आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय | Aankho ki Roshni kaise badhaye

आँखों की रोशनी कैसे बढ़ाये: आँख उपर वाले का दिया हुआ एक अमूल्य वरदान है. इनके बिना हम अपनी ज़िन्दगी की कल्पना भी नहीं कर सकते. आँखों का अच्छे से देखभाल ना रख पाने के कारण और आँखों के लिए नुकसानदायक काम करने से आपके आँखों की रोशनी कम हो जाती है. इस समाश्या को हम 2 प्रकार से देखते है पास की नजर कमज़ोर होना और दूर की नजर कमज़ोर होना. आँखों की रोशनी बढाने के लिए हम चश्मे और लेंस (Lense) का इस्तेमाल करने पर मजबूर हो जाती है और कोन चाहता है उससे चश्मे लगाने पड़े. आगे हम बताएँगे की कैसे हम आँखों की रौशनी (Eyesight) घरेलु उपाय और तरीके से बढ़ा सकते है और आँखों की कमजोरी को कैसे दूर किया जा सकता है.

 

कुछ लोग ये सोचते है है कि एक बार अगर चश्मा चढ़ गया तो वो उतर नहीं सकता, दोस्तों ऐसा बिलकुल नहीं है हम आँखों की रोशनी के लिए घरेलु नुश्खो और उपाय को अपनाकर चश्मे से छुटकारा पा सकते है. अगर हम अपने बढे बूढों को देखे तो उन्हें आँखों की रौशनी की दिक्कत बुढ़ापे में आती थी. और आजकल तो जवानी के दिनों में ही आँखों की कमजोरी के परेशानी शुरू हो जाती है बच्चो तक को चश्मे लग जाते है. उसकी जो असल वजह है वो है हमारा Lifestyle और खान पान. मोबाइल फोन , कंप्यूटर  का अधिक प्रयोग जिससे जरुरत से ज्यादा हमारी आँखों पर जोर पड़ता है. जिससे आँखों में दर्द, जलन और आँखों से पानी आना जैसे समाश्या सामने आने लगती है. और बाद में ये आँखो की कमजोरी का रूप ले लेती है.

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय Aankho ki Roshni kaise badhaye

आँखों की रोशनी कमज़ोर होने के कारण – Aankho ki Roshni kam kyo hoti hai

  • लम्बे समय तक कंप्यूटर पर काम करना.
  • खाने में आवशक पौषक तत्वों की कमी होना आँखों की कमजोरी का कारण है.
  • कम रौशनी में किताब पढना.
  • उम्र बढ़ने के साथ भी आँखे के रौशनी (Eyesight) कमज़ोर हो जाती है.
  • अत्यधिक mobile phone का इस्तेमाल और पास से टीवी देखना भी आँखे ख़राब होने की एक वजह बन सकता है.

देखे: आँखों में दर्द जलन का इलाज और उपाय

 

आँखों की रोशनी बढ़ाने के उपाय, घरेलू नुस्खे

Aankhon ki roshni badhane ke tips in Hindi

1. आँखों को आराम देना सबसे जरुरी है अगर आपकी ऐसे कोई जॉब है जिसमे आपको लगातार लम्बे समय तक कंप्यूटर पर काम करना पड़ता है. तो इस बात का जरुर ध्यान रखे की आँखों पर ज्यादा जोर ना पड़े. उसके लिए आप हर 50 मिनट में 10 मिनट का ब्रेक जरुर ले. इसके लिए आप या तो अपने आँखे बंद करके बैठ जाए आया फिर थोडा घूम ले, इससे मतलब बस ये है स्क्रीन की जगह कही और ध्यान लगाये.

 

2. धुप में निकलने से पहले धुप के चश्मे जरुर लगा ले. सूरज की धुप और UV किरण हमारी आँखों के लिए बहुत हानिकारक है. इसलिए अपने आँख ख़राब होने से बचने के लिए ये सावधानी जरुर बरते.

 

3. आँखों के देखभाल के लिए उनकी सफाई रखना बहुत जरुरी है शहद इस काम के लिए सबसे अच्छा घरेलु उपाय है. शहद में कई ऐसे गुण होते है जो आँखों में इन्फेक्शन को ख़त्म करता है. आपको बस करना ये है रात को सोने से पहले आँख में 2 बुँदे शहद की डालनी है. ऐसा करने से आपको आँखों में जलन जरुर महसूस होगी.  इससे सब गन्दगी बाहर निकल जायगी और आँख साफ़ हो जायगी. शहद को आँख के इन्फेक्शन (Eyes infection) का इलाज के रूप में बड़ा कारगर है.

 

4. बादाम में  omega-3 fatty acid और Vitamin E पाया जाता है. जो आँखों की रौशनी तेज़ करने में सहायक है. रात को पानी में 5-10 बादाम भिगोकर रख दे. सुबह उन बादामो को पीस कर उसका पेस्ट बना ले और गरम दूध के साथ इसका सेवन करे.

 

5. सौंफ में बहुत से ऐसे पौषक तत्व होते है जो आँखों की बीमारी मौतियाबिंद बढ़ने से रोकती है और एक अच्छा आँखों की रोशनी बढ़ाने का तरीका  है. एक कप सौंफ और उतनी ही बादाम और मिश्री लेकर उसे पीस ले. सोने से पहले एक चमच इस मिश्रण को पानी के साथ ले, उसके कुछ देर बाद गरम दूंध पी ले. ये नुस्खे को आप 1 महीने तक करे, फायदा आपको दिखाई देने लगेगा.

 

6. आँखों की रौशनी बढ़ाने या अच्छी बनाये रखने के लिए जरुरी पौषक तत्वों से भरपूर खाना खाया जाए. हरी पत्तेदार सब्जियों में क्लोरोफिल मिलता है जो eyesight improve करने में मददगार है. पालक, गोभी, गाजर, चुकंदर और दूसरी ताज़ा पत्तेदार  सब्जियों को खाने में ज्यादा से ज्यादा खाए. इसके साथ non-veg में मछली आँखों के लिए बहुत फायदेमंद है

Leave a Reply

error: Content is protected !!