बादाम के फायदे और Badam (Almond) खाने का सही तरीका

Badam ke Fayde in Hindi: बादाम जिसे इंग्लिश में Almond भी कहते है बादाम में मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, विटामिन इ और फ़ास्फ़रोस भरपूर मात्रा में पाए जाते है जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते है. आप सब ने अपने बड़े बुजुर्गो और माता पिता से कभी न कभी ये जरुर सुना होगा अगर सेहत बनानी है तो बादाम खाया करो. बादाम कब्ज़, नपुंसकता, डायबिटीज, खांसी, एनीमिया, ह्रदय रोगों में राहत पहुचाने का काम करता है. इसके साथ वजन बढ़ाने (Weight gain), वजन घटाने (Weight Loose), त्वचा (Skin), बालो के लिए और महिलाओ में प्रेगनेंसी के समय बादाम खाना काफी फायदेमंद रहता है. बादाम 2 तरह के होते है मीठा और कड़वा बादाम. मीठा बादाम (Sweet Alomond) को हम कच्चा खाते है या फिर खाने के अन्य व्यंजनों में हम इनका इस्तेमाल करके सेवन किया जाता है. और कडवे बादाम को बादाम का तेल बनाने में प्रयोग किया जाता है. जिसके फायदे के बारे में हमने काफी पढ़ा है. इस लेख में हम विस्तार में बताएँगे बादाम के फायदे और खाने का सही तरीका.

बादाम खाने के फायदे Badam (Almond) benefits in Hindi

Badam ke Fayde

बादाम खाने के फायदे: Badam (Almond) benefits in Hindi

1. ह्रदय रोगों में बादाम के फायदे

हमारे दिल को स्वस्थ रखने में बादाम खाना काफी लाभदायक है. इससे मिलने वाले प्रोटीन, पोटैशियम और विटामिन इ हमारे हार्ट को स्वस्थ रखते हुए गंभीर ह्रदय रोगों से बचाव करता है. इसमें मैग्नीशियम भी होता है जो दिल का दौरा पड़ने (Heart Attack) के खतरे को काफी हद तक कम करता है. बादाम के औषधीय गुण ह्रदय धमनियों में आई सूजन कम करने के अलावा इसमें मौजूद फोलिक एसिड हार्ट फ़ैल की  सम्भावना कम करता है.

 

2. वजन घटाने के लिए: Almond for Weight Loose

Weight Loose करने के लिए भी Badam काफी प्रभावी ढंग से काम करते है. अगर आप मोटापे के शिकार है और वजन कम करना चाहते  है तो बिना मीठे के बादाम का दूध इसमें काफी मददगार हो सकता है. बादाम फाइबर से भरपूर होने के कारण ज्यादा भूख नहीं लगने देता जिससे हम ज्यादा खाने से बच जाते है. low calorie diet के साथ बादाम लेने से वजन कम किया जा सकता है. एक अध्ययन के अनुसार जो लोग बादाम खाते है उनका वजन ज्यादा स्थिर रहता है मुकाबले में उनके जो नहीं खाते.

 

3. प्रेगनेंसी में बादाम खाने के लाभ

महिलाओ को गर्भावस्था के समय अतिरिक्त डाइट की आवश्यकता होती है. बादाम में फोलिक एसिड होता है जो गर्भ में पल रहे बच्चे के कौशिका के बनने और पूर्ण विकास करने का काम करता है. डॉक्टर भी प्रेगनेंट औरत को बच्चे के समुचित विकास और अपने स्वस्थ के लिए फोलिक एसिड की डाइट लेने की सलाह देते है. नवजात शिशु में किसी भी तरह की कोई कमी न हो इसके लिए महिलाओ को प्रेगनेंसी के दौरान बादाम उचित मात्रा में खाने चहिये.

 

4. शुगर में बादाम के फायदे

खाना खाने के समय मधुमेह (शुगर) से पीड़ित के खून में ग्लूकोस और इंसुलिन एकदम से बढ़ जाता है. बादाम ऐसा होने रोकता है. जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है.  बादाम नियमित मात्रा में ही ग्लूकोस लेने  में मदद करता है. जिससे शुगर के उपचार में फायदा मिलता है.

 

5. त्वचा में लाभदायक: Almond Benefits for Skin

त्वचा के लिए बादाम काफी अच्छा माना जाता है. जैसा की सब जानते होंगे छोटे बच्चो की बादाम के तेल से मालिश करना बताया जाता है जो उनकी मुलायम त्वचा के लिए अच्छा है. इसके अलावा बादाम के दूध को काफी साबुन (Soap) और दुसरे कई ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल किया जाता है.

 

6. उच्च कोलेस्ट्रोल के लिए बादाम के फायदे

जो लोग रेगुलर बादाम खाते है उनका cholesterol controle में रहता है. बादाम से LDL जिसे बुरा कोलेस्ट्रोल भी कहते है वो कम होता है और HDL जिसे अच्छा कोलेस्ट्रोल कहते है वो बढ़ता है. जिससे हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल का संतुलन बना रहता है.

 

7. हड्डिया और दांतों की मजबूती:  Haddiyo me Badam ke Fayde in Hindi

जैसा की आप जान चुके है बादाम में कितने महत्वपूर्ण मिनरल और विटामिन पाए जाते है जिनमे से फास्फोरस एक है. जो हमारी हड्डियों और दांतों को मजबूती प्रदान करता है. बुढ़ापे में होने वाले हड्डियों का रोग ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए हमें बादाम एक उचित मात्रा में खाते रहना चाहिए.

 

8. बादाम से वजन बढ़ाये

बादाम खाने से अगर वजन कम किया जा सकता है तो दूसरी तरफ वजन बढ़ा भी सकते है. पर वो निर्भर करता है हम कितनी मात्रा में सेवन करते है. वजन बढ़ाने के लिए  धीरे धीरे करके बादाम की मात्रा बढ़ाये और सुबह शाम दोनों टाइम खाए.

 

9. दिमाग के लिए बादाम के औषधीय गुण

बादाम में कई ऐसे पौषक तत्व होते है जो दिमाग के विकास और उसे स्वस्थ रखने में फायदेमंद होते है. जिन लोगो की याददास्त कमजोर है और जल्दी भूलने के आदत है उनका दिमाग तेज़ करने के लिए Badam काफी लाभकारी होते है. एक स्टडी के मुताबिक आलमंड  हमारे नर्वस सिस्टम को सुचारू रूप से काम करने में भी मदद करते है.


10.बादाम खाने से कैंसर से बचाव 

बादाम हाई फाइबर से भरपूर ड्राई फ्रूट है. और एक अध्ययन में ये पाया गया है High fiber diets लेने से कैंसर होने के खतरे को कम किया जा सकता है और बादाम आपके पेट में खाने के प्रवाह को आसन और तेज़ करता है जिससे पेट का कैंसर होने की सम्भावना घट जाती है.

 

बादाम खाने का तरीका: Badam khane ka sahi Tarika in Hindi

बादाम खाने का तरीका Badam khane ka sahi Tarika in Hindi

बादाम खाने का तरीका

बादाम को कई तरह से खाया जाता है. आप बादाम कच्चे भी खा सकते है कुछ लोग रोस्टेड बादाम खाते है उनसे स्वाद अच्छा हो जाता है. इसके अलावा हम मिठाई, दूध या कई प्रकार के दुसरे खानों में बादाम का इस्तेमाल करके खा सकते है. पर जैसे की हमारे बड़े भी कहते है बादाम खाने का सबसे सही तरीका  है बादाम भिगोकर और छीलकर खाए जाए. भिगोकर बादाम खाने से उसके छिलके के पौषक तत्व बादाम में चले जाते है और दूसरा बादाम मुलायम हो जाता है इससे जल्दी हजम हो जाता है.

बादाम के पूरे फायदे उठाने के लिए रात को एक कप पानी में बादाम भिगोकर रख दे. सुबह उन भीगे हुए बादामो की छिलके उतारकर खाए. दूसरा एक तरीका है उन बादामो को अच्छे से पीस कर दूध में अच्छे से मिलकर पिए.

 

दोस्तों उम्मीद है आपको बादाम के फायदे और Badam (Almond) खाने का सही तरीका? का  जवाब मिल गया होगा. अगर आपके पास कोई और Badam ke fayde जिन्हें हम इस लेख में जोड़ सके या आपके कोई सुझाव तो जरुर साँझा करे.

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!