अश्वगंधा के 10 चमत्कारी फायदे : Ashwagandha Benefits in Hindi

Ashwagandha Powder, Capsule Benefits in Hindi : अश्वगंधा प्रकर्ति का दिया हुआ अमूल्य वरदान है जिसे कई तरह के रोगों के इलाज के लिए आयुर्वेदिक दवाओ और सौन्दर्य बढाने वाले प्रोडक्ट बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। ज्यादतर अश्वगंधा भारत में ही पैदा होता है इसके अलावा मिडिल ईस्ट और उत्तरी अफ्रीका में भी अश्वगंधा उगाया जाता है। इस चमत्कारी औषधि को Indian Ginseng के नाम से जाना जाता है। अश्वगंधा के पौधे पर पीले रंग के फूल लगते है जिसके बीच में छोटे आकार के फल होते है और इसकी पत्तिया हरे रंग की होती है। Ashwagandha को मेडिसिन के लिए चूर्ण और शतावरी के रूप में सेवन किया जाता है दोनों ही तरह से इसके कई स्वास्थ्य लाभ होते है। शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से स्वस्थ रहने के लिए ये आयुर्वेदिक दवा फायदेमंद है। चलिए विस्तार से अश्वगंधा चूर्ण और पाउडर के फायदे : Ashwagandha (Patanjali) Benefits in Hindi जानते है।

अश्वगंधा चूर्ण कैप्सूल के फायदे Ashwagandha Powder Benefits in Hindi

अश्वगंधा चूर्ण और कैप्सूल के फायदे

Ashwagandha Powder Benefits in Hindi

1. अगर आपका समय से पहले ही कद रुक गया है या फिर लम्बाई उतनी नहीं बढ़ी जितने आपको चहिये तो अश्वगंधा का उपयोग हाइट बढ़ाने के घरेलू नुस्खे के रूप में कर सकते है। एक गिलास दूध में 2 चमच्च अश्वगंधा और एक चमच्च चीनी डालकर मिलाये और रोजाना सोने से पहले पिए।

2. कैंसर जैसे जानलेवा बिमारी से लड़ने में भी ये नेचुरल औषधि काफी मददगार है। कैंसर रोग के फैलने में Cancer Cell काफी हद तक जिम्मेवार होते है। बड़ी तेज़ी से इनके वर्धी होती है और अश्वगंधा इन सेल्स को रोकने में मदद करती है। इसमें मौजूद एंटीजनिक गुणों के कारण ये कैंसर कौशिकाओ को नहीं रक्त वाहिकाओ के निर्माण से रोकती है जिससे कैंसर का इलाज करने में मदद मिलती है।

3. अश्वगंधा का सेवन हमें हाई कोलेस्ट्रोल और हाई बीपी जैसे ह्रदय रोगों से बचाता है। इसके नियमित सेवन करने से खून का दौरा बेहतर होता है जो खून के थक्के जमने से रोकता है जो कई बार हार्ट अटैक जैसे प्राणघाती रोगों का भी कारण बनते है।

4. काम काज के प्रेशर और ज्यादा टेंशन रहने से अनिद्रा की समस्या बढती जा रही है। और अश्वगंधा के कैप्सूल या चूर्ण लेने से ऐसे उर्जा का निर्माण हामरे मस्तिष्क में होता है जो हमें जल्दी सोने में हेल्प करती है। इसके साथ इसका सेवन से टेंशन दूर होती है जिससे नींद और जल्दी आती है।

5. पुरुषो के लिए अश्वगन्धा कितना फायदेमंद है ये तो आपने सुना ही है पर असल में महिलाओ के लिए भी इसके कई लाभ है। इसके पौधे की जड़े एंटीबैक्टीरियल और antifungal होती है जिससे ये ज्यादातर इन्फेक्शन को खत्म करने में असरदारी बन जाती है। महिलाओ में इन्फेक्शन होना आम बात है। गर्भाशय की सूजन को भी काम करने में ये आयुर्वेदिक हर्ब प्रभावी है।

6. बरसो पहले जब अंग्रेजी दवाओं का नामो निशान नहीं था उस समय किसी भी घाव या चोट को ठीक करने के लिए इस औषधि का उपयोग किया जाता था। जोड़ो के दर्द से छुटकारा पाने और किसी भी त्वचा रोग के इलाज के लिए ये एक रामबाण उपाय के जैसे काम करती है।

7. कुछ लोग बड़ी जल्दी बीमार पड जाते है उन्हें कुछ न कुछ छोटी मोटी बीमारिया होती ही रहती है  इसका कारण होता है उनकी रोगप्रतिरोधक अक्षमता कमजोर होना। उनके लिए अश्वगंधा एक अचूक दवा के जैसे काम करती है। चूर्ण पाउडर या टेबलेट किसी भी तरह से इसके सेवन से इम्यून सिस्टम में काफी सुधार आते है।

 

पुरुषो के लिए अश्वगंधा के फायदे : Ashwagandha benefits for men in Hindi

मर्दों के लिए अश्वगंधा को विशेष तौर पर फायदेमंद होता है पुरुषो में मरदाना ताक़त बढाने और बेहतर सेक्स लाइफ के लिए भी ये आयुर्वेदिक औषधि काफी लाभकारी है। आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल चलते औलाद न होने की समस्या बढती जा रही है जिसका एक बड़ा कारण होता शुक्राणु की कमी होना।

  • अश्वगन्धा के सेवन से शुक्राणु संख्या में तो इजाफा होता ही है उसके साथ में शुक्राणु गतिशीलता भी बढती है। नपुंसकता का इलाज के लिए भी इसे मेडिसिन के रूप में सफलता से इस्तेमाल किया जाता है।  इसका उपयोग इम्यून सिस्टम बेहतर बनाने और तनाव दूर करने के लिए भी किया जाता है।

अश्वगंधा के फायदे : Ashwagandha benefits for men in Hindi

अश्वगंधा का सेवन कैसे करे : Ashwagandha Patanjali ki Khurak

अश्वगंधा के अनेक लाभ आप उपर जान ही गए होंगे पर अब आपके मन में ये भी सवाल उठ रहा होगा की अश्वगंधा का सेवन कैसे करे? तो ये निर्भर करता है आप इसे किस मर्ज के उपचार के लिए ले रहे। अपने समस्या के लिए विस्तार में अश्वगंधा लेने का सही तरीका जानने के लिए आपक इस ब्लॉग में उस बीमारी से संबधित लेख देखे। अगर आपको जनरल स्वास्थ्य के लिए इसका सेवन करना है तो रोजाना 1-2 चमच्च अश्वगंधा चूर्ण (पाउडर) का सेवन करे।

अश्वगंधा को वैसे तो काफी ब्रांड बनाते है पर हम सलाह देंगे आपक बाबा रामदेव के पतंजलि कंपनी का अश्वगंधा चूर्ण ख़रीदे। इसके अलावा भी दूसरी अच्छी आयुर्वेदिक दवा बनाने वाले ब्रांड का भी खरीद सकते है।

मित्रो हमारे अश्वगंधा चूर्ण कैप्सूल के फायदे : Ashwagandha Benefits in Hindi? के बारे में अपने राय या सुझाव निचे जरुर दे। अगर आपके कोई सवाल है अश्वगन्धा के बारे में तो वो भी आप निचे पूछ सकते है।

3 Comments

  1. abhishek kumar raut
  2. Anil

Leave a Reply

error: Content is protected !!