बिना तार टेढ़े मेढ़े दांत सीधा और अंदर करने के 7 घरेलू उपाय व तरीके

दांत सीधे व अंदर कैसे करे:  दांत टेढ़े मेढ़े और बाहर निकले हुए दांत काफी भद्दे दिखाई देते है. इनके वजह से काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. कुछ लोगो के दांतों के बीच में गैप होता है. जिससे खाना खाने और चबाने में भी तकलीफ हो सकती है. ब्रश भी सही से नहीं हो पता जिसकी वजह से दांत सही से साफ़ नहीं हो पाते जिससे दांतों में दर्द, सडन और कैविटी जैसे दूसरी समस्या भी पैदा हो जाती है. जब हमारे दांत का साइज़ बढ़ा हो और जबड़े का छोटा तो दांत एक दुसरे पर चढ़ जाते है जिससे वो टेढ़े मेढ़े दिखाई देते है. ऐसा होना आपके सौन्दर्य पर बुरा प्रभाव डालते है. बच्चे के दांत टेढ़े मेढ़े होना आम बात है. आज हम आपको टीथ (Teeth) अंदर करने के घरेलू उपाय और आसान तरीके बातएंगे.

बिना तार टेढ़े मेढ़े दांत सीधा और अंदर करने के घरेलू उपाय व तरीके

जब कोई हसता है तो सबसे पहला हमारा ध्यान उसके दांतों पर जाता है और अगर दांत पीले या बाहर निकले हुए ऊँचे नीचे हो तो बहुत बुरे लगते है. जिनको ये समस्या है वो हसने तक को मजबूर हो जाते है. इस वजह से उनके आत्मविश्वास पर भी असर पड़ता है. ऐसे दांतों को सीधा और अंदर दबाव डालकर किया जा सकता है और उसके लिए डेंटिस्ट (Dentist) तार (ब्रेसेस) का इस्तेमाल करते है. हम ये दबाव दुसरे घरेलू उपाय और तरीको से डालकर भी दांतों को ठीक कर सकते है. बच्चो और कम उम्र के लड़के लडकियों में दांत अंदर और सीधे करना आसान है बड़ो के मुकाबले में.

 

बिना तार दांतों को सीधा, अंदर करने के तरीके और घरेलू उपाय

Dant ander aur sidha karne ke gharelu upay aur tarike

 

  • जिन लोगो को तार लगवाने में शर्मिदगी महसूस होती है उनके लिए एक दूसरा ऐसा ही तरीका है जो है प्लास्टिक कवर. ये कवर सफ़ेद रंग के पारदर्शक होते है जो ज्यादा दिखाई नहीं देते. और ये दांत की जड़ से लेकर उपर तक दबाव बनाये रखते है. जिससे दांत अंदर और सीधे होते जाते है.

Bina Taar Tedhe Medhe Dant Sidhe aur Ander karne ke Tarike

 

  • जैसा कि हमने पहले भी बताया दबाव के जरिये दांतों को उनकी सही जगह पहुचाया जा सकता है. आपको अपने जीभ से टेढ़े दांतों पर दबाव डालना है  जो एक आसान तरीका है पर ध्यान रहे दबाव उस दिशा में लगे जिस दिशा में दांतों को सीधा करना है.  ये आपको लगातार करते रहना है.

 

  • एक दूसरा जो प्रभावी दांत सीधे और अंदर करने का उपाय  है वो है ऊँगली से दबाव डालकर दांत अंदर करना. इसमें हमें अपने ऊँगली से निरंतर रूप से टेढ़े दातो पर दबाव डालते रहना है. इसमें परिणाम आने में समय लगता है पर शबर बनाये रखे.

 

जाने: दांतों का पीलापन कैसे दूर करे व दांत सफेद करने के घरेलु उपाय

 

बच्चो के दांतों को टेढ़ा मेढ़ा और बाहर निकलने से रोकने के उपाय

पेट के बल ना सोये

ज्यादा भिड़े और एक दुसरे पर चढ़े हुए दांतों का कारण होता है उनपर लम्बे समय तक दबाव बने रहना. और जो सबसे प्रमुख कारण होता है इस दबाव का वो है पेट के बल सोना. जब कोई पेट के बल उल्टा सोता है तो उसके चेहरे पर अंदर की तरफ एक प्रेशर बनता है. जिसका असर दांत पर भी आता है. इसलिए जिन्हें उल्टा सोने के आदत है वो इसे बदल के सीधा सोने का प्रयास करे.

बच्चो को अंगूठा चूसने से बचाए

बहुत से बच्चो को ज्यादा अंगूठा चूसने की आदत होती हैं. जिससे भी दांतों पर एक तरफ प्रेशर पड़ता है. जो टेढ़े मेधे दांतों (Crooked Teeth) होने की एक बड़ी वजह बनता है.

मुह से सांस ना लेना

कुछ बच्चो को मुह से सांस लेने की आदत बन जाती है इसमें जब वो सांस लेकर बाहर छोड़ते है तो उससे भी दांतों पर बाहर की तरफ एक दबाव पड़ता है. जिससे बाहर की तरफ दांत निकल जाते है.

Jane: Payriya ka Upchar ke Gharelu Upay in Hindi

तार (Breaces) लगवाकर टेढ़े मेढ़े दांत सीधे और अंदर कैसे होते है

वैसे तो बाहर निकले ऊँचे नीचे दांतों को सीधा व अंदर किसी भी उम्र में किया जा सकता है. पर बच्चो के जबड़े मुलायम होते है और उस समय दांतों का विकास चलता रहता है इसलिए कम उम्र में टेढ़े मेढ़े दांतों का इलाज कम समय में किया जा सकता है.

दांतों के डॉक्टर दांत सीधे करने के लिए तार का इस्तेमाल करते है जिन्हें ब्रेसेस भी कहा जाता है. ये तार प्लास्टिक और धातु दोनों तरह के होते है. इनको हमारे दांतों में ऐसे फिट किया जाता है जिससे हमारे दांतों पर एक दबाव पड़ता रहे और वो दबाव इस दिशा में हो जिससे टेढ़े दांत सीधे और अंदर हो सके. दांत के बीच का गैप (खाली जगह) भी तार लगने से भर जाती है. ये प्रक्रिया एकदम से काम नहीं करती ये धीरे धीरे होता है.

 

मित्रो इस आर्टिकल टेढ़े मेढ़े दांत सीधा और अंदर करने के घरेलू उपाय व तरीके इन हिंदी? से संबधित अपने सवाल निचे कमेंट्स में पुच सकते है.

40 Comments

  1. ghanshyam kumar
  2. ghanshyam kumar
  3. Nishi
  4. KIRANPAL
    • md imraan
  5. satyam raj
  6. nikita
  7. Prakash
  8. sazad
  9. Vishal Kumar
  10. Bhumi
  11. kaushal sallam
  12. kaushal
  13. Gulshan
  14. harshal
  15. Ujjwal kumar
  16. sazad
  17. chandresh regar
  18. Ashish
  19. om prakash soren
  20. satyam pandey
  21. satyam pandey
  22. bindu
  23. Pooja
  24. Nandlal mehta
  25. Pooja bhatiya
  26. aarav
  27. ruchi bhati

Leave a Reply

error: Content is protected !!