बाल घने लम्बे जल्दी करने के 10 आसान घरेलू नुस्खे और उपाय

बालो को लंबे घने जल्दी कैसे करे: सुन्दर और आकर्षक दिखना हर किसी की चाहत होती है। अगर आपके बाल सुन्दर घने काले और लंबे हो तो देखने वाले की नज़र आपसे हटेगी नहीं। बालो की सही देखभाल न करने के कारण ये कमज़ोर होने लगते है। हम पिछले लेख में बालो रुसी हटाने के घरेलू नुस्खे और बाल झड़ना रोकने के उपाय बता चुके है। खाने में जरुरी पौषक तत्वों के कमी,  हार्मोन्स असंतुलन और बालो की देखभाल में लापरवाही के कारण बाल कमज़ोर पतले होने के साथ बढ़ना रुक जाता है.

आज के समय बालो की ये समस्याआम होती जा रही है. सुंदर मुलायम और मजबूत बाल पाने के लिए हम बाज़ार मे मिलने तेल या शेम्पू का भी इस्तेमाल कर सकते है. लेकिन वो काफी महंगे होने के साथ उनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है और उनका असर भी कुछ समय तक ही रहता है. दोस्तों आज हम आपको बताएँगे प्राक्रतिक तरीके से बाल लम्बे घने और मजबूत बनाने के घरेलू नुस्खे और उपाय कैसे करे.

बाल घने लम्बे जल्दी करने के घरेलू नुस्खे और उपाय

बालो को लंबा घना और मजबूत करने के घरेलू नुस्खे

Baal lambe aur ghane kaise kare in Hindi

1. अंडा (egg)

बालो को घना और मजबूत बनाने के लिए प्रोटीन बहुत जरुरी है. और अंडे में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है. इस घरेलू नुस्खे के लिए हमें 1 या 2 अंडे लेने है अपने बालो की लम्बाई के अनुसार जितना काफी हो. उन कच्चे अन्डो को फोड़कर उन्हें अपने गीले बालो पर लगाये. लगभग 30 मिनट तक उसे ऐसे हे लगा रहने दे. उसके बाद गुनगुने पानी या शेम्पू से अपना सर धो ले. सप्ताह में 2 बार ये घरेलू उपाय करे. असर आपको जल्द हे दिखाई देने लगेगा.

जाने: बाल सीधे करने के घरेलू उपाय और नुस्खे

 

2. अरंडी का तेल (Castor oil se Balo ko ghana kare)

जल्दी बाल बढ़ने और घने करने के लिए अरंडी का तेल काफी उपयोगी है. इस तेल में विटामिन e और फैटी एसिड काफी मात्रा में मिलता है. जो बालो को भारी व लम्बा करने में मददगार है. इस तेल में चिकनाई भी काफी होती है जो बालो को एक साथ रखने के साथ बाल झड़ने से रोकता है. बालो को मोटा  और लम्बा करने के इस घरेलू नुस्खे के लिए आपको नियमित रूप से अरंडी के तेल से सर की मालिश करनी है.

 

3. आंवला और नारियल तेल (Baal Lambe Ghane karne ka Nuskha)

आंवला में बालो के लिए कई फायदेमंद गुण पाए जाते है. आंवला एंटीऑक्सिडेंट और जिवानुविरोधी होता है जो बालो को मजबूत और तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है.

एक चमच्च आंवले का जूस या पाउडर को 2 चमच्च नारियल तेल में मिलाये. इस मिश्रण को उबलने तक गरम करे और ठंडा होने के बाद इस तेल को सोने से पहले अपने सिर पर लगाये. सुबह उठने के बाद सिर धो ले, बेहतर परिणाम के लिए इसे हफ्ते में एक बार जरुर करे.

 

4. प्याज का रस (Pyaz se Baal jaldi badhaye)

बाल लम्बे करने के लिए प्याज़ का रस एक कारगर उपाय है. 2-3 लाल प्याज ले और उन्हें छिल कर छोटे टुकडो में काट ले. अब उन टुकडो को पीस कर उसका रस निकल ले. अब इस प्याज के रस को अपने सर और बालो पर अच्छे से लगाये और 15 मिनट तक ऐसे ही लगे रहने दे. उसके बाद किसी अच्छे शेम्पू से अपने बाल धो ले.

 

5. आलू का जूस

ये बालो को घना लम्बा करने का घरेलू नुस्खे को ज्यादा लोग नहीं जानते. आलू विटामिन a, b और c का एक अच्छा स्त्रोत है. जो बालो को मोटा और जल्दी बढ़ाने (Hair Growth) के लिए लाभकारी है. जिन लडकियों के बाल पतले और हलके है उन्हें ये उपाय जरुर करना चहिये.

आलू का छिलका उतार कर उसे छोटे टुकडो में काट ले. अब इन टुकडो को मिक्सर ग्राइंडर में डाल कर उसका जूस निकल ले. इस आलू के रस को अपने बालो में अच्छे से लगाकर 15-20 मिनट तक छोड़ कर गुनगुने पानी और शेम्पू से धो ले. जितने बार भी हम सिर धोए उतने बार ही ये नुस्खा करे.

जाने: रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे और उपाय

 

6. मेंहदी और दही (Heena se Baal mote bhaari karne ka upay)

मेहंदी एक प्राक्रतिक कंडीशनर के जैसे काम करता है. रूखे सूखे खुश्क बालो के लिए मेहदी काफी फायदेमंद है. मेहँदी बालो को जड़ो को मजबूत करने के साथ उन्हें बढ़ने में मदद करता है.

एक कप मेहंदी और आधा कप दही मिलाये. इनको अच्छे से मिक्स करने के बाद अपने बालो पर जड़ो से लेकर उपर तक लगाकर सूखने तक छोड़ दे. सूखने के बाद बालो को अच्छे तरह से धो ले. महीने में एक बार ये नुस्खा करे. कुछ ही दिनों में आप ये देखेगे की आपके बाल मुलायम (silky) और चमकने लगे है.

ये भी जाने: गंजापन का घरेलू इलाज: नए बाल उगाने के देसी नुस्खे

लम्बे घने बाल पाने के तरीके और उपाय: Baal Ghane lamba karne ke upay

  • एलोवेरा की पत्तियों से रस निकाल कर बालो पर लगाने से सही ph स्तर के साथ बाल भारी बनंगे.
  • जैतून का तेल बालो के विकास और लम्बाई के लिए फायदेमंद है. हफ्ते में एक बार इस तेल से मालिश करे.
  • सिर में शेम्पू और धोने से आधा घंटे पहले अच्छे से मसाज़ जरुर करे.
  • बार बार हेयर कलर और हेयर ड्रायर मत करे, इनसे बाल कमज़ोर होते है.
  • बाल धोने के एकदम बाद कंघी ना करे. पूरी तरह बाल सूखने पर ही उलझे हुए बालो को सुलझाये.
  • बालो को गिरने से रोकने और मोटे घने बाल के लिए केले का जूस और निम्बू रस को मिलकर बालो में लगाये.

Leave a Reply

error: Content is protected !!