जल्दी बाल सीधे करने के प्राकर्तिक घरेलू उपाय और तरीके

बाल सीधे करने के तरीके और घरेलू उपाय: Hair Straight Tips in Hindi

बाल सीधे कैसे करे: सुन्दर सिल्की चमकदार सीधे बाल पाने की इच्छा हर किसी की होती है वो चाहे लड़का हो या लड़की. सीधे बालो का सबसे बड़ा फायदा ये है इनके देखभाल करना आसान है इनको जल्दी आसानी से सुलझाया जा सकता है. सीधे बालो का फैशन दोबारा से लौट आया है दोस्तों आज आप बाल सीधे करने के तरीके, घरेलू उपाय और टिप्स जानेंगे जिनसे आप बिना पैसा खर्च किये ही ऐसा आसानी से कर पाएंगे. कुछ लडको के बचपन से ही बाल घुंघराले होते है. वो भी निचे दिए गए घरेलू नुस्खो से ऐसे बालो का उपचार करके उन्हें मुलायम नरम और सीधा कर सकते है.

 

कुछ लडकिया अपने हेयर स्ट्रेट करवाने के लिए ब्यूटी पार्लर में काफी पैसे खर्च करती है वहा हेयर स्ट्रेटनर और महंगे केमिकल से भरे क्रीम तेल और दुसरे तरीको से बाल सीधे किये जाते है. वहा से कुछ समय के लिए बाल सीधे तो हो जाते है पर कुछ ही दिनों बाद बाल फिर वैसे ही हो जाते है उनमे मौजूद हानिकारक केमिकल का आपके बालो पर बुरा असर पड़ता है. बाल कमज़ोर होना उसमे से एक है. इसलिए ऐसे तरीको से बेहतर है हम प्राकर्तिक रूप से ही घरेलू नुस्खे से हेयर स्ट्रेट करे.

 सीधे करने के घरेलू उपाय नुस्खे और तरीके

बाल सीधे करने के घरेलू नुस्खे और उपाय

Baal Sidhe karne ke Gharelu Upay aur Tarike

1. गरम तेल ( Tel se Baal Sidhe karne ka Upay)

गर्म तेल का घरेलू इलाज सबसे आसान तरीका है जिससे बाल सीधे किये जा सकते है. गर्म तेल में गर्मी और चिकनाई मुड़े हुआ घुंघराले बालो को नरम करके उन्हें सीधा करती है. इस घरेलू उपाय के लिए आप नारियल, ओलिवा या बादाम तेल में से कोई एक का इस्तेमाल करे.

उपर बताये तेलों में से जो आपको पसंद है उसको 15-20 सेकंड तक हल्का गरम करे. इस तेल को अपने बालो पर लगाये और 20 मिनट तक सिर के मालिश करे. इसके बाद अच्छी तरह से बालो में कंघी करे जिससे तेल सर में हर जगह पहुच जाए. इससे उलझे हुए बालो की वजह से जो कंघी करते समय रुकावट आती है वो भी कम हो जायगी जिससे बाल भी नहीं टूटेंगे. अब गरम पानी में भीगा तौलिये से बाल ढक के लगभग आधा घंटे के लिए छोड़ दे. उसके बाद किसी हलके शैम्पू से बाल धो ले. बाबा रामदेव की पतंजलि कंपनी का हर्बल शैम्पू इस्तेमाल कर सकते है. इसके बाद बाल सूखने पर हलके हाथो से बालो पर कंघी करे.

 

2. मुल्तानी मिट्टी और चावल आटा

मुल्तानी मिट्टी हमारे बालो के लिए काफी लाभदायक है. इसमें कई ऐसे गुण होते है जो बाल सीधा करने में काफी प्रभावी है. और न ही इसके इस्तेमाल से कोई साइड इफ़ेक्ट होता है.

एक कप मुल्तानी मिट्टी, 3 चमच्च चावल का आटा और एक अंडा मिलकर मिश्रण बना ले. अब इसमें इतना पानी डाले जिससे एक गाढ़ा मिश्रण बन जाए. अब इसे अपने बालो पर लगाये और 1 घंटे बाद पानी से सिर धो ले.

 

3. बीयर (Beer se Baal Sidhe kaise kare)

बाल सीधे करने के घरेलू उपाय  में से बीयर भी एक है. बीयर में प्रोटीन और विटामिन काफी मात्रा में होता है. जो बालो के सफाई और उन्हें चमकदार मुलायम बनाने में फायदेमंद है.

एक कप बीयर को तब तक गरम करे जब तक वो आधी ना रह जाए. ठंडा होने के बाद इसमें एक कप शेम्पू मिलाये. अब आपका घर में ही बीयर शैम्पू तैयार हो गया है. इससे आने बालो को धो ले.

इसका एक दूसरा आसान तरीका है शैम्पू से सिर धोनी के बाद सीधा बीयर से बाल धो ले. ऐसे बीयर कंडीशनर के जैसे काम करेगा.

 

4. नारियल दूध (Coconut milk se Hair Straight karne ka tarika)

नारियल दूध एंटीवायरल और  जीवाणुरोधी होता है जिससे आपके सिर में इन्फेक्शन ख़त्म होता है और इसमें मौजूद नमी से बाल मुलायम और चमकदार बनते है जिससे बाल सीधे करने में मदद मिलती है.

आधा गिलास ताज़ा नारियल दूध ले और उसमे एक निम्बू निचोड़ ले. इस मिश्रण को 3-4 घंटे के लिए फ्रीज़ में ठंडा होने के लिए रख दे जब तक दूध पर क्रीम ना आ जाये. अब इस क्रीम से अपना सिर की मसाज़ करे और 30 मिनट के लिए सर तौलिये से लपेट कर छोड़ दे. उसके बाद बाल धो ले और सूखने के बाद कंघी करे.

 

अगर आपको जल्दी बाल सीधे करने है तो आप Hair Straightener और  Dryer से भी हेयर स्ट्रेट कर सकते है. पर उससे निकलने वाली हीट से बालो को नुकसान होता है.

 

5. जैतून का तेल और अंडा

हेयर स्ट्रेट करने के घरेलू नुस्खे में अंडा और जैतून तेल बहुत प्रभावी है. ओलिवा आयल बालो में नमी बनाकर उन्हें नरम बनता है और अंडा मजबूती के साथ घने बाल करने में मददगार है. इन दोनों के मिश्रण से प्राकर्तिक रूप से घुंघराले कर्ली बालो को सीधा किया जा सकता है.

इस हेयर स्ट्रैट करने के घरेलु नुस्खे के लिए 2 कच्चे अंडे फोड़े और उसके अंदर का सब एक कटोरी में डाले उसमे अब 4 चमच्च जैतून तेल की अच्छे से मिला ले. इस मिश्रण से हलके हाथो से बाल और सर की मसाज़ करे और दांत वाली कंघी करे जिससे वो हर कोने तक पहुच जाए. एक घंटे तक किसी कपडे से बाल लपेट कर छोड़ दे उसके बाद बाल धो ले. ये एक असरदार बाल सीधे करने का घरेलू उपाय है.

 

loading...

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!