आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) का इलाज के घरेलू उपाय

आंखों के नीचे काले घेरे के उपाय: हम सभी चाहते है की हम सुन्दर दिखे और खुबसूरत दिखने में हमारे आँखे बहुत अहम है.  आँखों की नीचे काले घेरे, गड्ढे  या सूजन आ जाना किसी को अच्छे नहीं लगते है. आज हम आपको इस लेख में आँखों के डार्क सर्कल को कैसे हटाये बताएँगे. आजकल के व्यस्त ज़िन्दगी में ऐसा होना आम बात बन गयी है. ये काले गहरे वैसे तो महिलाओ और पुरुषो दोनों को हो सकते है. पर ज्यादातर ये समस्या महिलाओ को होती है. लम्बे समय तक आँखों को थकने वाले काम जैसे कंप्यूटर पर ज्यादा समय तक काम, हार्मोन्स में बदलाव, उम्र बढ़ना, रात को देर से सोना और उचित पौषक तत्वों की कमी ऐसा होने के कारण होते है.

आँखों के नीचे काले घेरे दूसरी किसी बीमारियों के कारण भी हो सकते है. आँख के नीचे के त्वचा काफी ज्यादा मुलायम होती है इसलिए हमें  यह की ज्यादा देखभाल करने के जरुरत होती है. वैसे तो बाज़ार में dark circle दूर करने के काफी क्रीम और दवाए उपलब्ध है पर वो काफी महंगी होती है और उसके साथ ही उनके चेहरे पर इस्तेमाल करने से उनके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते है उससे बेहतर है नेचुरल तरीको और नुस्खो से आँखों के काले घेरे का इलाज किया जाए.

आंखों के नीचे काले घेरे (डार्क सर्कल) का इलाज के घरेलू उपाय

पढ़े: आँखों में दर्द जलन और सूजन का घरेलू उपचार के नुस्खे

काले घेरे होने के कारण – Dark Circle kyu hote hai

  • शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी हो जाना.
  • नींद पूरी ना होना – पूरी नींद न लेना भी डार्क सर्कल होने का कारण होता है.
  • ज्यादा समय तक कंप्यूटर पर काम करना.
  • अधिक चिंता और तनाव भी काले घेरे होने की एक वजह बन जाता है.
  • त्वचा का सूखापन
  • बाज़ार की सौन्दर्य समाग्री के साइड इफ़ेक्ट से भी ये हो सकते है.

 

आंखों के नीचे काले घेरे दूर कैसे करे – घरेलु उपाय और नुस्खे

Dark Circle ka ilaj ke upay in Hindi

 

बादाम का तेल की मसाज़

बादाम के तेल एक प्राकृतिक तरीके से आँखों के डार्क सर्कल हटाने का उपाय है. इससे पहले तो आपके आँखों के घेरे का रंग हल्का पड़ेगा और उसके बाद इसमें पाए जाने वाला विटामिन ई से वो जड़ से ख़त्म हो जायंगे.

इस नुस्खे के लिए रात को सोने से पहले अपने चेहरे और आँखों के नीचे बादाम के तेल से हलके हाथो से मसाज़ करे. और पूरी रात ऐसे ही छोड़ दे और सुबह ठन्डे पानी से फेस धो ले.

 

खीरा

खीरे में कई ऐसे ऐसे गुण होते है जो स्किन के लिए लाभकारी है और खीर ठंडा होता है ये  त्वचा का रंग गोरा और खून बढाने का काम करना है. इसके साथ खीर हमारे चेहरे की सूजन भी कम करता है.

जो सबसे आसन तरीका है वो है खीरे को पतले टुकडो में काट कर उन्हें फ्रिज में ठंडा होने के लिए रख दे. अब उन ठन्डे टुकडो को अपने आँखों पर 10 से 15 मिनटों तक रखे और उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो ले.

दूसरा तरीका है खीरे के छोटे टुकडो करके उसका जूस निकल ले और उसे ठंडा कर ले. अब एक रुई (cotton) को उस जूस में भिगोकर अपने आँखों के नीचे घेरे वाली जगह पर लगाये और 15 मिनट बाद धोले. इसे आप दिने में 2 बार एक हफ्ते तक करे.

 

गुलाब जल

चेहरे की चमक बढ़ाने और डार्क सर्कल का रंग हल्का करने के लिए गुलाब जल एक फायदेमंद घरेलू उपाय है. गुलाब जल में काफी मात्र में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो हमारे चेहरे की कौशिकाओ को मजबूत बनाने के साथ आँखों के आस पास के मरे हुए उतकों को फिर से जीवित करके आँखों के गड्ढे भरने में मदद करते है.

एक साथ cotton (रुई) को गुलाब जल में भिगोकर काले घेरे पर लगाये. 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दे उसके बाद हलके गरम पानी से फेस धोले. सुबह शाम दिन में 2 बार ये उपाय करे.

 

आलू

आंखों के नीचे काले घेरे का इलाज के लिए आलू काफी प्रभावी है. आलू में काले रंग को हल्का करने का एक नेचुरल गुण होता है. और इसके उपयोग से आप आँखों के नीचे सूजन से भी छुटकारा पा सकते हो.

2 आलू फ्रिज में 30 मिनट ठंडा होने के लिए रख दे. अब उन आलू को छिल कर उसके टुकड़े करे और पीस कर उसका रस निकल ले. अब एक साफ़ रुई को आलू के जूस में डाले और उससे आँखों के आस पास लगाये. ये आप रात को सोने जाने से पहले करे. सुबह उठ कर गरम पानी से चेहरा धोये. एक घरेलू उपचार आप आँखों का कालापन जाने तक करे.

 

पुदीने की पत्तिया

आँखों के काले घरे दूर करने के लिए पुदीना एक अच्छा उपाय है. पुदीना आँखों की थकन दूर करने में बहुत मददगार है जो डार्क सर्कल को कम करने में भी काम करता है.

पुदीने के पत्तियों का पीस कर उसका पेस्ट बना ले. अब इस पेस्ट में आधा निम्बू का रस मिला ले. इस मिश्रण को काले घेरो पर लगाये और 15-20 मिनट तक लगे रहने दे. उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो ले.

Leave a Reply

error: Content is protected !!