आँखों में दर्द जलन और सूजन का इलाज के घरेलू नुस्खे

आँख में दर्द का इलाज: आंखे हमारे शरीर का एक अहम् और कोमल अंग है जिसकी सही से देखभाल करना बहुत जरुरी है. आँख में जलन, सूजन, खुजली और आस पास सनसनाहट को आँखों में दर्द के रूप में ही देखा जाता है. ये दर्द आँखों की उपर हिस्से में या अंदर तक हो सकता है जो बाद में सिर दर्द का भी रूप ले लेता है. आज हम जानेंगे कैसे हम घरेलु नुस्खे और आसान उपाय से आँखों में दर्द का इलाज कर सकते है.  आखे ना सिर्फ देखने और कोई भी काम करने के लिए जरुरी होती है पर उसके साथ ही हमारी सुन्दरता को बढाने में भी इनका विशेष योगदान होता है. जैसे की आप सब ने कभी न कभी सुना होगा आँखे भी बोलते है और इनके जरिये भी बहुत सी दिल की बात कही जा सकती है. यहा की मांसपेशिया काफी ज्यादा सवेदनशील होती है.

लम्बे समय तक कंप्यूटर पर काम करने और टीवी देखने से हामरे आँखे थक जाती है और पूरा आराम न मिलने के कारन भी आँख में दर्द हो जाता है वातावरण में प्रदूषण, धुल मिटटी आँख में चले जाने से ये समस्या और बढ़ जाती है. जो आगे चलकर eye infection का भी रूप ले सकती है. जिसमे आँखों में चुभन, पानी आना जैसे समस्याओ का भी सामना करना पड़ता है.

Aankho me Dard Jalan aur Sujan ka ilaj ke Gharelu Nuskhe

आँखों में दर्द क्यों होता? : Aankho me dard hone ke Karan

  • लम्बे समय तक लैपटॉप/कंप्यूटर के स्क्रीन के सामने बैठ कर काम करना.
  • Lyme, Acanthamoea और Tuberculosis जैसे बीमारी से भी दर्द होता है.
  • चश्मा हटाकर कांटेक्ट लेंस लगाना भी कई बार Eye Pain की वजह बन जाता है.
  • आँख में किसी तरह की चोट लगना.
  • आँखों में सूखापन रहना. ये आँखों में आंसू न बनने के वजह से होता है. इसके कारण आँख लाल रहना, सूजन और दर्द रहने लगता है.
  • धूल मिटटी या कोई छोटा जीव चले जाने से हम आँख मसलते है जिससे आँख लाल होने के बाद दर्द बन जाता है.

 

आँखों में दर्द और जलन का घरेलू इलाज के उपाय

Aankho me dard (Eye Pain) ka ilaj ke Gahrelu Nuskhe

आँखों में दर्द जलन और सूजन का इलाज के घरेलू नुस्खे

1. ठन्डे पानी से आँख धोना

आँखों के दर्द और जलन को ठीक करने का सबसे सरल तरीका है आँखों को ठन्डे पानी से धोना. अगर ऐसा करने से दर्द कम न हो तो बर्फ के कुछ छोटे टुकड़े को एक साफ़ तौलिये में लपेटे. और उसे अपने आँखों पर रखे. इससे आपको जल्द ही राहत महसूस होगी.

 

2. गर्म दूध (Milk for Eye Pain treatment)

गर्म दूध और शहद के मिश्रण से हम eye drop बनाके उसे आँख में दर्द के घरेलू उपचार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. गर्म दूध में थोडा शहद दाल के उसे अच्छी तरह हिलाए जिससे वो पूरी तरह घुल जाए. अब इस मिश्रण को ठंडा होने पर किसी ऑय ड्रॉपर की मदद से कुछ बुँदे आँखों में डाले. और आँखे बंद करके कुछ समय तक लेट जाए और कुछ हे समय में आपका दर्द छूमंतर हो जायगा.

 

3. एलोवेरा (Aloe vera se Aankho me daard ka ilaj)

आँखों में दर्द को कम करने के लिए एलोवेरा एक असरदार घरेलू उपाय है. इससे जलन और सूजन भी कम होती है. एलोवेरा के पोधे को पेड आकर उसका जूस निकलकर उसे ठंडा होने के लिए रख दे. और उसमे थोडा ठंडा पानी भी मिला ले. अब एक साफ़ रुई लेकर उसे इस मिश्रण में डुबो कर आँखे बंद करके अपने पलकों पर लगाये.

 

4. गुलाब जल

आँखों की थकान और दर्द दूर करने के लिए गुलाब जल एक रामबाण तरीका है. गुलाब जल हमारे त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. इस घरेलू नुस्खे के लिए एक रुई का टुकड़ा गुलाब जल में भिगो कर अपने आँखों पर रखे. आप एकदम से राहत महसूस करेंगे और कुछ हे मिनटों में दर्द से छुटकारा मिल जायगा.

 

5. नींद पूरी करना
कई बार पूरी नींद न लेने से हामरी आँखों को पूरा आराम नहीं मिल पता. जिससे भी आँखों में दर्द बन जाता है वो दर्द एक आँख में या आधे सिर में कही भी हो जाता है. इसलिए हमे नींद पूरी करना बहुत जरुरी है. अगर आपके साथ कभी ऐसा हो तो कुछ देर के लिए सो जाए.

 

6. शहद

आँखों की जलन और दर्द का इलाज के लिए शहद काफी असरदार है. एक शहद की बूंद आँखों में डाले, ऐसा करने से आपको जलन महसूस होगी पर घबराये नहीं ये नार्मल है. शहद आँखों से सब गन्दगी निकाल के वहा की सफाई करता है और बेक्टेरिया को मार कर आँखों में इन्फेक्शन होने से रोकता है.

 

आँखों में दर्द जलन से बचने के उपाय: Ankho me dard kam karne ke Upay

  • आँखों को पूरा आराम दे
  • आँखों को ज्यादा रगड़े नही.
  • अगर आप कांटेक्ट लेन्स पहनते है तो जरुरत न होने पर उन्हें उतार दे
  • ठन्डे पानी से हलके हाथो से आपने आँख धोये.
  • आँख में सूखापन से बचने के लिए कृत्रिम आंसू के लिए मिलने वाली ऑय ड्रॉप्स की कुछ बुँदे डाले
  • ज्यादा चमक वाली रौशनी से आँखों को बचाए. उसके लिए काले चश्मे पहन सकते है.
loading...

Leave a Reply

error: Content is protected !!