ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी: Beauty Tips for Face & Hair in Hindi

घरेलू ब्यूटी टिप्स इन हिंदी: लड़का हो या लड़की सुन्दर और आकर्षक दिखना हर कोई चाहता है और सुन्दर लगने के लिए त्वचा और बालो की अच्छे से देखभाल (Skin hair care) करना जरुरी है और आजकल के व्यस्त ज़िन्दगी में रोज रोज ब्यूटी पार्लर या सैलून जाने के टाइम किसके पास है ऐसे में हम चाहते है हमे कुछ ऐसे ब्यूटी टिप्स मिले जिन्हें हम अपने घर पर ही कर के अपने चेहरे और बालो की अच्छी से देखभाल कर पाए. आज हम आपको ऐसे ब्यूटी टिप्स बताने जा रहे है जिससे आपके चेहरे की त्वचा में और निखर आने के साथ बाल घने लम्बे  मजबूत और चमकदार बनाने में मदद करेंगे. Beauty Tips for Face Skin and Hair in Hindi.

घरेलू ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी Beauty Tips for Face skin & Hair in Hindi

Beauty Tips in Hindi

फेस स्किन और बालो के लिए बताये घरेलू टिप्स करने से पहले अपने चेहरे या बालो को अच्छी तरह पानी से धो ले. अच्छी ग्लोविंग स्किन के लिए खूब पानी पिए. कम से कम दिन में 3 लीटर पानी जरुर पिए.

जाने: 7 दिन में गोरा होने के घरेलू नुस्खे और तरीके

घरेलू ब्यूटी टिप्स फॉर फेस : Face Beauty Tips in Hindi

  • अगर आपके ऑयली स्किन है तो सुन्दर दमकता चेहरा करने के लिए हल्दी, बेसन, दही और चावल के आटे को बराबर मात्रा में मिलकर फेस पर लगाये. इस घरेलू नुस्खे से ज्यादा तेल नहीं आयगा और चेहरा गोरा और चमकदार दिखाई देगा.
  • रंग गोरा करने के लिए कच्चा आलू काफी असरदार उपाय है. कच्चे आलू को एक स्लाइस के रूप में काटे और उससे अपने फेस पर 10-15 मिनट तक रगड़े. आलू से मिलने वाले विटामिन c हमारे त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  • रुखी सुखी ड्राई स्किन के लिए नारियल तेल और हल्दी पाउडर को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर फेस पैक के जैसे लगाये. थोड़े देर बाद सूखने पर पानी से चेहरा धोये आप देखेगे की वो सूखापन चला जायगा और स्किन मुलायम और सुन्दर दिखने लगेगी.
  • काले होंठ गुलाबी और लाल बनाने के लिए चुकंदर का जूस पिए. इसके साथ अनार और गाजर के जूस को मिलकर होंठो पर लगाये. कुछ ही दिनों में असर दिखाई देने लगेगा.
  • चेहरे से पिम्पल (मुहासे) हटाने के लिए पके हुए पपीते को पीस कर गाढ़ा पेस्ट बना ले. इसमें थोडा शहद अच्छे से मिलकर अच्छे से फेस पर लगाये. इससे कील मुहासों से जल्द ही छुटकारा मिल जायगा.
  • मुहासों के ठीक होने के बाद फेस पर दाग धब्बे रह जाते है. ऐसे दाग को मिटाने के लिए चन्दन पाउडर और गुलाब जल को मिलकर पेस्ट बनाये. इसे अपने चेहरे पर अच्छी तरह से सब जगह फैला ले और एक घंटे बाद धो ले.
  • आँखों के निचे काले घेरे (Dark Circle) हमारी खूबसूरती बिगड़ देते है. इन्हें हटाने के लिए सबसे आसन तरीका जो हम कर सकते है वो है खीरे की स्लाइस बनाकर आँखों पर कुछ समय के लिए रखे. इसके साथ गुलाब जल में एक रुई भिगोकर डार्क सर्किल पर लगाये. इससे वो काले घेरे ख़त्म होक चेहरा पर निखार आयगा.

देखे: आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) के घरेलू नुस्खे

 

ब्यूटी टिप्स फॉर हेयर इन हिंदी: Hair Beauty Tips Hindi me

  • कमज़ोर और पतले झड़ते बालो के लिए प्याज़ का रस एक रामबाण उपाय है. बालो को मोटा और मजबूत बनाने के लिए प्याज़ का रस निकले और अपने बालो पर लगाये. ये नुस्खा रात को सोते समय करे और सुबह बाल धो ले. सप्ताह में 3 बार ये दोहराए.
  • बालो को झड़ना और टूटना रोकने के लिए नारियल का तेल का इस्तेमाल करना शुरू करे. बालो की लम्बाई के हिसाब से नारियल तेल ले और उसमे उसकी आधी मात्रा में निम्बू रस मिलाये. इस मिश्रण से अपने बालो की जड़ो तक मालिश करे. इससे आपके बाल सुन्दर घने और चमकीले हो जायगे.
  • हेयर फाल (Hair Fall) के घरेलु इलाज के लिए लहसुन एक कारगर होम रेमेडी होता है इसमें सल्फर होता है जो बालो के लिए फायदेमंद होता है. इस रेमेडी के लिए नारियल तेल में लहसुन कालिया डाले और इसे गर्म करे. तेल ठण्ड होने के बाद बालो में हर जगह लगाये और कुछ घंटो बाद बाल धोये.
  • सुन्दर और मुलायम बालो के लिए हम घरेलू कंडीशनर (Hair Conditioner) प्रयोग कर सकते है. ये हेयर कंडीशनर हम दही और मेहँदी से बनायेंगे. मेहंदी और दही को मिलाये और बालो पर जड़ो तक लगाये. लगभग 2-3 घंटे बाद मेहँदी सूखने पर बालो शेम्पू कर ले.
  • मूछ या दाढ़ी उगाने के लिए भी प्याज़ असरदार है. जहा पर बाल नहीं है वहा एक रुई को प्याज़ रस में भिगोकर लगाये और यही आप सिर पर बाल उगाने के लिए भी कर सकते है.
  • बालो में रुसी (Dandruff) ख़त्म करने के लिए जैतून का तेल काफी प्रभावी है. बालो में लगाने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करे और आप देखेंगे कैसे कुछ ही दिनों में आप डैंड्रफ दिर से गायब हो जाती है.
  • नेचुरल तरीके से लम्बे घने बाल पाने के लिए अंडे का उपयोग करे. 2 कच्चे अंडे एक कटोरी में फोड़े और उसमे दो चमच्च जैतून के तेल की मिलाये. इस मिश्रण को बालो पर लगाये और एक घंटे बाद सूखने पार बाल धोये.

जाने: बाल झड़ना रोकने के घरेलु उपाय और दवा

घरेलु टिप्स फॉर स्किन: Skin care Beauti tips in hindi

  1. सूरज की कुछ किरण (UAV, UVB) हमारी त्वचा के लिए हानिकारक हो होती है. इसलिए धूप में लम्बे समय तक न रहे. और स्किन केयर के लिए घर से बाहर निकलने से पहले अपनी त्वचा पर sun care cream जरुर लगा ले.
  2. फेस स्किन पर बाज़ार के ब्यूटी प्रोडक्ट के ज्यादा इस्तेमाल से बचे. इनकी बजाय प्राकर्तिक हर्बल नुस्खे अपनाये.
  3. सुन्दर और स्वस्थ स्किन के लिए उचित खानपान भी उतना ही जरुरी है जितना दुसरे उपाय. कम फैट वाला विटामिन से भरपूर खाना खाए. फलो और ताज़ा जूस पिए. विटामिन सी हमारे त्वचा के लिए काफी लाभकारी है. ज्यादा तले हुए मसालेदार खाने से परहेज़ करे.
  4. रोजाना व्यायाम (एक्सरसाइज) और योगा करना शुरू करे. इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और चेहरे पर एक निखार आएगा.
  5. Glowing skin पाने के लिए मलाई और हल्दी पाउडर को मिलाये और ये पेस्ट अपने फेस पर हलके हाथो से रगड़े. इस घरेलु नुस्खे से हमारी त्वचा चमकने लगेगी और रंग भी साफ़ होगा.

 

शहनाज हुसैन के ब्यूटी टिप्स : Shahnaz Hussain beauty tips in Hindi

  • सुन्दर गोरी चमकती हुई स्किन पाने के लिए 2 चमच्च दही और एक चुटकी हल्दी ले. इन दोनों को आपस में अच्छी तरह मिलाने के बाद चेहरे पर लगा ले. 15 मिनट तक इसे ऐसे ही लगा रहने दे फिर चेहरा धो ले.
  • जो लड़की या लड़का पिम्पल (मुहासे) से परेशान है वो शहनाज़ हुसैन का नीम और हल्दी का घरेलू फेस पैक घर पर ही तैयार कर सकते है. चन्दन पाउडर का फेस पैक चेहरे पर लगाये और 20 मिनट बाद नीम की पत्तियों के पानी से चेहरा धोये. इससे आपके फेस से सब बैक्टीरिया ख़त्म हो जायगे जिनकी वजह से फुंसी या पिम्पले होते है
  • ब्लैकहैड जो काले तिल जैसे चेहरे पर दिखाई देते है उनको मिटाने के लिए शहनाज हुसैन का ये ब्यूटी टिप्स काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. चावल का आटा और खट्टी दही सही से मिलाये और उसे अपने फेस पर स्क्रब के जैसे मले. 10-15 मिनट तक इससे हलके हाथो से मसाज़ करते रहे. इस घरेलु उपाय से कुछ ही दिनों में ये ब्लैक हेड्स खत्म होने लगेगे.
  • सुखी त्वचा (Dry Skin) के लिए 10 बुँदे सूरजमुखी के तेल की और तीन बुँदे कच्चे दूध के मिलाये. एक साफ़ रुई पर ये मिश्रण लगाकर उससे अपने चेहरे को साफ़ करे. इससे चेहरे की गन्दगी और दूसरी अशुधि दूर होती है.
  • ऑयली स्किन के लिए 2 चमच्च टमाटर का रस और कुछ दही मिलाये और इससे अपने फेस पर हर जगह लगाये. 20 मिनट बाद साफ़ पानी से चेहरा धो ले. ऑयली स्किन के लिए शहनाज़ हुसैन के इस घरेलु नुस्खे (टिप्स) के करने से फालतू का तेल चहरे पर नहीं रहता.

पढ़े: बाबा रामदेव पतंजलि ब्यूटी प्रोडक्ट इन हिंदी

दोस्तों हमारे ये पोस्ट ब्यूटी टिप्स इन हिन्दी: Face hair Skin Beauty Tips in Hindi? कैसे लगी निचे बताये. आपकी कीमती राय या घरेलू  ब्यूटी टिप्स हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

2 Comments

  1. Shahista

Leave a Reply

error: Content is protected !!