बाल झड़ना कैसे रोके: बाल गिरना रोकने के 15 सफल उपाय और दवा

बाल झड़ने से रोकने के उपाय इन हिंदी: आज से कुछ समय पहले बालो का झडना और गिरने की समस्या 35-40 साल के बाद होती थी पर आजकल की मॉडर्न लाइफ में 15-20 साल के लडको और लडकियों के बाल टूटने लगते है सुन्दर दिखने के लिए बालो का अहम् महत्व है लम्बे और काले बाल होने के साथ घने बालो भी होना उतना ही जरुरी है. और जब लम्बे समय तक hair fall होता है तो बाल छिद्दे हो जाते है अगर समय रहते इन्हें रोका नहीं गया तो गंजापन का शिकार भी हो सकते है. बाल झड़ने के कारण बहुत से हो सकते है शरीर में जरुरी पौषक तत्वों की कमी, अत्यधिक तनाव लेना, हारमोंस असंतुलन और बालो की सही से देखभाल न करना भी हेयर फॉल की कुछ वजह हो सकती है. कई बार बाज़ार में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करने पर भी बालो का गिरना बढ़ जाता है इसलिए कोई भी दवा, तेल, क्रीम, Hair Color/Dye इस्तेमाल करने से पहले ये अच्छी तरह जान ले की वो आपकी स्किन को सूट करता है या नहीं. चलिए आज हम जानते है बालो का झड़ना और गिरना रोकने के कारण, घरेलू उपाय और दवा.

बाल झड़ना कैसे रोकें बाल गिरना रोकने के उपाय नुस्खे और दवा

बालो के झड़ने / गिरने के कारण : बाल क्यों गिरते है?

  • काफी ज्यादा टेंशन में रहना
  • खोपड़ी में किसी तरह का इन्फेक्शन होना
  • धुम्रपान (बीड़ी सिगरेट पीना) अधिक  करना
  • शरीर में बालो के लिए आवश्यक पौषक तत्व की कमी हो जाना
  • बालो में रुसी (Dandruff) होना
  • महिलाओ में बच्चा पैदा (प्रेगनेंसी) होने के बाद बाल गिरने लगते है हालाँकि ये नार्मल है
  • बॉडी में आयरन की कमी होने से एनीमिया नाम की बीमारी हो जाती है जो बाल झड़ने का कारण हो सकती है
  • विटामिन बी की कमी हो जाने से भी बाल टूटने शुरू हो जाते है

देखे: बालो में रूसी हटाने के घरेलू इलाज के उपाय

नहाते समय और कंघी करते समय कुछ बाल टूटना प्राकर्तिक है 50 से 100 बाल रोजाना गिरना नार्मल है. पर अगर बाल ज्यादा गिरते है तो इसका बाल झड़ने का इलाज करना जरुरी बन जाता है

 

बाल झड़ने और गिरना रोकने के घरेलू उपाय व नुस्खे

Hair Fall Problem Solution (Treatment) in Hindi

1. नीम का पानी

नीम के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से तो हर कोई वाकिफ है. बाल झड़ने के एक बड़ा कारण बालो में रुसी और इन्फेक्शन का होना होता है. नीम जीवाणुरोधी होता है जो हमारे सर में मौजूद बैक्टीरिया को ख़त्म करके जड़ो को और मजबूत बनाता है. इसके अलावा सिर से जुए भी ख़त्म करता है और इससे खून का दौरा भी बेहतर हो जाता है

10-15 नीम की पत्तिया एक बर्तन पानी में डालकर तब तक उबाले जब तक पानी आधा ना रह जाए. इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दे. अब सर में शेम्पू करने के बाद इस नीम के पानी से अपने बाल धो ले. ये बाल झड़ने रोकने का घरेलू उपाय  हफ्ते में एक बार करे.

 

2. मेथी से बालों का झड़ना कैसे रोकें

बाल टूटना रोकने और बाल दोबारा से उगाने के लिए मेथी के असरदार घरेलू नुस्खा है. मेथी बालो को लम्बे, घने , चमकदार और मुलायम भी बनाता है.

इस होम रेमेडी के लिए रात को 2 चमच्च मेथी के बीज पानी में भिगोकर रखे. सुबह भीगे हुए बीजो को पीस कर एक पेस्ट बना ले. इसमें 4 चमच्च दही और एक अंडे की सफेदी डालकर अच्छे से मिला ले. इस मिश्रण को अपने सिर में जड़ो तक लगाये और आधा घंटे के लिए सूखने दे और पानी से बाल धोले.

 

3. नारियल दूध

नारियल में पोटाशियम मिनरल और प्रोटीन काफी मात्रा में मिलता है जो Hair fall treatment में काफी कारगर है. इसके अलावा इससे मिलने वाले विटामिन इ से बालो में नमी रहती है जिससे सूखापन नहीं रहता है इसके साथ इसमें कई ऐसे और पौषक तत्व है जो बालो का झड़ना रोकने में मददगार है.

एक कप नारियल का दूध ले और उससे ब्रश की मदद से सिर में बालो की जड़ो तक ये दूध लगाये. खोपड़ी में सही से लगाने के बाद एक तौलिये से बालो लपेट कर 30 मिनट के लिए छोड दे और उसके बाद हर्बल शेम्पू से धोये.

 

4. प्याज का जूस

प्याज़ में सल्फर होता है जो सिर की नशों में खून का दौरा अच्छा करके बालो की ग्रोथ बढाता है और रोम को पुनर्जीवित करते है. इसके अलावा प्याज़ का रस बालो में इन्फेक्शन भी जड़ से मिटाता है जो बाल गिरने की एक प्रमुख वजह होती है.

झड़ते हुए बालो के घरेलू उपचार के लिए एक प्याज़ का रस निकाले. इस रस में एक चमच्च शहद और थोडा गुलाब जल मिलाये. इस घरेलु दवा को अपने खोपड़ी में हर जगह फैलाये और 50 मिनट बाद सिर धो ले.

 

5. अंडा और जैतून तेल

घने, लम्बे, मजबूत और स्वस्थ बालो के लिए अंडे में आयोडीन जिंक, विटामिन बी जैसे फायदेमंद पौषक तत्व मौजूद होते है. hair fall control solution के लिए अंडे का घरेलू मास्क एक रामबाण उपाय है.

2 कच्चे अंडे फोड़कर उसका सफ़ेद हिस्सा एक कटोरी में अलग कर ले. इसमें 2 चमच्च जैतून के तेल की डाले और अच्छे से मिलाये. अब हेयर डाई ब्रश से इस मिश्रण को बालो में जड़ो तक लगाये और 20-25 मिनट तक लगे रहने दे. उसके बाद अपना सिर हर्बल शेम्पू से धो ले.

 

बाल झड़ने की आयुर्वेदिक दवा से बालो के गिरने का इलाज

बाल झड़ने का इलाज के लिए आयुर्वेदिक नुस्खे और दवाई भी एक विकल्प है. जिससे हम घर पर रहते हुए ही अपना गिरते हुए बालो को रोक सकते है और इन घरेलू उपाय करके टूटते बालो से छुटकारा पा सकते है.

  • बाल झड़ने की दवा के रूप में शिकाकाई नाम की आयुर्वेदिक औषधि का उपयोग किया जा सकता है. शिकाकाई को बालो का फल के नाम से भी जाना जाता है बालो के गिरने को रोकने और प्रभावी इलाज  के ले लिए ये नुस्खा बहुत प्रभावी है.
  • इस आयुर्वेदिक उपाय के लिए 5 चमच्च शिकाकाई पाउडर को 2 कप पानी में मिलाये. बालो को साफ़ पानी से धोने के बाद एक कप शिकाकाई मिश्रण को शेम्पू के रूप में बालो में मसाज़ करे और फिर पानी से सिर धो ले. बचे हुए मिश्रण से फिर से एक फिर से दोहराए.
  • बाल गिरने के आयुर्वेदिक ट्रीटमेंट के लिए आप बाबा रामदेव का पतंजलि का केश कान्ति शैम्पू लगाना शुरू कर दे. हेयर फॉल रोकने के लिए ये एक हर्बल शेम्पू है.

बालो के लिए बाबा रामदेव पतंजलि के हेयर प्रोडक्ट

 

बालो की देखभाल के टिप्स: Hair Fall Control Tips in Hindi

  1. अगर आपको बालो के टूटने के समस्या है तो धूम्रपान बिलकुल बंद कर दे.
  2. सफ़ेद बालो पर हेयर कलर या डाई की जगह मेहँदी का इस्तेमाल करे.
  3. सप्ताह में 2-3 बार बालो की नारियल या जैतून के तेल से मसाज़ जरुर करे.
  4. ज्यादा टेंशन और स्ट्रेस लेना बाल झड़ने के कारण है इसलिए तनाव कम करने के लिए निचे दिए उपाय करे.
  5. नारियल तेल में लहसुन के कुछ कालिया उबाले और ठंडा होने पर इस तेल से सिर की मालिश करे.
  6. पौष्टिक आहार ले, तले हुए मसालेदार खाने का सेवन कम करे. प्रोटीन विटामिन बी, जिंक, आयरन युक्त खाने का सेवन करे.
  7. बालो का गिरना रोकने के लिए रोजाना चुकंदर का रस पीना शुरू करे.

मित्रो हमारी ये पोस्ट बाल झड़ने और गिरने रोकने के उपाय और दवा? के बारे में अपने राय जरुर बताये. अगर आप कोई और ‘Hair Fall Problem Solution’ के लिए घरेलू नुस्खा है जिससे आपको फायदा लगा है तो हमारे साथ उसे भी शेयर करे.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!