एवोकाडो खाने के 10 फायदे : Avocado Health Benefits in Hindi

Avocado ke Fayde in Hindi : एवोकाडो दिखने में नाशपाती के आकार का एक फल हैं जिसके ढेरो स्वास्थ्य लाभ है। इस फल में कई फायदेमंद पौषक तत्व होते है जो ना सिर्फ आपको कई बीमारियों से दूर रखते है बल्कि उसके साथ आपके सुन्दरता बढ़ाने में भी मदद करते हैं। अवोकेडो में विटामिन a, b, c, e के अलावा आयरन, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे कई मिनरल मौजूद होते हैं। आपको अपना वजन कम करना हो, त्वचा में निखार लाना हो या फिर शुगर, कैंसर या दिल की गंभीर बीमारियों से बचना हो, अवोकेडो को अपने डाइट में शामिल करके आपको ऐसे अनेको लाभ मिलेंगे। आज हम ऐसे ही कुछ एवोकाडो खाने से फायदे : Avocado Benefits in Hindi जानेंगे।

एवोकाडो के फायदे : Avocado in Hindi

Avocado in Hindi

ये फल स्वाद में मीठा होता है और एवोकाडो नाम के पेड़ पर लगता हैं। जहा ज्यादतर फलो में  कार्बोहायड्रेट प्रमुख तौर पर होता है वहा एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट पाया जाता है जो स्वस्थ के लिए लाभदायक होता हैं।

एवोकाडो के फायदे : Avocado Health Benefits in Hindi

1. हाजमे में सुधार

एवोकाडो फल खाने को आंतो के लिए लाभदायक माना जाता हैं जिससे पाचन बेहतर होता हैं। इसमें घुलनशील व अघुलनशील दोनों तरफ के फाइबर होते है जिससे पाचन क्रिया स्मूथ होती हैं। उसके साथ में ये फल गैस्ट्रिक और पाचन रस के स्त्राव के लिए बॉडी को उतेजित करता हैं जो खाने को जल्दी और बेहतर तरीके से हजम करने में मदद करते हैं। जिन लोगो को कब्ज़ या दस्त जैसे पाचन संबधित समस्याए होती हैं उनके लिए ये फल एक घरेलू इलाज के जैसे काम करता हैं।

2. मुह की बदबू से छुटकारा

मुह से बदबू आना हमारे लिए शर्मिंदगी का कारण बन जाता हैं। इस समस्या से निजात पाने में एवोकाडो आपकी सहायता कर सकता हैं। मुह से दुर्गन्ध आने के 2 मुख्य कारण होते हैं पहला बदहजमी या पाचन विकार और दूसरा दांतों में जमे बैक्टीरिया। अवोकेडो खाने से इन दोनों समस्याओ का हल हो जाता हैं। इसे जीवाणुरोधी मन जाता हैं और इसमें शामिल एंटीऑक्सिडेंट दांतों और मुह के बैक्टीरिया को मारते है जिससे मुह से बदबू आना बंद हो जाती हैं। ये फल खाने से मुह के कैंसर से भी बचाव होता हैं।

3. बेहतर आँखों की रौशनी

आंखे उपर वाले का दिया हुआ अमूल्य वरदान है। आँखों को स्वस्थ रखने में Avocado काफी मददगार साबित होता हैं। इसमें ज़ेकैक्टीन और लेटेन जैसे carotenoids होते हैं जो मोतियाबिंद जैसे आँखों के गंभीर रोगों से बचाव करता हैं और उसके साथ में उम्र बढ़ने के साथ होने वाली आँखों की प्रॉब्लम को कम करता हैं। एवोकाडो से मिलने वाले antioxidant आँखों के उतकों को नुकसान पहुचाने वाले हानिकारक फ्री रेडिकल को बेअसर कर देता हैं।

4. किडनी के लिए फायदेमंद

जिनको किडनी के रोग होते हैं उनकी लिए एक संतुलित डाइट जिसमे लिक्विड और पौषक तत्व शामिल हो, लेना सबसे आवश्यक होता हैं। पोटाशियम एक ऐसा खनिज है जो एक नार्मल ह्रदय गति के लिए जरुरी होता हैं। Avocado में पोटाशियम भरपूर मात्रा में होता हैं जिससे इसके फायदे और बढ़ जाते हैं। किडनियों के सुचारू ढंग से काम करने के लिए बॉडी में लिक्विड बैलेंस होना सबसे जरुरी होता हैं और इस फल को खाने से मिलने वाला पोटाशियम उस काम को करता है और साथ में हानिकारक पदार्थो को शरीर  बाहर निकलने में भी मदद करा हैं।

5. जोड़ो के दर्द में राहत

जोड़ो में दर्द के पीड़ित लोगो को एवोकाडो जरुर खाना चाहिए। दुनिया में लाखो लोग गठिया के रोग से परेशान है और इस फल को अपने आहार में शामिल करके इस पीड़ादायक रोग से छुटकारा मिल सकता हैं। इसमें flavonoids, phytosterols और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो किसी भी तरह के जोड़ के दर्द या मांसपेशियों में आई सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

6. बालो और स्किन के लिए अवोकेडो के फायदे

अवोकेडो में बहुत से ऐसे पौषक तत्व होते है जो हमारी त्वचा के लिए लाभकारी होते हैं। सूखी, फटी हुई या चोटिल त्वचा को ठीक करने में ये फल फायदा पहुचाता हैं। इसमें पाए जाने वाला विटामिन्स की वजह से इस फल को बालो और स्किन के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। बालो के लिए भी इस फल के कई फायदे होते हैं। घने मुलायम चमकदार बाल पाने में ये फल का सेवन मदद करता हैं। इसलिए इसे कई हेयर मास्क बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता हैं। अवोकोड़ो में लाइकोपीन और कैरोटीन ऐसे 2 यौगिक पाए जाते है जो स्किन में ग्लो लाते हैं।

7. लीवर की देखभाल

एवोकाडो खाने से आपके लिवर को काफी लाभ होता हैं। इस फ्रूट को खाने से किसी भी दूसरी वजहं से होने वाले लिवर का नुकसान कम होता हैं। लीवर ख़राब होने का मख्य कारण Hepatitis C होता हैं और कई स्टडी से पता चला हैं अवोकेडो फल खाने से कई तरह की लीवर की बीमारियों से बचाव होता हैं।

8. हड्डिया मजबूत होना

अवोकोडा में zeaxanthin और lutein नाम के 2 कैरोटीनॉइड होते हैं जो हड्डियों में होने वाली बड़ी बीमारी osteoarthritis से बचाव करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसलिए अपने खाने इस फल को भी लेकर हम हड्डियों के इस गंभीर रोग होने के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें जिंक, फॉस्फोरस और कैल्शियम भी होते हैं जो हमारी हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं।

9. एवोकाडो से वजन कम करे

वजन कम करने के लिए रेगुलर एक्सरसाइज के साथ पौषक तत्वों से भरपूर एक संतुलित डाइट की भी जरुरत होती हैं। Avocado खाने से आपको ऐसे बहुत से फायदेमंद पौषक तत्व मिलते हैं जिससे weight loose करने में मदद मिलती हैं। ये देखा गया है जो ये फल नियमित खाते है वो बेहतर व्यायाम कर पाते हैं।

10. रक्त ग्लूकोज नियंत्रण

Avocado फल के साथ इसके पत्तियों के भी कई फायदे होते हैं। चूहों पर की गयी एक स्टडी में ये देखा गया है अवोकेडो की पत्तिया ब्लड ग्लूकोज़ को कम करने में मदद करती हैं। शुगर के मरीजो में ब्लड ग्लूकोस एकदम से बढ़ जाता हैं जो बहुत खतरनाक होता हैं। इसमें काफी फाइबर होता हैं जो मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को बेहतर करता हैं जससे डायबिटीज के पीड़ित को शुगर के इलाज में मदद मिलती हैं।

दोस्तों इस पोस्ट में बताए एवोकाडो खाने के फायदे : Avocado benefits in Hindi? औरो के साथ भी शेयर जरुर करे। अवोकोडा फल से संबधित अपने सवाल या सुझाव आप निचे छोड़ सकते हैं।

Leave a Reply

error: Content is protected !!