अंजीर के फायदे और नुकसान : Anjeer (Figs) खाने के सही तरीके

अंजीर के फायदे और खाने का तरीका: अंजीर पौषक तत्वों से भरपूर एक गुणकारी फल है ये स्वाद में मीठा होता है इसलिए विशेषकर मीठे व्यंजनों में डालकर खाया जाता है। इंग्लिश में इसे Figs कहते है। आकार और रंग में ये फल भिन्न प्रकार का हो सकता है। अंजीर काला, सफ़ेद और लाल रंग का हो सकता है। ये फल पुरे साल उपलब्ध नहीं होता इसलिए ज्यादातर सूखे हुए अंजीर को ही उपयोग में लाया जाता है। अंजीर में काफी स्वास्थ्यवर्धक खनिज, एमिनो एसिड, कैल्शियम, आयरन, विटामिन A, B1, B2 और कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते है जो हमारे लिए काफी फायदेमंद होते है। कब्ज़, शुगर, अस्थमा, बवासीर, खांसी जैसी बीमारियों के इलाज में अंजीर खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यौन और पाचन संबधित समस्याओ से छुटकारा पाने में भी  ये फल काफी मदद करता है। चलिए आगे विस्तार से जानते है अंजीर के लाभ नुकसान और खाने के तरीके : Anjeer ke Fayde in Hindi .

अंजीर खाने के फायदे Anjeer (Figs) Benfits in Hindi

अंजीर के फायदे

अंजीर खाने के फायदे : Anjeer (Figs) Benfits in Hindi

1. अंजीर फाइबर से भरपूर होता है और इससे मिलने वाले पोटाशियम शुगर के मरीज के खून में सुगर का स्तर बनाये ररखने में अहम भूमिका निभाता है। शुगर से पीड़ित लोगो को लगातार इन्सुलिन लेने की आवश्कता पड़ती है जिसके लिए वो इन्सुलिन के इंजेक्शन लगवाते है। अंजीर उस जरुरी इन्सुलिन की मात्रा को कम करता है। और इसके अलावा खाने से शुगर सोकने की मात्रा को भी नियंत्रण में रखता है। जो शुगर के इलाज में काफी फायदेमंद रहता है।

 

2. इस पौष्टिक फल में एमिनो एसिड होते है जो हमारी स्किन में नमी बनाये रखता है और त्वचा चमकदार बनता है। इसके अलावा जिनकी स्किन रूखी सुखी और होंठ सूखे फटे हुए रहता है उन्हें अंजीर खानी चाहिए।

 

3. अंजीर से मिलने वाले फाइबर हमारे आंतो के लिए काफी फायदेमंद होता है।  आंतो को सुचारु ढंग से काम करने में मदद करता है जो कब्ज़ बनने से रोकने के लिए जरुरी है।

 

4. Anjeer वजन काम करने के लिए भी सेवन की जाती रही है। अगर हम उचित मात्रा में अंजीर खाये तो ये पतला होने में मदद कर सकती है। हालंकि इसमें कैलोरी काफी मात्रा में होती है इसलिए इनका ज्यादा सेवन वजन बढ़ने का भी कारण  बन सकता है। खासकर अगर दूध के साथ खायी जाए तो वेट बढ़ाने का काम करती है।

 

5. दिल से संबधित रोगो के मरीजों के लिए अंजीर बहुत लाभदायक है। इसमें फिनोल, ओमेगा 3 और 6 पाया जाता है जो हमारे दिल के लिए काफी अच्छा है। अंजीर खाने से ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा काम होती है जो ज्यादातर दिल के रोगों का कारण होते है।

 

6. अंजीर में कैल्शियम होता है इसलिए अंजीर खाने से हमारी हड्डियों का घनत्व बढ़ता है जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है। इसके अलावा जिनको हड्डियों में फ्रैक्चर हुआ है तो उन्हें जल्दी जोड़ने में भी ये सुखा फल मदद करता है।

 

7. अन्य ड्राई फ्रूट्स के जैसे अंजीर भी पुरुषो में यौन शक्ति बढ़ाने में सक्षम है। लम्बे समय से अंजीर को की तरह की यौन रोगों के उपचार के लिए इस्तेमाल में प्रयोग किया जाता रहा है। रात को सोने से पहले दूध में 2-3 सुखी अंजीर भिगोकर सुबह्र खाने से आपकी यौन क्षमताओं में इजाफा होगा। इसके अलावा महिलाओ में अनियमित माहवारी के घरेलू उपाय के लिए भी इस सूखे फल का इस्तेमाल किया जाता है।

 

अंजीर खाने के तरीके : How to eat Figs in Hindi

इस फल को कई तरीके से खाया जा सकता है। अंजीर खाने के सही तरीका इस बात पर भी निर्भर करता है की आपको किस फायदे के लिए फिग्स खानी है। हम इसे सुखा भी खा सकते है वो कई तरह की स्वीट डिश में पकाकर भी खा सकते है।

जिन लोगो को कब्ज़ रहता है या वजह बढ़ाना है तो रात को दूध में भीगे अंजीर सुबह खाने से फायदा मिलता है।

जैसा की हम सब जानते है ये फल गर्म होता है इसलिए अगर गर्मियों में इसका सेवन करना है तो दूध की जगह पानी में भीगे अंजीर खाए।

इससे आपके पाचन किर्या दुरुस्त होती और हाजमे को लेकर आने वाली कई तरह की परेशानियों से छुटकारा मिल जायगा। इस सूखे फल का इस्तेमाल पाचन बढ़ाने के घरेलू नुस्खे के रूप में भी किया जाता है।

अंजीर खाने के नुकसान हिंदी में

अंजीर खाने के नुकसान फायदे इन हिंदी

अंजीर के फायदे तो आप सब जान ही चुके हो पर अब हम आपको बताएँगे इसके नुकसान। कोई भी आहार या फल ज्यादा खाना हमारे लिए अच्छा नहीं होता। ऐसे ही इस फल के लिए भी है अगर हम अंजीर ज्यादा खाए तो इसके कई साइड इफेक्ट्स यानी नुकसान भी हमे झेलने पढ़ सकते है। इसलिए अंजीर उचित मात्रा में और सही समय पर खाना जरुरी है।

  • जरुरत से अधिक अंजीर खाने से पेट दर्द और गैस की समस्या हो सकती है।
  • अंजीर ब्लड सुगर को कम करती है तो जिन लोगो को शुगर बढ़ने के समस्या है उनके लिए तो ठीक है पर जिनकी शुगर कम रहती है उनके लिए नुकसानदायक बन जाती है।
  • इसके सेवन से हमारी त्वचा की सवेदनशीलता बढ़ जाती है। जिससे सूर्य से निकलने वाली हानिकारक UV किरणों से स्किन पर नुकसान पहुच सकता है।
  • अंजीर खाना हमारे लीवर के लिए नुकसानदायक हो सकती है। इसके बीज आंतो में रुकावट पैदा कर सकते है।
  • अंजीर की तासीर गर्म होती है जिससे अगर हम ज्यादा ये खाए तो गुदा या योनी से खून का बहाव चालू हो सकता है। अगर किसी के साथ ऐसा हो तो तुरंत डॉक्टर से मिले।

 

मित्र हमारा ये आर्टिकल अंजीर के फायदे नुकसान और खाने के तरीके इन हिंदी? कैसा लगा हमें जरुर बताये।और अगर आपको कोई और Anjeer ke fayde मालूम है तो वो भी निचे लिखे, हमे उन्हें अपने इस लेख में जोड़ देंगे।

loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!