ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के 10 घरेलू नुस्खे तेल व आसान तरीके

Breast Badhane ke Upay aur Tarike : किसी भी लड़की या महिला को सुन्दर और आकर्षक दिखने के लिए उनके ब्रेस्ट यानि स्तनों का अहम योगदान होता है। ब्रेस्ट का एक सही आकार में होना ही एक सुन्दर परिपूर्ण फिगर की निशानी माना जाता है। पर कुछ स्त्रियों के स्तन पूरी तरह बढ़ नहीं पाते और साइज़में छोटे रह जाते है। ऐसे ज्यादतर महिलाओ में एक आत्मविश्वाश की कमी के साथ हीनभावना आ जाती है और वो अपनी ब्रेस्ट का आकार बढ़ाना चाहते है। उसके लिए वो ब्रेस्ट बढ़ाने के तेल (Oil) से मसाज़ और पैडेड ब्रा जैसे तरीके अपनाती है जिनसे उनके बूब्स साइज़ बढ़ सके या दिखने भी बड़े लगे। आज के इस लेख में ऐसे ही कुछ ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के नेचुरल तरीके और घरेलू नुस्खे : How to increase Breast size in Hindi.

छोटे स्तनों का आकार बढ़ाने के घरेलू उपाय शुरू करने से पहले आपको एक बात जाननी जरुरी है वो है ब्रेस्ट का साइज़ प्राकर्तिक तरीके बढ़ने के प्रक्रिया रातो रात नहीं हो सकती है। इसके लिए काफी समय और शब्र की जरुरत है। कुछ लडकिया जल्दी से बड़े स्तन पाने के लिए ब्रेस्ट सर्जरी, क्रीम और अंग्रेजी दवाइयों का सेवन कर लेती है जिनसे बहुत से साइड इफेक्ट्स का सामना उन्हें करना पड़ता है। आगे हम ऐसे कोई मेडिसन या तेल के बारे में बात नहीं करेंगे।

छोटे स्तनों के कारण : Small Breast Size Causes in Hindi

  • हारमोंस में असंतुलन होना
  • शरीर में विटामिनो की कमी हो जाना
  • ज्यादा तनाव और टेंशन में रहना
  • खानपान में सम्पूर्ण पौषक तत्वों की कमी होना
  • जवानी में हारमोंस की कमी
  • थाइरोइड
  • ख़राब वसा युक्त खानों का सेवन
ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे तरीके breast Badhane ka oil

ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे व तरीके

ब्रेस्ट का आकार बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और आसान तरीके

Breast Badhane ke Gharelu Nuskhe in Hindi

छोटे ब्रैस्ट बड़ा करने के लिए महिलाए ढेरो पैसा Breast Enlargement Product पर खर्च कर देती है और फिर भी मनचाहे परिणाम नहीं मिलते। निचे कुछ ऐसे होम रेमेडीज और आसान तरीके बताये है जिन्हें अपने किचेन में ही तैयार किया जा सकता है।

1. मेथी से स्तन बढाए

ब्रेस्ट का आकार बड़ा करने के हर्बल तरीको में मेथी को काफी असरदार माना गया है। स्तन बढ़ाने के लिए आवश्यक हारमोंस एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन मेथी से मिलते है जिनसे तेज़ी से स्तन बढ़ने लगते है।

  • एक चौथाई कप मेथी पाउडर में थोडा पानी मिलकर गाढ़ा पेस्ट बनाए। इस मेथी के पेस्ट से हलके हाथो से अपने स्तनों की मसाज़ करे और मसाज़ के बाद 10 मिनट के लिए लगा छोड कर पानी से धोले। मेथी पाउडर की जगह आप मेथी के तेल से भी मसाज़ कर सकते है।

 

2. सोया दूध और बीन

सोयाबीन के दूध को उच्च प्रोटीन के स्त्रोत के रूप में जाना जाता है। इस दूध को पीने से एस्ट्रोजन मिलता है जो छोटे ब्रैस्ट को बढ़ा करने में मदद करता है। इसके साथ सोयाबीन का भी सेवन करे उसमे भी काफी प्रोटीन होता है जिससे ब्रेस्ट का साइज़ बढ़ता है।

  • रोजाना नियमित मात्रा में सोयाबीन का दूध का सेवन करना शुरू करे। इस घरेलू उपाय में एक बात का जरुर ख्याल रखे इनका सेवन ज्यादा ना करे क्योंकि जरुरत लेने से आपके पीरियड्स को प्रभावित कर सकता है।

पढ़े : पीरियड्स में पेट दर्द के घरेलू नुस्खे

 

3. सौंफ की बीज से ब्रेस्ट बढाए

ढीले ढाले छोटे स्तन किसी को पसंद नहीं है और ब्रेस्ट का आकार नेचुरल तरीके से बढ़ाने के लिए सौंफ के बीज से बना नुस्खा काफी फायदेमंद होता है। सौंफ के सेवन से एस्ट्रोजन का स्तर बढ़ने के साथ नए ब्रैस्ट टिश्यू का निर्माण होता है।

  • 2 चमच्च सौंफ के बीज एक चमच्च कोड लीवर आयल में डालकर तब तक गर्म करे जब तक सौंफ का रंग लाल न दिखाई देने लगे। अब थोड़ी देर बाद ठंडा होने पर इससे अपने स्तनों की 10 मिनट तक अच्छे से मालिश करे। मालिश के आधा घंटे बाद साफ़ पानी से स्तनों को धोये। ये घरेलू नुस्खा रोजाना एक बार 1 महीने तक करे और परिणाम खुद देखे।

 

4. पपीता और दूध

पपीता फल को भी बूब्स बड़ा करने के घरेलू उपाय में गिना जाता है। शायद आपको ये जानकर थोडा आश्चर्य हो पर पपीते का दूध के साथ सेवन छोटे स्तनों का आकार बढाया जा सकता है। प्रेग्नेनेट महिला इस नुस्खे का सेवन ना करे क्योंकि इसका अधिक सेवन से गर्भवती महिला को दस्त की शिकायत हो सकती है।

 

5. चुकंदर और गाजर खाए

गाजर और चुकंदर दोनों में कुछ ऐसे पौषक तत्व होते है जो ब्रैस्ट का आकार बढ़ाने में मददगार होते है। गाजर में एस्ट्रोजन और चुकंदर में आयरन काफी मात्रा में होता है। जिससे स्तन साइज़ की ग्रोथ में फायदा मिलता है। इसलिए जिन लडकियों के ब्रेस्ट छोटे है वो खाने में रोजाना चुकंदर और गाजर का सेवन करना शुरू करे।

 

ब्रेस्ट का आकार बड़ा करने का तेल : Breast Badhane ka Oil

ब्रेस्ट बढ़ाने के लिए तेल (oil) से मालिश और मसाज़ एक सफल उपाय होता है। वैसे तो कई तरह के प्राकर्तिक तेलों से स्तनों की मसाज़ की जा सकती है। जिनमे बादाम का तेल, जैतून का तेल और मेथी आयल प्रमुख है। पर एक जो नेचुरल आयल ब्रेस्ट का साइज़ तेज़ी से बढाने में सक्षम है वो है गेहू के बीज का तेल।

गेहू के बीज के तेल में विटामिन इ और कुछ कई दूसरे पौषक तत्व होते है जो स्तन में खून का दौरा बढाकर, उनके सम्पूर्ण विकास के लिए पोषण प्रदान करता है। इस तेल से मालिश करने का तरीका सरल है। अपने ब्रैस्ट पर कुछ बुँदे गेहू के तेल की डाले और लगभग 10 मिनट गोलाई में मालिश करे। ये मालिश दिन में 2-3 बार पूरे महीने तक करे।

 

ब्रेस्ट बढ़ाने उपाय और साइज़ बड़ा दिखाने के टिप्स

  • रोजाना मुली खाना शुरू करे इससे खून का दौरा बेहतर होकर नैचुरली स्तन बढ़ते है।
  • औरतो के ब्रैस्ट का आकार बड़ा करने के लिए केला नियमित रूप से खाए।
  • छोटे स्तन का आकार बढ़ा लगे उसके लिए पैडेड ब्रैस्ट एन्लार्ग्मेंट ब्रा पहने।
  • गाढे और चमकीले कपडे पहने जिनपर उपर की तरफ प्रिंट हो इससे स्तन बड़े सिखाये देंगे।
  • विटामिन्स की कमी होना छोटे स्तनों का कारण होता है इसलिए विटामिन्स युक्त डाइट ज्यादा ले।

हमारी बहनों और माताओं को ये लेख ब्रेस्ट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे और तरीके : Breast Badhane ke Upay in Hindi? कैसे लगे  हमें कमेंट में जरुर बताए। अगर स्तनों का आकार बढ़ाने के उपाय को लेकर कोई सवाल है वो भी पूछ सकते है।

Leave a Reply

error: Content is protected !!