बीयर पीने के 15 फायदे और नुकसान – Beer Benefits & Side Effect

बीयर के फायदे और नुकसान – Beer ke Nuksan Fayde Hindi me

बियर पीने के फायदे नुकसान इन हिंदी: बीयर शराब के रूप में सबसे ज्यादा पिए जाने वाला पेय पदार्थ है. बियर में दूसरी शराबो के मुकाबले सबसे कम अल्कोहल की मात्रा होती है. विस्की ने जहा alcohol 42-43% होता है वही beer में 7-10% होती है. ये तो आप सब ने सुना ही होगा बीयर पीने के कितने नुकसान होते है पर अगर हम एक लिमिट में बीयर पिए तो उसके कई स्वास्थ्य लाभ होते है. भारत में Kingfisher (किंगफ़िशर), Tuborg, Carlsberg, Budweiser, Haywards, Thunderbolt, Foster ब्रांड काफी पोपुलर है. जिनमे हम light, Premium या strong बियर ले सकते है. बीयर में विटामिन बी और प्रोटीन wine से भी ज्यादा होता है और इसमें कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट और मिनरल होते है जो हमारे खाने पचाने की प्रक्रिया को और बेहतर बनाते है इसलिए अमेरिका और यूरोप के कई देशो में बियर को खाने के साथ लिया जाता है. चलिए आज जानते है बीयर पीने के फायदे और नुक्सान – Beer Benefits and Side Effects in Hindi.

बियर के फायदे और नुकसान - Beer Benefits & Side Effects in Hindi

बियर के फायदे नुकसान

बीयर के फायदे (लाभ): Beer Benefits in Hindi

 

1. बालो के लिए बियर से कई लाभ होते है. बालो में dandruff खत्म करने के लिए बीयर को एक काफी असरदार प्राक्रतिक घरेलू नुस्खा माना जाता है.इसमें यीस्ट और विटामिन बी काफी मात्रा में होता है  अगर आपके बालो में रुसी है जो हट नहीं रही तो सप्ताह में 2-3 बार बीयर से बाल धोये. और डैंड्रफ से छुटकारा पाकर सुन्दर मुलायम और चमकदार बाल पाए.

 

2. ये तो आपने सुना ही होगा अगर पथरी है तो बीयर पीने से पथरी (Kidney Stone) बाहर निकल जायगी. असल में इसमें पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है लगभग 93% पानी होता है जो हमारे शारीर से हानिकारक विषैले पदार्थ पेशाब के जरिये बाहर निकालता है जिससे हमारे किडनी सही से काम करती है. बीयर में कई ऐसे मिनरल है जिससे हड्डियों से कैल्शियम झड़ना कम होती है जिससे भी गुर्दे में कैल्शियम जमने से बनने वाली पथरी बनने का खतरा कम होता है.

 

3. बीयर हमारे दिल के लिए भी काफी लाभकारी है. इटली में किये गए एक अध्यन से ये पता चला है रोजाना बीयर पीने से 31% तक ह्रदय रोगों में कमी आती है. इसमें एक प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट होता है जिसे फिनोल कहते है जो हमारे दिल के लिए फायदेमंद है. हालाँकि ये भी इसी स्टडी में ये भी पाया गया है जो लोग ज्यादा मात्रा में बियर पीते है उन्हें दिल के रोग का खतरा बढ़ भी जाता है.

 

4. संतुलित मात्रा में बीयर का सेवन हमारी हड्डियों को मजबूत बनता है इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है जिससे हड्डी में फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव होता है.

 

5. एक अध्यन के अनुसार बीयर पीने से कैंसर से लड़ने और कैंसर से बचाव में मदद मिलती है. बीयर बनाने के लिए अनाज का इस्तेमाल होता है जिस वजह से ये पॉलीफेनोल का एक अच्छा स्त्रोत बन जाता है प्रोस्टेट कैंसर और दुसरे प्रकार के कैंसर से बचाव में फायदेमंद है.

 

6. एक लिमिट में बीयर पीने से type 2 diabetes (शुगर) को बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है एक डच स्टडी से पता लगा है जो लोग 1-2 गिलास beer रोजाना पीते है उन्हें मधुमेह होने की सम्भावना कम होती है.

 

7. अगर आपका कोलेस्ट्रोल बढ़ गया है और आप cholesterol level कम करना चाहते है तो बीयर आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें बीटा ग्लूकेन्स नाम का फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रोल कम करने में मदद करता है.

 

बीयर में होने वाला यीस्ट पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसलिए अगर हम एक लिमिट में बियर पिए तो ये हमारे लिए फायदेमंद है पर अगर हम इसकी आदत बना ले और ज्यादा पीने लगे तो इसके नुकसान घातक भी हो सकते है

 

बियर पीने के नुकसान: Beer Pine ke Nuksaan in Hindi

Beer Pine ke Fayde Nuksan in Hindi. बियर के लाभ (फायदे) और नुकसान हिंदी में

हम सबको पता है किसी भी चीज की अति हमेशा नुकसानदायक ही होती है. ऐसे ही बीयर का भी है अगर हम एक लिमिट में नहीं पियेंगे. ज्यादा पियेंगे तो इससे हमारे शारीर को काफी नुकसान होते है. चलिए जानते है ज्यादा बियर पीने के हमारे स्वास्थ्य पर क्या हानिकारक प्रभाव पड़ते है

  • बीयर में कैलोरी काफी ज्यादा होती है जिससे वजन बढ़ता है. बीयर में अल्कोहल होता है जो हमारे लीवर द्वारा एसीटेट में बदल जाता है और जब हमारी बॉडी उर्जा की लिए इसे जलती है तो उसमे मौजूद एक्स्ट्रा फैट हामरे पेट और कूल्हों पर आ जाता है. जिससे हमारा पेट बढ़ता है. इसलिए जिन लोगो को वजन कम करना है वो बियर से परहेज़ करे.
  • रोजाना ज्यादा बीयर पीने से लीवर को काफी नुकसान होता है. क्योंकि इसमें अल्कोहल होता जो लीवर के लिए हानिकारक है. अगर आप कम पीते है तो ये इफ़ेक्ट कम होते है पर अगर आप लम्बे समय तक डेली 2-3 बीयर पीते है तो आपको लीवर संबधित गंभीर समस्या हो सकती है.
  • नियमित रूप से अत्यधिक बियर के सेवन से गले का कैंसर होने का खतरा होता है. इसलिए आपको पीनी हे है तो कम मात्रा में पिए और शराब की आदत बनाने से बचे.
  • अगर आप 1-2 गिलास से जायदा बीयर दिन में पीते है इससे आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने के आशंका ज्यादा हो जाती है. इसलिए अगर अपना Blood Pressure Control में रखना है तो ज्यादा न पिए.
  • इसमें कुछ एसिडिक नेचर के पदार्थ होते है. ज्यादा बीयर पीने से Heartburn और तेजाब बनने की समस्या आ सकती है.
  • लम्बे समय तकअधिक बीयर के सेवन से हमारे दिमागी कौशिका क्षतिग्रस्त होती है हालाँकि कुछ लोगो का मानना है शराब पीकर हम काम ज्यादा ध्यान दे सकते है वही कुछ लोगो ने ये महसूस किया है बीयर पीने के बाद वो ध्यान नहीं लगा पाते. वो इसलिए होता है क्योंकि हमारी ब्रेन सेल्स में नुकसान होता है.

 

हमारा ये लेख बियर के फायदे और नुकसान – Beer Benefits & Side Effects in Hindi? कैसा लगा कमेंट्स जरुर बताये. और दोस्तों अधिक शराब और बीयर का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है इसलिए शराब की लत से बचे.

loading...

You may also like...

6 Responses

  1. Amrit Sagra says:

    very good. I am Understand

  2. sonu says:

    Great sir . real aaj mujhe pata chala, because mai kal se beer pina start kar rahi hu, Thanx

  3. dusmanta says:

    Me patla hun to me bear pine see body hoga

  4. Durgesh says:

    Hafte me 3 din bear peene se koi nuksan to nhi hoga admin ji plz bataye

  5. Manvendta singh says:

    aapki jankari bilkul sahi hai i

    I liked

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!