किन ढीली पढना, झुरिया पड़ जाना जैसे साइड इफेक्ट्स इनसे हो सकते है. इसलिए हम आज प्रिय पाठकों को फेस से अनचाहे बाले हटाने से हमेशा के लिए छुटकारा पाने के घरेलू उपाय, नुस्खे और हेयर रिमूवल टिप्स बताएँगे.

Chehre se Anchahe Baal Hatane ke Gharelu Nuskhe aur Upay

 

चेहरे से बाल हटाने के घरेलू नुस्खे व उपाय

Chehre se Baal Hatane ke Gharelu Upay in Hindi

1. पका हुआ पपीता

पपीते में कई ऐसे एंजाइम होते है जो अनचाहे बालो को उखाड़ने के साथ उन्हें बढ़ने से रोकते है. ये एक नेचुरल तरीका है चेहरे से बाल हटाने का और इसके साथ पपीता त्वचा को भी और बेहतर बनाता है. जिनकी स्किन ज्यादा सेंसिटिव है उनके लिए ये एक उतम घरेलू उपाय है.

टुकड़े पके हुए पपीते को पीस कर उसका गाढ़ा पेस्ट बना ले. इस पेस्ट की 2 चमच्च में आधा चमच्च हल्द् पाउडर मिलाये. इससे 15 मिनट तक  चेहरे की मसाज़ करे. उसके बाद मुह धो ले, हफ्ते में 2 बार इसे दोहराए.

 

2. चीनी से बनी घरेलू वैक्स (Wax se Chehre se Baal Hatane ke Gharelu Upay)

प्राकर्तिक रूप से चहरे से बाल हटाने का ये एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा है. घरे पर ही अपने रसाई में ये हर्बल वैक्स बनायीं जा सकती है इससे हमारे स्किन पर दुसरे दुस्प्रभाव भी नहीं होंगे.

2 चमच्च चीनी में एक चमच्च शहद और इतना ही पानी मिलाये.  अब इस मिश्रण को आधे से एक मिनट तक गर्म करे जब तक इसमें बुलबुले उठने शुरू न हो जाए और दिखने में भूरा रंग हो जाए. इसे ठंडा होने के बाद अपने चेहरे पर बालो वाली जगह पर वैक्स (Wax) के जैसे लगाकर वहा से बाल निकाले  जा सकते है.

 

3. शहद और निम्बू का रस

अनचाहे चेहरे अपर बालो से हमेशा से छुटकारा पाने के लिए शहद और निम्बू से एक असरदार घरेलू नुस्खा तैयार किया जा सकता है. शहद बालो को नर्म करता है और निम्बू में ब्लीचिंग गुण होता है जो बालो और त्वचा का रंग हल्का करता है

निम्बू का रस की एक चमच्च और 4 चमच्च शहद को अच्छे से मिलाये. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 20-25 मिनट तक छोड़ दे. इसके सूखने के बाद एक गरम पानी में भीगे कपडे से हलके हाथो से साफ़ करे. सप्ताह में 2 बार इस उपाय को करे, धीरे धीरे बाल कम होते जायेंगे.

 

4. मक्की का आटा और अंडा

चीनी, अंडा और मकई का आटा को मिलकर बने मास्क को फेस पर लगाने से बाल हमेशा के लिए ख़त्म किया जा सकते है. एक कच्चे अंडे की सफेदी, एक चमच्च चीनी और आधा चमच्च मक्की का आटे को एक बर्तन में डालकर आचे तरह मिला ले. इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाये और 15-25 मिनट तक सूखने के बाद उस परत को निकाल ले. हफ्ते में 3-4 बार इस प्राकर्तिक तरीके को करे.

 

5. हल्दी (Tumeric se Face se Baal kaise hataye)

चेहरे और अपर लिप पर आये भद्दे काले मोटे बाल हटाने के लिए हल्दी एक प्राकर्तिक घरेलु तरीका है.

बराबर मात्रा में हल्दी और गेहू का आटा मिला ले. अब इसमें थोडा तिल का तेल दाल जिससे एक गाढ़ा मिश्रण बन जाए. इसे अपने फेस पर बालो वाली जगह लगाके आधा घंटे तक सूखने के बाद इसे हल्का रगड़ते हुए चेहरे से हटा ले. सप्ताह में एक बार ये उपाय करे.

 

फेस से अनचाहे बाल हटाने के तरीके : Face Hair Removal Tips Hindi me

1. दही और बेसन के मिश्रण को बालो वाली जगह लगाकर सूखने पर निकालने से अनचाहे बालो से मुक्ति पाई जा सकती है.

2. मुली के रस को होंठो के उपर के बालो पर रगड़कर उन्हें जड़ से निकला जा सकता है.

3. लेज़र तकनीक के भी हाथ पैर या चेहरे के बालो को निकाला जाता है.

4. नार्मल रेजर से  सेविंग करके भी बालो को हटा सकते है. पर इससे जल्द ही वहा दोबारा और सख्त बाल आ जाते है.

5. थ्रेडिंग करके भी बाल हटाये जाते है, उसके लिए आप किसी भी ब्यूटी पार्लर में जाकर ये करवा सकते है.

6. चेहरे पर बाल ना दिखे उसके लिए आप ब्लीचिंग करा सकते है. उसके लिए बाबा रामदेव पतंजलि की आयुर्वेदिक हर्बल ब्लीच क्रीम का उपयोग करे तो बेहतर.

7. बाज़ार में बिकने वाली हेयर रिमूवल क्रीम से भी बाल हटा सकते है. पर उनमे होने वाला रसायन की वजह से उन्हें इस्तेमाल करने से बचे.

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!